विजिबिलिटी बढ़ाने के लिए कार की विंडशील्ड इस तरह करें साफ, झमाझम बारिश में भी साफ नजर आएगी सड़क
Advertisement
trendingNow12310957

विजिबिलिटी बढ़ाने के लिए कार की विंडशील्ड इस तरह करें साफ, झमाझम बारिश में भी साफ नजर आएगी सड़क

How to Clean Car Windshield in Rain: बारिश के दौरान कार चलना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. क्योंकि बारिश के कारण कार की विंडशील्ड पर कीचड़, धूल और गंदगी से जमा हो जाती है जिसकी वजह से ड्राइवर के लिए विजिबिलिटी कम हो जाती है. 

विजिबिलिटी बढ़ाने के लिए कार की विंडशील्ड इस तरह करें साफ, झमाझम बारिश में भी साफ नजर आएगी सड़क

Car Windshield Cleaning Tips: मानसून का मौसम शुरू हो चुका है. देश के कई इलाकों में झमाझम बारिश होना शुरू भी हो चुकी है. बारिश होने से लोगों को भयंकर गर्मी से तो राहत मिलती है, लेकिन इस दौरान कार चलना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. क्योंकि बारिश के कारण कार की विंडशील्ड पर कीचड़, धूल और गंदगी से जमा हो जाती है जिसकी वजह से ड्राइवर के लिए विजिबिलिटी कम हो जाती है. विजिबिलिटी कम होने की वजह से ड्राइवर को कई बार सड़क गड्ढे आदि नहीं दिखाई देते. इसलिए दुर्घटना होने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए कार की विंडशील्ड को साफ रखना बहुत जरूरी हो जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताते हैं, जिनका इस्तेमाल आप विंडशील्ड को साफ करने के लिए कर सकते हैं. इससे झमाझम बारिश में भी अच्छी विजिबिलिटी मिलेगी. 

1. वाइपर ब्लेड्स को नियमित रूप से बदलें

विंडशील्ड वाइपर ब्लेड समय के साथ खराब हो जाते हैं और अपना काम करना बंद कर देते हैं. बारिश में, खराब वाइपर ब्लेड विंडशील्ड को साफ नहीं कर पाते हैं, जिससे विजिबिलिटी कम हो जाती है. इससे एक्सीडेंट होने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए यह सलाह दी जाती है कि वाइपर ब्लेड्स को नियमित रूप से बदलवाते रहें. खासकर अगर आप बारिश में कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो. 

2. विंडशील्ड वॉशर फ्लुइड का इस्तेमाल करें

साबुन और पानी का मिश्रण विंडशील्ड वॉशर फ्लुइड के रूप में इस्तेमाल न करें. यह धुंध पैदा कर सकता है और विजिबिलिटी को कम कर सकता है. खासकर बारिश के मौसम के लिए बने विंडशील्ड वॉशर फ्लुइड का इस्तेमाल करें. ये फ्लुइड कीड़े और गंदगी को हटाने में ज्यादा प्रभावी होते हैं और धुंध पैदा नहीं करते हैं. 

3. विंडशील्ड को नियमित रूप से साफ करें

बारिश के दौरान कार की विंडशील्ड को नियमित रूप से साफ करना जरूरी हो जाता है. आप अपनी कार को धोने के लिए ले जा सकते हैं या घर पर ही विंडशील्ड को साफ कर सकते हैं. विंडशील्ड को साफ करने के लिए एक नरम कपड़े और हल्के डिटर्जेंट का उपयोग करें. 

4. डिफॉगर का इस्तेमाल करें

कार चलाते समय पीछे देखना भी जरूरी होता है. खासकर कार बैक करते टाइम ड्राइवर को पीछे देखना ही पड़ता है. बारिश में कार के अंदर नमी बढ़ सकती है, जिससे विंडशील्ड पर धुंध बन सकती है. इसलिए विंडशील्ड को जल्दी से साफ करने के लिए डिफॉगर का उपयोग करें. 

5. ज्यादा तेज गाड़ी न चलाएं

बारिश में हमेशा स्लो स्पीड से गाड़ी चलाएं. इससे आपको सड़क पर मौजूद गड्ढ़ों आदि  खतरों को देखने और उनसे बचने के लिए ज्यादा समय मिलेगा.

6. हेडलाइट्स का इस्तेमाल करें

भारी बारिश में विजिबिलिटी कम होने पर अपनी कार की हेडलाइट्स का इस्तेमाल करें. यह अन्य ड्राइवरों को आपकी कार को देखने में मदद करेगा और टकराव से बचने में मदद करेगा. 

Trending news