मशहूर एम्बैसडर कार बनाने वाली कंपनी अब बनाएगी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर! ग्राहकों की पुरानी यादें होंगी ताजा
Advertisement

मशहूर एम्बैसडर कार बनाने वाली कंपनी अब बनाएगी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर! ग्राहकों की पुरानी यादें होंगी ताजा

Hindustan Motors: अपने जमाने की मशहूर गाड़ी एम्बैसडर की विनिर्माता कंपनी हिंदुस्तान मोटर्स भी अगले साल इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन पेश करने की तैयारी कर रही है. 

मशहूर एम्बैसडर कार बनाने वाली कंपनी अब बनाएगी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर!

Hindustan Motors To Make Electric Two-wheelers: बीते कुछ समय में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में उछाल आया है. दो पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री भी बढ़ रही है. काफी लोग इन्हें खरीदने पर विचार करने लगे हैं. इसी चीज को देखते हुए बाजार में कई नई विनिर्माता कंपनियां आई हैं, जो दो पहिया इलेक्ट्रिक वाहन बना रही हैं. इतना ही नहीं, अब अपने जमाने की मशहूर गाड़ी एम्बैसडर की विनिर्माता कंपनी हिंदुस्तान मोटर्स भी अगले साल इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन पेश करने की तैयारी कर रही है. कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एक यूरोपीय भागीदार के साथ संयुक्त उद्यम में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन को बाजार में उतारने का विचार है. उन्होंने कहा कि कंपनी आने वक्त में इलेक्ट्रिक चारपहिया वाहन भी बना सकती है. 

हिंदुस्तान मोटर्स के निदेशक उत्तम बोस के अनुसार, दोनों कंपनियों की वित्तीय जांच-परख जुलाई में शुरू होगी, जिसमें दो महीने लगेंगे. उसके बाद संयुक्त उद्यम के तकनीकी पहलुओं पर विचार किया जाएगा. इसमें एक और महीना लगेगा. उन्होंने कहा, ‘‘उसके बाद ही निवेश की संरचना के बारे में निर्णय लिया जाएगा और नई कंपनी का गठन किया जाएगा. यह कवायद 15 फरवरी तक पूरी होने की उम्मीद है.’’ 

बोस ने कहा कि नई इकाई के गठन के बाद परियोजना के पायलट परीक्षण को शुरू करने के लिए दो और तिमाहियों की जरूरत होगी. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अंतिम उत्पाद अगले वित्त वर्ष के अंत तक पेश किए जाने की संभावना है. उन्होंने कहा, ‘‘दोपहिया परियोजना पूरी होने के दो साल बाद, चार पहिया इलेक्ट्रिक वाहन के निर्माण के बारे में फैसला किया जाएगा.’’ 

एक समय था जब हिंदुस्तान मोटर्स की एम्बैसडर कार का अपना जलवा हुआ करता था. ताकतवर और मशहूर लोग एम्बैसडर कार से ही चला करते थे लेकिन साल 2014 में इसका प्रोडक्शन बंद कर दिया गया था. अब करीब 8 साल बाद हिंदुस्तान मोटर्स इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन बाजार में उतरने का विचार बना रही है. यह अपना इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन बाजार में लाती है तो लोगों की इससे जुड़ी पुरानी यादें एक बार फिर से ताजा हो जाएंगी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news