Car Tips: कार 5 लाख की हो या 5 करोड़ की, जरूर मिलेगा ये फीचर! जान लें इसका सही इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow11685703

Car Tips: कार 5 लाख की हो या 5 करोड़ की, जरूर मिलेगा ये फीचर! जान लें इसका सही इस्तेमाल

Car Headlight Levelling: कुछ फीचर्स ऐसे होते हैं, जो आमतौर पर सस्ती से लेकर कितनी भी महंगी कार हो, सभी में मिलते हैं. हालांकि, उन फीचर्स को दिए जाने का तरीका बदल जाता है. उदाहरण के तौर पर बात करें तो हेडलाइट लेबलिंग ऐसा फीचर है. 

Car Tips: कार 5 लाख की हो या 5 करोड़ की, जरूर मिलेगा ये फीचर! जान लें इसका सही इस्तेमाल

Car Headlight Levelling Tips: कुछ फीचर्स ऐसे होते हैं, जो आमतौर पर सस्ती से लेकर कितनी भी महंगी कार हो, सभी में मिलते हैं. हालांकि, उन फीचर्स को दिए जाने का तरीका बदल जाता है. उदाहरण के तौर पर बात करें तो हेडलाइट लेबलिंग ऐसा फीचर है. सस्ती कारों में हेडलाइट लेबलिंग मैनुअली की जाती है जबकि कई महंगी कारों में ऑटोमेटिक हेडलाइट लेबलिंग मिल जाती है. आमतौर पर हेडलाइट लेबलिंग फीचर सभी गाड़ियों में देखने के लिए मिल जाता है. 

हेडलाइट लेबलिंग के लिए ज्यादातर कारों में मैनुअल इलेक्ट्रिकल स्विच दिया जाता है, जिलमें चार लेवल- 0, 1, 2 और 3 होते हैं. यह स्विच वैसा ही होता है, जैसा कि आपने ऊपर दी गई तस्वीर में देखा है. लेकिन, इसे इस्तेमाल कैसे करना है, यह ज़्यादातर लोगों को नहीं पता होगा. चलिए, आपको बताते हैं.

हेडलाइट लेबल कैसे सेट करें?
अगर कार में सिर्फ ड्राइवर बैठा है तो आपको स्विच को जीरो पर रखना है. इसके अलावा, अगर कार में ड्राइवर और साथ में फ्रंट पैसेंजर बैठा हुआ है तब भी आपको इसे जीरो पर ही रखना है. लेकिन, अगर कार में सभी सीटों पर पैसेंजर बैठे (ड्राइवर सहित) हैं तो आप इसे 1 पर सेट कर दें. 

वहीं, अगर कार में सभी सीटों पर पैसेंजर बैठे (ड्राइवर सहित) हैं और बूट में भी सामान (मैक्सिमम) है तो हेडलाइट लेबलिंग स्विच को 2 पर करना चाहिए जबकि अगर कार में सिर्फ ड्राइवर हो और बूट में सामान (मैक्सिमम) रखा हो तो स्विच को 3 पर सेट करना होगा.

हेडलाइट लेबलिंग क्यों जरूरी?
दरअसल, जब कार में पैसेंजर बैठते हैं या उसके बूट में सामान रखा जाता है तो कार आगे से थोड़ी ऊपर की ओर उठ जाती है. इससे हेडलाइट का थ्रो बिगड़ सकता है. ऐसे में हेडलाइट थ्रो को एडजस्ट करने के लिए हेडलाइट लेबलिंग की जाती है. अगर इसे जीरो पर रखा जाता है तो हेडलाइट का थ्रो दूर तक जाता है जबकि अगर इसे 3 पर कर दें तो यह सबसे कम दूरी तक जाता है.

यह भी पढ़ें-

ये 10 शानदार फीचर्स चाहिए तो भूलकर भी ना लें Citroen C3 Aircross! वरना बहुत पछताओगे

ये SUV लॉन्च हुई तो Toyota Fortuner को खा जाएगी! मिलेंगे गजब-गजब के फीचर्स

Trending news