Driving Tips: ऐसा करने से कभी नहीं होगा Accident! ये 3 तरीके हैं बहुत कारगर
Advertisement
trendingNow11295594

Driving Tips: ऐसा करने से कभी नहीं होगा Accident! ये 3 तरीके हैं बहुत कारगर

Driving Tips: अगर आपने हाल ही में गाड़ी चलानी सीखी है तो जाहिर है कि आपको बेहतर ड्राइवर बनने में अभी समय लगेगा. बेहतर ड्राइवर बनने के लिए ज्यादा ड्राइविंग अनुभव की जरूरत होती है यानी आपको ज्यादा ड्राइविंग करनी होती है.

Driving Tips: ऐसा करने से कभी नहीं होगा Accident! ये 3 तरीके हैं बहुत कारगर

Basic Driving Tips: अगर आपने हाल ही में गाड़ी चलानी सीखी है तो जाहिर है कि आपको बेहतर ड्राइवर बनने में अभी समय लगेगा. बेहतर ड्राइवर बनने के लिए ज्यादा ड्राइविंग अनुभव की जरूरत होती है यानी आपको ज्यादा ड्राइविंग करनी होती है. अगर आप ड्राइविंग से जुड़े सभी तौर-तरीकों को अच्छे से समझते हुए उनके हिसाब से ड्राइविंग करेंगे, तो आप समय के साथ धीरे-धीरे अच्छे ड्राइवर के रूप में निखरते रहेंगे. लेकिन, जब कोई व्यक्ति ड्राइविंग के शुरुआती दौर में होता है तो कुछ जरूरी बातों को समझने की जरूरत होती है. आज हम आपको ड्राइविंग से जुड़ी ऐसी ही 3 बेसिक टिप्स बताने वाले हैं, जिन्हें आपको हमेशा फॉलो करना चाहिए. इन्हें फॉलो करने से हादसा होने का खतरा भी कम होगा.

अचानक से ब्रेकिंग न करें

अचानक से ब्रेकिंग करने से बचना चाहिए. अंग्रेजी में इसे सडन ब्रेकिंग कहते हैं. सडन ब्रेकिंग करने से एक्सीडेंट होने का खतरा ज्यादा रखता है. आपके पीछे से आने वाला वाहन तो आपको टक्कर मार ही सकता है, इसके साथ ही सडन ब्रेकिंग से आपकी गाड़ी का बैलेंस भी बिगड़ सकता है, जिससे हादसा होने की संभावना और ज्यादा बढ़ जाती है.

स्टीयरिंग को टाइट तरीके से न पकड़ें

स्टीयरिंग को बहुत टाइट तरीके से नहीं पकड़ना चाहिए. जब आप कार के स्टीयरिंग को टाइट तरीके से पकड़ते हैं तो आपकी बॉडी का होने वाला मूवमेंट भी स्टीयरिंग पर ट्रांसफर होता है और कार इधर-उधर जाने लगती है. ऐसे में हो सकता है कि आप कार को जिस दिशा में ले जाना चाहें, वह उस दिशा में ना जाए बल्कि अलग दिशा में चली जाए. इसीलिए, स्टीयरिंग को ढीले हाथों से पकड़ें.

आईआरवीओम और ओआरवीएम पर नजर रखें

कार ड्राइव करते वक्त आपको यह पता होना चाहिए कि आपके आसपास और कौन-कौन से वाहन चल रहे हैं. इसके लिए ड्राइविंग के दौरान आप लगातार ओआरवीएम और आईआरवीएम पर नजर रखें, इससे आपको पता चलता रहेगा कि आपके पीछे और कौन-कौन से वाहन आ रहे हैं.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news