ठंड में कार चलाते समय शीशे पर जम जाती है भाप? इन 5 पैंतरों से दूर होगी ये परेशानी
Advertisement

ठंड में कार चलाते समय शीशे पर जम जाती है भाप? इन 5 पैंतरों से दूर होगी ये परेशानी

ठंड में कार ड्राइव करते समय विंडस्क्रीन पर भाप जम जाती है जिसके चलते आगे का नजारा धुंधला हो जाता है. इन टिप्स से इस समस्या से निजात मिलता है.

आगे का नजारा धुंधला पड़ जाता है और कार चलाने में काफी परेशानी होने लगती है

नई दिल्लीः ठंड में कार चलाते समय एक समस्या से लगभग हर वाहन चालक परेशान होता है, वो है विंडशील्ड पर भाप जमना. जब आप कार के अंदर बैठे होते हैं तो केबिन गर्म हो जाता है और बाहर की ठंडी हवा गर्म विंडस्क्रीन से जब टकराती है तो भाप जमती है. ऐसे में आगे का नजारा धुंधला पड़ जाता है और कार चलाने में काफी परेशानी होने लगती है. तो इस खबर के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसे पैंतरे बता रहे हैं जिन्हें फॉलो करने पर इस परेशानी से निजात मिल जाएगा.

  1. ठंड में कार की विंडस्क्रीन पर भाप
  2. काफी खतरनाक होती है ये प्रॉबलम
  3. 5 टिप्स समस्या से दिलाएंगी निजात

1. हीटर चलाएं

कार के विंडस्क्रीन पर भाप जमते ही आपको कार का हीटर चालू कर देना चाहिए जिससे कार के अंदर की नमी खत्म हो सके. कार के केबिन का टेंपरेचर 40 डिग्री सेल्सियस पर कुछ देर तक बनाए रखें, ऐसा करने पर केबिन की नमी 10 गुना तक कम की जा सकती है. इसके अलावा कार के अंदर हवा का बहाव बनाने के लिए एक बटन दी जाती है, उसे दबा दें. अगर आपकी कार में क्लाइमेट कंट्रोल है तो ये फीचर काफी सहायक होता है.

2. डिफॉगर ऑन करें

केबिन की नमी कम होने के बाद विंडस्क्रीन पर हवा फेंकने के लिए भी एक बटन कार के साथ दी जाती है. ऐसे में बाहर और अंदर के तापमान को मिलाने के लिए कार में दिए डिफॉगर बटन को दबा दें. इस बटन को दबाते ही सीधी हवा कार के विंडस्क्रीन पर पड़ने लगती है और कुछ ही सेकंडों में जमी हुई भाप दूर होना शुरू हो जाती है और नजारा साफ होने लगता है.

3. विंडस्क्रीन को साफ रखें

विंडस्क्रीन पर भाप जमने के बाद कार के अंदर और बाहर हाथों के और बाकी निशान उभरकर दिखने लगते हैं. इसीलिए अपने विंडस्क्रीन को अंदर और बाहर दोनों तरफ से साफ रखें. इसके अलावा पानी के साथ वाइपर चलाएं और ग्लास क्लीनर का इस्तेमाल यहां काफी सहायक होता है, इससे विंडस्क्रीन साफ रहती है.

ये भी पढ़ें : शोरूम में ही करने लगा Mahindra Thar का टेस्ट, फिर हेल्‍प के लिए बुलानी पड़ी JCB

4. खिड़कियां खोल लें

इन पैंतरों के अलावा खिड़की खोलना भी काफी कारगर विकल्प है. इससे बाहर और अंदर का टेंपरेचर तेजी से बराबर होने लगता है और कार की विंडस्क्रीन पर जमी भाप भी हटने लगती है. बहुत ज्यादा ठंड होने पर आंशिक रूप से खिड़की खोलने पर भी काम बन सकता है. इससे नम हवा भी कार से बाहर निकल जाती है जो भाप का सबसे बड़ा कारण है.

5. एंटी फॉग प्रोडक्ट

भारी ठंड में अगर परेशानी ज्यादा है तो एंटी फॉग प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है, ये खासतौर पर इसी समस्या से निपटने के लिए बनाए जाते हैं. इन्हें कपड़े की सहायता से विंडस्क्रीन पर लगाना होता है और सूखते ही ये अपना काम करना शुरू कर देते हैं. शेविंग फोम भी तगड़ा जुगाड़ है जिसे शीशे पर लगाकर 2 मिनट बाद इसे कपड़े से पोछ दें, ऐसा करने पर विंडस्क्रीन भाप से बची रहती है.

Trending news