Ford ने कर दी भारत में वापसी, धड़ाधड़ बनेंगी गाड़ियां, टेंशन में आए BMW और मर्सिडीज
Advertisement
trendingNow12428454

Ford ने कर दी भारत में वापसी, धड़ाधड़ बनेंगी गाड़ियां, टेंशन में आए BMW और मर्सिडीज

Ford Returns in India: फोर्ड मोटर (Ford Motor) ने भारत में एक बार फिर से मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने का फैसला लिया है. हालांकि ये मैन्युफैक्चरिंग ग्लोबल एक्सपोर्ट के लिए की जाएगी.

Ford ने कर दी भारत में वापसी, धड़ाधड़ बनेंगी गाड़ियां, टेंशन में आए BMW और मर्सिडीज

Ford Returns in India: Ford Motor Company ने साल 2021 में भारत में अपने मैन्युफैक्चरिंग ऑपरेशंस को बंद करने का फैसला किया था, लेकिन इसके बाद से लगातार इस बात की अटकलें लगाई जा रही थीं कि फोर्ड भारत में वापस आ सकती है. हालांकि, अब कंपनी ने भारत में मैन्युफैक्चरिंग फिर से शुरू करने का फैसला लिया है. 

फिर से ऑपरेशन शुरू करेगी फोर्ड 

फोर्ड मोटर (Ford Motor) ने भारत में एक बार फिर से मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने का फैसला लिया है. हालांकि ये मैन्युफैक्चरिंग ग्लोबल एक्सपोर्ट के लिए की जाएगी. इसका मतलब ये हुआ कि कंपनी इंडियन मार्केट में अपने मॉडल्स नहीं उतारेगी. कंपनी ने करीब 3 साल पहले भारत में अपने मैन्युफैक्चरिंग ऑपरेशंस को भारत में पूरी तरह से बंद कर दिया था और अब फिर से कंपनी भारत में वापसी करेगी. 

तमिलनाडु सरकार के साथ मिलकर करेगी काम 

आपको बता दिन कि फोर्ड मोटर कंपनी ने तमिलनाडु सरकार के साथ चेन्नई प्लांट में काम शुरू करने के लिए लेटर ऑफ इंटेंट साइन किया है. इस बारे 
में कंपनी की तरफ से एक आधिकारिक स्टेटमेंट जारी किया है. 

स्टेटमेंट में फोर्ड इंटरनेशनल मार्केट्स ग्रुप के प्रेसिडेंट Kay Hart की तरफ से कहा गया है कि, 'अब जब हम चेन्नई प्लांट के लिए तमाम विकल्पों की तलाश कर रहे हैं, तब हम तमिलनाडु सरकार की तरफ से मिल रही मदद के लिए आभारी हैं.'

ये थीं भारत में फोर्ड की पॉपुलर गाड़ियां 

फोर्ड मोटर कंपनी ने भारत में कई लोकप्रिय गाड़ियां लॉन्च की थीं, जो अपनी क्वालिटी, परफॉर्मेंस और डिज़ाइन के लिए जानी जाती थीं. इनमें से कुछ गाड़ियां भारतीय बाजार में बहुत सफल रहीं. आइए फोर्ड की कुछ सबसे पॉपुलर गाड़ियों पर नज़र डालते हैं:

1. Ford EcoSport

सेगमेंट: सब-कॉम्पैक्ट SUV

खासियत: Ford EcoSport भारत में लॉन्च की गई पहली सब-कॉम्पैक्ट SUV में से एक थी. यह अपनी मजबूत बिल्ड क्वालिटी, बेहतर हैंडलिंग, और फीचर्स के लिए जानी जाती थी. इसके साथ ही इसमें पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प उपलब्ध थे। इसका टफ और स्पोर्टी डिज़ाइन इसे भारतीय उपभोक्ताओं के बीच बहुत लोकप्रिय बनाता था.

2. Ford Endeavour

सेगमेंट: फुल-साइज़ SUV

खासियत: Ford Endeavour एक प्रीमियम SUV थी, जो अपने दमदार इंजन, शानदार ऑफ-रोड क्षमताओं और शानदार इंटीरियर के लिए जानी जाती थी. यह गाड़ी उन लोगों के लिए पसंदीदा थी जो एक रग्ड और प्रीमियम SUV का अनुभव चाहते थे. इसका मुकाबला Toyota Fortuner जैसे अन्य बड़े SUVs से था।

3. Ford Figo

सेगमेंट: हैचबैक

खासियत: Ford Figo एक कॉम्पैक्ट और किफायती हैचबैक थी, जो अपने शानदार माइलेज, कंफर्टेबल इंटीरियर्स, और बेहतरीन ड्राइविंग एक्सपीरियंस के लिए जानी जाती थी। फोर्ड ने इसे छोटे परिवारों और शहरी ग्राहकों को ध्यान में रखकर बनाया था.

4. Ford Aspire

सेगमेंट: कॉम्पैक्ट सेडान

खासियत: Ford Aspire, Figo पर आधारित एक कॉम्पैक्ट सेडान थी, जिसे बेहतरीन माइलेज, मजबूत बिल्ड क्वालिटी और प्रीमियम फीचर्स के लिए सराहा गया। यह उन लोगों के बीच लोकप्रिय थी जो एक कॉम्पैक्ट लेकिन प्रीमियम सेडान चाहते थे.

5. Ford Freestyle

सेगमेंट: क्रॉसओवर हैचबैक

खासियत: Ford Freestyle एक क्रॉसओवर हैचबैक थी, जिसे Figo पर आधारित किया गया था, लेकिन इसमें SUV जैसे फीचर्स और ग्राउंड क्लीयरेंस दिए गए थे। यह उन लोगों के बीच लोकप्रिय थी जो एक कॉम्पैक्ट कार के साथ-साथ थोड़ा एडवेंचर पसंद करते थे.

6. Ford Ikon

सेगमेंट: सेडान

खासियत: Ford Ikon 2000 के दशक की शुरुआत में काफी पॉपुलर सेडान थी. इसे भारतीय बाजार में "The Josh Machine" के नाम से प्रचारित किया गया और इसकी परफॉर्मेंस और हैंडलिंग के कारण इसे युवा ड्राइवरों के बीच काफी पसंद किया गया.
इन गाड़ियों ने फोर्ड को भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में एक मजबूत पहचान दिलाई थी, और ग्राहकों के बीच फोर्ड की गाड़ियों की अच्छी-खासी फैन फॉलोइंग बनी हुई थी.

Trending news