क्या है FAME-II सब्सिडी? कैसे मिलता है इलेक्ट्रिक वाहन ग्राहकों को बंपर फायदा
Advertisement

क्या है FAME-II सब्सिडी? कैसे मिलता है इलेक्ट्रिक वाहन ग्राहकों को बंपर फायदा

भारत सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से चलन में लाने के लिए इनपर FAME-II नामक सब्सिडी दे रही है. इसके अलावा राज्य सरकारें भी ईवी पर लाभ दे रही हैं.

FAME का फुल फॉर्म 'फास्टर अडॉप्शन ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इन इंडिया' है

नई दिल्लीः भारत में इलेक्ट्रिक वाहन तेजी से अपनाए जा रहे हैं और अब ये चलन में भी आ चुके हैं. आपने इलेक्ट्रिक वाहन के साथ जुड़ा हुआ एक नाम लगभग हर बार सुना होगा जो फेम 2 सब्सिडी का है. यही सब्सिडी है जो आपको इलेक्ट्रिक वाहन की खरीद के समय दमदार डिस्काउंट उपलब्ध कराती है. फेम का फुल फॉर्म -फास्टर अडॉप्शन ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इन इंडिया- है और इसमें 2 से मतलब इसके दूसरे एडिशन से है. इस खबर में हम आपको बता रहे हैं कि असल में फेम 2 सब्सिडी है क्या और इसका फायदा किन्हें मिल रहा है.

  1. कैसे होता है FAME-II सब्सिडी का लाभ
  2. सरकार EV पर देती है बंपर फायदा
  3. 15,000 रुपये प्रति किलोवाट-आर छूट

2019 में इसे पहली बार पेश किया गया

मोटर वाहनों से होने वाले प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से अपनाया जाए, इसी लिए भारत सरकार फेम 2 सब्सिडी का फायदा दे रही है. फेम 2 सब्सिडी पिछले साल से प्रचलित हुई है, जबकि 2019 में इसे पहली बार पेश किया गया था. हालांकि तब इलेक्ट्रिक वाहन मार्केट खुदको स्थापित करने में लगा था. शुरुआती दौर में फेम 2 का लाभ 10,000 रुपये प्रति किलोवाट-आर तय किया गया था, लेकिन ईवी को तेजी से चलन में लाने के लिए सरकार ने जून 2021 में ये रकम बढ़ाकर 15,000 रुपये प्रति किलोवाट-आर कर दी.

ईवी की खरीद पर कितना फायदा?

तो यहां हम बता रहे हैं कि 15,000 रुपये प्रति किलोवाट-आर का क्या मतलब है. उदाहरण के लिए एथर 450 प्लस की दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत 1,71,520 रुपये है और इसके साथ कंपनी ने 2.9 किलोवाट-आर बैटरी पैक लगाया है, ऐसे में फेम 2 सब्सिडी के हिसाब से 2.9 से 15,000 को गुणा करने पर 43,500 रुपये होते हैं. अब अपा अगर एथर 450 प्लस खरीदते हैं तो भारत सरकार आपको इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत पर 43,500 रुपये की छूट देगी, इसे घटाने पर आपको ईवी 1,28,020 रुपये में मिल जाएगी.

ये भी पढ़ें : मार्केट में आई ऐसी तकनीक जो आधी कर देगी इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग लागत!

फेम 2 सब्सिडी ईवी खरीदते समय मिलेगी

याद रहे कि फेम 2 सब्सिडी ग्राहकों को खरीद के समय मिलेगी यानी ये काम मैनुअल नहीं किया जाएगा. केंद्रा सरकार द्वारा दिए जा रहे इस लाभ के अलावा इलेक्ट्रिक वाहनों पर अलग-अलग राज्य अपने स्तर पर फायदा पहुंचा रहे हैं. दिल्ली की बात करें तो यहां एथर 450 प्लस की कीमत और कम हो जाती है क्योंकि राज्य सरकार इसपर 14,500 रुपये का फायदा देगी, इसके बाद एथर 450 प्लस आपको 1,13,520 रुपये में मिलेगी. बाकी पॉपुलर ईवी पर भी बंपर फायदा दिया जा रहा है जिनमें टीवीएस आईक्यूब इलेक्ट्रिक, ओला एस1 और एथर 450 एक्स शामिल हैं.

Trending news