close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

13 साल बाद फिर से सड़कों पर दौड़ेगा 'बजाज चेतक', इस बार ऐसा होगा आपका पसंदीदा स्कूटर

'हमारा बजाज' बोलने से शायद आपको भी दादा-नानी के स्कूटर यानी बजाज चेतक की याद ताजा हो गई होगी. चेतक वही स्कूटर है जो लंबे समय तक भारतीय सड़कों पर राज कर चुका है. अब खबर है लोगों के इस पसंदीदा स्कूटर को कंपनी एक बार फिर से लॉन्च करने की तैयारी कर रही है.

13 साल बाद फिर से सड़कों पर दौड़ेगा 'बजाज चेतक', इस बार ऐसा होगा आपका पसंदीदा स्कूटर

नई दिल्ली : 'हमारा बजाज' बोलने से शायद आपको भी दादा-नानी के स्कूटर यानी बजाज चेतक की याद ताजा हो गई होगी. चेतक वही स्कूटर है जो लंबे समय तक भारतीय सड़कों पर राज कर चुका है. अब खबर है लोगों के इस पसंदीदा स्कूटर को कंपनी फिर से लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. इस बार स्कूटर के बाजार के ट्रेंड के मुताबिक ऑटो गियर वाला होने की संभावना ज्यादा है. बजाज ऑटो ने अपने स्‍कूटर ब्रांड 'चेतक' को दोबारा रजिस्‍टर कराया था, तभी से चेतक के आने की खबरें हैं. खबर यह भी है कि स्कूटर का नया अवतार ई-स्कूटर के रूप में हो सकता है.

सितंबर में लॉन्च हो सकता है स्कूटर
स्कूटर्स की बढ़ती डिमांड को देखते हुए बजाज एक बार फिर इस सेगमेंट में वापसी की तैयारी में है और वह भी इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ. यह स्कूटर बजाज ऑटो के इलेक्ट्रिक डिविजन बजाज अर्बनाइट के जरिये बाजार में उतारा जाएगा. बजाज अर्बनाइट स्कूटर को देश में टेस्टिंग के दौरान कई बार देखा गया है. हाल में भी इस स्कूटर की टेस्टिंग के दौरान की कुछ तस्वीरें और विडियो ऑनलाइन लीक हुए हैं. यह स्कूटर को सितंबर 2019 में लॉन्च करने की तैयारी है. हालांकि, लॉन्च डेट अभी रिवील नहीं की गई है.

पुराने स्कूटर जैसा होगा स्कूटर का लुक
बजाज के नए इलेक्ट्रिक स्कूटर की ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन ऐसी संभावना है कि इसकी स्टाइलिंग कुछ हद तक कंपनी के पुराने स्कूटर जैसी होगी, जो रेट्रो लुक वाले स्कूटर्स की याद दिलाएगा. चौड़े फ्रंट ऐप्रन, कर्व साइड पैनल और बड़े रियर व्यू मिरर के साथ स्कूटर का ओवरऑल लुक दमदार होगा. हालांकि, रेट्रो और मॉडर्न के बीच बैलेंस बनाने के लिए कंपनी स्कूटर में अलॉय वील्ज, फ्रंट व रियर डिस्क ब्रेक और एलईडी हेडलैम्प व टेल लाइट दे सकती है.

इसी महीने खरीदें Hero का स्कूटर, कंपनी लेकर आई आकर्षक ऑफर

बजाज चेतक, Bajaj Chetak, Humara Bajaj, Chetak in new avatar
नया चेतक के लुक की बात करें तो यह वेस्पा से मिलता-जुलता हो सकता है.

2006 में बंद कर दिया था स्कूटर निर्माण
गौरतलब है कि साल 2006 में राहुल बजाज के बेटे राजीव बजाज के कंपनी की कमान संभालने के बाद बजाज ने स्‍कूटर निर्माण को पूरी तरह से बंद करके केवल मोटरसाइकिल पर फोकस शुरू किया था. राजीव बजाज का मानना था कि कंपनी को नई पीढ़ी से जोड़कर मार्केट को कनेक्ट करना होगा, लेकिन उनके पिता राहुल बजाज ने उन्हें स्कूटर नहीं बंद करने की सलाह दी थी.

Harley Davidson ने लॉन्च की देश की पहली फुली इलेक्ट्रिक बाइक

बाइक के मुकाबले स्कूटर की बिक्री बढ़ी
बजाज ऑटो ने अपना स्‍कूटर ब्रांड 'चेतक' को दोबारा रजिस्‍टर कराया था, ताकि उसका उत्‍पादन शुरू किया जा सके. भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में चार पहिया वाहनों की तुलना में दो पहिया वाहनों की बिक्री हमेशा ज्‍यादा रही है. दो पहिया वाहनों में भी हाल के वर्षों में मोटरसाइकिल की तुलना में स्‍कूटर्स की बिक्री बढ़ी है. यही वजह है कि स्‍कूटर सेगमेंट से पूरी तरह निकल चुकी बजाज ऑटो ने स्‍कूटर के बाजार को गंभीरता से लिया है और चेतक का उत्‍पादन दोबारा शुरू करने की योजना बनाई है.

बजाज चेतक, Bajaj Chetak, Humara Bajaj, Chetak in new avatar

बजाज क्रिस्टल था आखिरी स्कूटर
बजाज चेतक कंपनी का आखिरी और पॉपुलर स्कूटर है जो हेंडल में गियर बॉक्स के साथ आया था. हालांकि, बाद में होंडा, हीरो और टीवी-एस जैसी कंपनियों के ऑटोमेटिक गियरबॉक्स वाले स्कूटर आने के बाद इसकी सेल घटती गई और कंपनी ने इसे बनाना बंद कर दिया. चेतक के बाद बजाज ऑटो ने क्रिस्टल नाम से अपना ऑटोमेटिक स्कूटर क्रिस्टल भी लॉन्च किया था. लेकिन, ज्यादा डिमांड न होने के चलते यह भी फेल हो गया. कंपनी अभी सिर्फ बाइक्स निर्माण पर ही ज्यादा फोकस कर रही है.

ट्रेंड के मुताबिक होगा चेतक
बाजार के ट्रेंड को देखते हुए बजाज ने चेतक को फिर से उतारने की तैयारी की है. हालांकि, कंपनी ने अभी यह खुलासा नहीं किया है कि उसका नया चेतक पारंपरिक होगा या फिर आज की पीढ़ी के मुताबिक ऑटोमेटिक.