कार में पेट्रोल भरवाना पड़ रहा है बहुत महंगा? कुछ आसान टिप्स फॉलो करके बढाएं माइलेज
Advertisement
trendingNow11177499

कार में पेट्रोल भरवाना पड़ रहा है बहुत महंगा? कुछ आसान टिप्स फॉलो करके बढाएं माइलेज

Tips To Increase Mileage: पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमत अब वाहन चालकों का बजट बिगाड़ने लगी हैं और अगर आपके पास कार है तो ये समस्या और भी गंभीर हो जाती है. तो इस खबर में हम आपको कुछ आसान टिप्स और ट्रिक्स बता रहे हैं जिन्हें फॉलो करके बहुत सारा फ्यूल बचाया जा सकता है.

आसान टिप्स और ट्रिक्स फॉलो करके आप महीने भर में काफी सारा पेट्रोल बचा सकते हैं

Tips To Increase Mileage: पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं और इनके अब कम होने की उम्मीद बहुत कम है. वाहन मेंटेन करना अब बजट बिगाड़ने वाला काम हो गया है, खासतौर पर फोर-व्हीलर. महीने भर में कार चलाने पर अब लोगों की जेब पर बड़ा असर होने लगा है और ड्राइवर अब ईंधन की बढ़ी हुई कीमतों से तंग आ गए हैं. ऐसे में हम आपको कुछ आसान टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप महीने भर में काफी सारा पेट्रोल बचा सकते हैं और इससे आपके बजट में छोटा ही सही, लेकिन सुधार जरूर आएगा. फॉलो करें ये आसान पैंतरे.

कार पर ना लगाएं फालतू सामान

कार को एयरोडायनामिक्स के हिसाब से तैयार किया जाता है, लेकिन कुछ चीजें हवा के सटीक बहाव में बाधा बनती हैं जिससे कार पर हवा का दबाव बढ़ जाता है. इसका सीधा मतलब है कि कार का माइलेज गिर जाता है. आपकी कार में अलग से लगे रूफ बार्स, बॉक्सेज और झंडे आपकी कार का के एयरोडायनामिक्स का प्रभाव कम कर देते हैं, ऐसे में बेहतर माइलेज के लिए कार में अलग से माइलेज गिराने वाला सामान ना लगाएं.

कम करें एसी का इस्तेमाल

गर्मियों के मौसम में हम सबको एयर कंडिशनर की जरूरत कम से कम कार के अंदर तो पड़ती ही है. ऐसे में हम अमूमन एसी को लगातार चालू करके रखते हैं. जितना संभव हो सके, कार का केबिन ठंडा हो जाने पर एसी को बंद कर दें. ये पैंतरा बहुत कारगर होता है और बड़ी संख्या में कार का फ्यूल बचाता है.

जितनी जरूरत हो उतना पेट्रोल डलवाएं

अगर आप हर बार पेट्रोल पंप पर जाकर कार का टैंक फुल कराते हैं तो अनजाने में आप कार पर गैर जरूरी भार लाद रहे होते हैं. ऐसे में अगर आपको अपनी कार से बेहतर माइलेज चाहिए तो जितनी जरूरत हो उतना पेट्रोल कार में भरवाएं. इससे कार पर सिर्फ जरूरत का भार होगा और माइलेज के मामले में आपको पॉजिटिव रिजल्ट मिलेगा.

ये भी पढ़ें : इन आसान टिप्स को फॉलो करेंगे तो गर्मियों में पंचर नहीं होंगे कार के टायर्स, उम्र भी बढ़ जाएगी

क्रूज कंट्रोल का इस्तेमाल करें

अगर आपकी कार निर्माता कंपनी ने क्रूज कंट्रोल फीचर दिया है तो इसे इस्तेमाल में लाते रहें. इसके इस्तेमाल से कार एक तय रफ्तार पर चलती रहती है और माइलेज में सुधार आता है. इसके अलावा ड्राइवर को बिना झंझट के कुछ आराम करने को मिलता है, ये फीचर लंबी दूरी तय करते समय काफी सारा पेट्रोल बचाता है.

मैले एयर फिल्टर को बदलें

अगर कार का एयर फिल्टर मैला है और सही तरीके से कम नहीं करता तो इंजन पर अनावश्यक जोर पड़ता है, ऐसे में माइलेज गिरता है. अगर आप कार का फिल्टर समय-समय पर बदलते रहेंगे तो हवा का सही फ्लो इंजन को मिलेगा और बिना किसी परेशानी के इंजन काम करेगा और बेहतर माइलेज देगा.

Trending news