Budget 2024: इलेक्ट्रिक कारें होंगी सस्ती, निर्मला सीतारमण के ऐलान से खुशी से झूम उठे लोग
Advertisement
trendingNow12349129

Budget 2024: इलेक्ट्रिक कारें होंगी सस्ती, निर्मला सीतारमण के ऐलान से खुशी से झूम उठे लोग

Auto Sector Budget 2024: बजट 2024 का ऐलान हो चुका है जिसमें ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए भी खास ऐलान किया गया है. इस ऐलान का फायदा भारतीय कार मालिकों को मिलने वाला है. Summary: Auto Sector Budget 

Budget 2024: इलेक्ट्रिक कारें होंगी सस्ती, निर्मला सीतारमण के ऐलान से खुशी से झूम उठे लोग

Budget for Automobile: यूनियन Budget 2024 का ऐलान हो गया है, जिसमें इलेक्ट्रिक कार खरीदने के इच्छुक लोगों के लिए एक बड़ा ऐलान शामिल है. इस ऐलान के अनुसार अब भारत में इलेक्ट्रिक कारें सस्ती होने जा रही हैं. 

तेजी से बढ़ रही है डिमांड 

इलेक्ट्रिक कारें मौजूदा समय में तेजी से पॉपुलर हो रही हैं. दरअसल इनसे प्रदूषण नहीं होता है, साथ ही साथ इनमें मेंटेनेंस का खर्च भी काफी कम होता है. आपको बता दें कि पेट्रोल से तुलना करें तो इलेक्ट्रिक कारों को चलाने का खर्च काफी कम होता है. यही वजह है कि देश में तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड बढ़ रही है.  

लिथियम-आयन बैटरी होंगी सस्ती 

निर्मला सीतारमण ने बजट का ऐलान कर दिया है. इस बजट में जहां एक तरफ मोबाइल फोन्स सस्ते हुए हैं, वहीं दूसरी तरफ इलेक्ट्रिक कारें खरीदने वालों के लिए भी ख़ुशी की खबर है. दरअसल इलेक्ट्रिक कारों को भी सस्ता किया जाएगा. इलेक्ट्रिक कारें सस्ती होने के पीछे एक बड़ा कारण ये है कि लिथियम आयन बैटरी की कीमतें कम होंगी. दरअसल किसी भी इलेक्ट्रिक कार में सबसे ज्यादा मंहंगा उसका बैटरी पैक होता है. ऐसे में बैटरी सस्ती होगी तो इससे कार का प्राइज भी कम होगा.    

भारत में कई लोकप्रिय इलेक्ट्रिक कारें हैं, जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

टाटा टिगोर EV: टाटा टिगोर EV भारत में सबसे लोकप्रिय इलेक्ट्रिक कारों में से एक है। यह एक किफायती और व्यावहारिक कार है जो एक बार चार्ज करने पर 306 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है.

एमजी ZS EV: एमजी ZS EV एक और लोकप्रिय इलेक्ट्रिक कार है भारत में। यह टिगोर EV से थोड़ी बड़ी और अधिक प्रीमियम कार है। यह एक बार चार्ज करने पर 419 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है.

हुंडई कोना इलेक्ट्रिक: हुंडई कोना इलेक्ट्रिक एक स्टाइलिश और स्पोर्टी इलेक्ट्रिक कार है. यह एक बार चार्ज करने पर 407 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है.

टिगोर EV: टाटा टिगोर EV भारत में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक SUV है. यह एक बार चार्ज करने पर 306 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है.

मैक्सस E-सूत्र: मैक्सस E-सूत्र एक MPV है जो एक बार चार्ज करने पर 343 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है. यह उन परिवारों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो इलेक्ट्रिक वाहन की तलाश में हैं.

ये भारत में उपलब्ध कई लोकप्रिय इलेक्ट्रिक कारों में से कुछ हैं. इलेक्ट्रिक कार खरीदते समय, अपनी आवश्यकताओं और बजट पर विचार करना महत्वपूर्ण है. आपको यह भी विचार करना चाहिए कि आपके क्षेत्र में चार्जिंग स्टेशन उपलब्ध हैं या नहीं.

भारत में इलेक्ट्रिक कारों की लोकप्रियता बढ़ रही है क्योंकि वे अधिक किफायती और पर्यावरण के अनुकूल हो रही हैं. सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने को बढ़ावा देने के लिए भी कई पहल कर रही है. यदि आप एक नई कार खरीदने पर विचार कर रहे हैं, तो इलेक्ट्रिक कार निश्चित रूप से विचार करने लायक है.

Trending news