Fact Check: क्या भारत के सबसे लंबे सी- ब्रिज अटल सेतु में आ गई दरारें? जानें सच्चाई
Advertisement
trendingNow12302661

Fact Check: क्या भारत के सबसे लंबे सी- ब्रिज अटल सेतु में आ गई दरारें? जानें सच्चाई

Atal Setu Crack News: क्या मुंबई में समुद्र के ऊपर बने देश के सबसे लंबे सी- ब्रिज में 3 महीने बाद ही दरारें आ गई हैं. सोशल मीडिया पर आज इस बारे में तमाम खबरें वायरल हो रही हैं. आज हम इसके पीछे की सच्चाई से आपको अवगत करवाते हैं. 

 

Fact Check: क्या भारत के सबसे लंबे सी- ब्रिज अटल सेतु में आ गई दरारें? जानें सच्चाई

India longest sea bridge Atal Setu: क्या मुंबई को नवीं मुंबई से जोड़ने वाले भारत के सबसे बड़े सी- ब्रिज अटल सेतु में दरार आ गई है. यह मुद्दा इसलिए उठ गया है क्योंकि कांग्रेस ने बिहार में गिरे एक पुल से अटल सेतु को जोड़ते हुए इसकी सेफ्टी का मुद्दा उठाया है. महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले शुक्रवार को अपने कार्यकर्ताओं के साथ अटल ब्रिज पर पहुंचे और पुल का मुआयना. इसके बाद अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर पोस्ट शेयर करके कहा कि जिस पुल का 3 महीने पहले ही पीएम मोदी ने उद्घाटन किया था, उसमें दरार आ गई है. उन्होंने इस मामले की हाईकोर्ट से संज्ञान लेने और जांच के लिए कमेटी गठित करने की भी अपील की.

'हाईकोर्ट स्वत संज्ञान लेकर दे जांच का आदेश'

नाना पटोले ने कहा कि बिहार में इसी हफ्ते गिरे पुल की घटना अभी ताजा है. इसी बीच मुंबई में भी पुल के निर्माण में खामी सामने आने से लोगों में दहशत है. इससे पुल की निर्माण गुणवत्ता पर सवाल उठ रहे हैं. लिहाजा इस मामले में हाईकोर्ट को स्वत संज्ञान लेते हुए जांच के आदेश जारी करने चाहिए. 

MMRDA ने पेश की अपनी सफाई

नाना पटोले की इस पोस्ट के बाद मुंबई में तेजी से राजनीति गर्मा गई और कांग्रेस कार्यकर्ता उनकी पोस्ट को वायरल करने लगे. निर्माण की गुणवत्ता पर सवाल उठने के बाद पुल का निर्माण करने वाले मुंबई मेट्रोपोलिटन रीजनल डेवलपमेंट अथॉरिटी (MMRDA) इस मामले में आगे आई और अपनी सफाई पेश की. अथॉरिटी ने कहा कि अटल सेतु को जोड़ने वाली एप्रोच रोड पर मामूली दरारें पाई गई हैं लेकिन पुल के मुख्य भाग में कोई दरार नहीं है.

पुल नहीं सर्विस रोड में थे क्रैक- अथॉरिटी

अटल सेतु के परियोजना प्रमुख कैलाश गंटारा ने कहा कि अटल ब्रिज को जोड़ने वाली सर्विस रोड के हिस्से में दरारें दिखी हैं. ये दरारें इस परियोजना में किसी भी तरह के संरचनात्मक दोषों की वजह से नहीं हैं और इनसे पुल की मजबूती को भी कोई खतरा पैदा नहीं होता. उन्होंने बताया कि तटीय सड़क नहीं बनने की वजह से इस सर्विस रोड का निर्माण आखिरी समय में किया गया था. जिसकी वजह से इसमें क्रैक आ गए. उन्हें भरने का काम का काम किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि अटल सेतु में दरार की खबरें केवल अफवाह हैं और लोग इन पर भरोसा नहीं करें. 

देश का सबसे लंबा सी- ब्रिज है अटल सेतु

बताते चलें कि अटल सेतु भारत का सबसे बड़ा सी ब्रिज है. इसकी कुल लंबाई 22 किलोमीटर है. इसमें से 16.5 किलोमीटर हिस्सा समुद्र के ऊपर है. इससे पहले मुंबई और नवीं मुंबई के बीच जाने में 2 घंटे का वक्त लगता था लेकिन अटल ब्रिज के बनने से यह सफर केवल 15 मिनट में सिमट कर रह गया है. लोकसभा चुनावों की घोषणा से पहले पीएम मोदी ने समुद्र पर बने इस पुल को आम लोगों को समर्पित किया था. बॉलीवुड एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना भी पिछले दिनों इस पुल की तारीफ की थी. 

Trending news