Car Tips: कार 5 लाख की हो या 5 करोड़ की हो, जरूर मिलेगा ये फीचर! जानें इसका सही इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow11834389

Car Tips: कार 5 लाख की हो या 5 करोड़ की हो, जरूर मिलेगा ये फीचर! जानें इसका सही इस्तेमाल

Headlight Levelling: जब कार में पीछे पैसेंजर बैठते हैं या बूट में सामान होता है तो कार आगे ऊपर उठ जाती है, जिसके कारण हेडलाइट का थ्रो बिगड़ जाता है और ड्राइवर को देखने में परेशानी होती है.

Car headlight levelling

Car Headlight Levelling Tips: कुछ फीचर्स इतने बेसिक और जरूरी होते हैं कि उन्हें हर कार में ही दिया जाता है, फिर चाहे सस्ती कार हो या महंगी. हालांकि, अगर कार महंगी होती है तो फीचर्स देने का तरीका बदल जाता है. उसे प्रीमियम तरीके से दिया जाता है. उदाहरण के तौर पर बताएं तो हेडलाइट लेबलिंग को ले सकते हैं. यह ऐसा फीचर है, जो सभी कारों में आता है. सस्ती कारों में मैनुअल हेडलाइट लेबलिंग मिलती है तो वहीं महंगी कारों में इसे ऑटोमेटिक कर दिया जाता है. 

ज्यादातर सस्ती कारों में हेडलाइट लेबलिंग के लिए मैनुअल इलेक्ट्रिकल स्विच मिलता है, जिसमें चार लेवल- 0, 1, 2 और 3 होते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि हेडलाइट लेबलिंग को कैसे इस्तेमाल किया जाता है? शायद नहीं जानते होंगे क्योंकि इसके बारे में कम ही लोगों को जानकारी है. इसीलिए, हम आपको इसके बारे में बताने वाले हैं. 

हेडलाइट लेबलिंग कैसे करें?

अगर कार में केवल ड्राइवर है तो स्विच को जीरो पर रखें और अगर ड्राइवर के साथ ही फ्रंट पैसेंजर भी बैठा है तब भी इसे जीरो पर ही रखना है. लेकिन, अगर कार की सभी सीटों पर पैसेंजर बैठे (ड्राइवर सहित) हैं तो स्विच को जीरो से हटाकर 1 पर सेट करें. वहीं, अगर सभी सीटों पर पैसेंजर बैठे (ड्राइवर सहित) हैं और बूट में भी सामान (मैक्सिमम) भरा है तो स्विच को 2 नंबर पर कर देना चाहिए.

इसके अलावा, अगर कार में सिर्फ ड्राइवर बैठा हो और बूट में सामान (मैक्सिमम) भरा हो तो स्विच को 3 पर सेट करना सही रहेगा. बता दें कि इससे हेडलाइट थ्रो एडजस्ट होती है और आपको अच्छी विजिबिलिटी मिलती है.

Trending news