कोर्ट के चक्कर नहीं काटने तो घर बैठे ऐसे भरें Car-Bike Challan! एक मिनट में मिलेगा छुटकारा
Advertisement
trendingNow11666830

कोर्ट के चक्कर नहीं काटने तो घर बैठे ऐसे भरें Car-Bike Challan! एक मिनट में मिलेगा छुटकारा

Traffic Challan: रोड पर मोटर वाहन चलाते समय ट्रैफिक नियमों का पालन करना चाहिए. हालांकि, बहुत से लोग जाने-अनजाने में नियमों का उल्लंघन कर जाते हैं, जिनपर ट्रैफिक पुलिस कार्रवाई करती है और चालान काटती है.

कोर्ट के चक्कर नहीं काटने तो घर बैठे ऐसे भरें Car-Bike Challan! एक मिनट में मिलेगा छुटकारा

Traffic Challan Online Payment: रोड पर मोटर वाहन चलाते समय ट्रैफिक नियमों का पालन करना चाहिए. हालांकि, बहुत से लोग जाने-अनजाने में नियमों का उल्लंघन कर जाते हैं, जिनपर ट्रैफिक पुलिस कार्रवाई करती है और चालान काटती है. अब बड़े-बड़े शहरों में सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं, उनकी मदद से भी पुलिस पूरी यातायात व्यवस्था पर नजर रखती है. इसके साथ ही, सकड़ों पर भी मौजूद रहती है. ऐसे में आजकल ई-चालान ज्यादा काटते हैं. 

तो अगर किसी कारण से आपका कोई चालान कटा है तो आपको उसके जुर्माने का भुगतान जल्द कर देना चाहिए क्योंकि ज्यादा दिन तक चालान पेंडिंग रहने से परेशानी हो सकती है. दरअसल, अगर चालान कोर्ट में चला गया तो उसे भरने के लिए आपको कोर्ट जाना पड़ेगा और अपनी रोज की भागदौड़ भरी जिंदगी से कोर्ट जाने के लिए समय निकालना मुश्किल हो सकता है जबकि आप वही काम घर पर रहकर भी कर सकते हैं, अगर समय से चालान का भूगतान करते हैं तब.

अगर आपका ई-चालान कटा है तो आप उसे घर बैठे ऑनलाइन भर सकते हैं. इसके लिए आपको पुलिस थाने या कोर्ट के चक्कर नहीं लगाने होंगे. आप अपने लैपटॉप या मोबाइल से इंटरनेट के जरिए जुर्माना का भुगतान कर सकते हैं. चलिए, तरीका बताते हैं कि आप कैसे चालान का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं.

चालान का ऑनलाइन भुगतान
-- सबसे पहले echallan.parivahan.gov.in पर जाएं.
-- check Online Service पर जाएं, ड्रॉप-डाउन मेनू से Check Challan Staus सलेक्ट करें.
-- यहां मांगी गई जरूरी जानकारी के साथ कैप्चा भरें.
-- फिर, 'Get Details' पर क्लिक कर दें. 
-- अब स्क्रीन पर आपके चालान की डिटेल्स आ जाएंगी.
-- चालान डिटेल्स के पास ही 'Pay Now' का ऑप्शन दिखेगा, उसपर क्लिक करें.
-- चालान भुगतान के लिए भुगतान का तरीका चुनें.
-- भुगतान प्रक्रिया पूरी होने पर आपको लेनदेन आईडी मिल जाएगी, इसका मतलब है कि आपका चालान भरा जा चुका है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news