भूल से भी ना करवाएं कार में ये 5 मॉडिफिकेशन्स, गाड़ी होगी सीज और भरना पड़ेगा हजारों का चालान
Advertisement
trendingNow12475300

भूल से भी ना करवाएं कार में ये 5 मॉडिफिकेशन्स, गाड़ी होगी सीज और भरना पड़ेगा हजारों का चालान

Illegal Car Modifications: कुछ मॉडिफिकेशन्स ऐसे होते हैं जो कानूनन अवैध माने जाते हैं और इन्हें करवाने पर आपकी गाड़ी को सीज किया जा सकता है या आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है. 

भूल से भी ना करवाएं कार में ये 5 मॉडिफिकेशन्स, गाड़ी होगी सीज और भरना पड़ेगा हजारों का चालान

Illegal Car Modifications: कार में कुछ मॉडिफिकेशन्स ऐसे होते हैं जो कानूनन अवैध माने जाते हैं और इन्हें करवाने पर आपकी गाड़ी को सीज किया जा सकता है या आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है. यहां 5 ऐसे मॉडिफिकेशन्स दिए गए हैं, जिन्हें आपको भूलकर भी अपनी कार में नहीं करवाना चाहिए:

हाई-इंटेंसिटी हेडलाइट्स (HID/Xenon):

तेज उजाले वाली हेडलाइट्स, जैसे कि HID या Xenon लाइट्स, अगर स्टैंडर्ड हेडलाइट्स की तुलना में ज्यादा पावरफुल होती हैं, तो इन्हें अवैध माना जा सकता है. ये अन्य ड्राइवरों को ब्लाइंड कर सकती हैं, जिससे दुर्घटना की संभावना बढ़ जाती है.

लाउड एग्जॉस्ट सिस्टम:

एग्जॉस्ट सिस्टम में बदलाव कर उसे अधिक शोर वाला बनाना नियमों के खिलाफ है. अत्यधिक आवाज करने वाले एग्जॉस्ट सिस्टम से ध्वनि प्रदूषण होता है और ये कानून के तहत जुर्माना लगवा सकते हैं.

चेसिस और बॉडी का ऊंचा या नीचा करना:

कार की चेसिस की ऊँचाई को बदलना, यानी उसे बहुत ज्यादा ऊपर या नीचे करना, अवैध है। इससे कार का बैलेंस बिगड़ सकता है और दुर्घटना का खतरा बढ़ सकता है.

अवैध टिंटेड विंडो:

विंडो टिंटिंग के लिए सरकार ने निश्चित मानक तय किए हैं. अगर आपकी कार की खिड़कियों पर इससे अधिक टिंटिंग है, तो यह अवैध मानी जाएगी। ऐसा करने पर आपको चालान भरना पड़ सकता है.

अवैध हॉर्न और सायरन:

लाउड और पुलिस/इमरजेंसी वाहनों के सायरन की तरह के हॉर्न का उपयोग करना गैर-कानूनी है. यह नियम उल्लंघन करने पर आपको जुर्माना भुगतना पड़ सकता है, क्योंकि ये अन्य ड्राइवरों के लिए ध्यान भटकाने वाले होते हैं।
इन मॉडिफिकेशन्स को करने से बचें ताकि आप कानूनी परेशानी और जुर्माने से बच सकें। हमेशा अपने वाहन में ऐसे बदलाव करवाएं जो कानून और सुरक्षा मानकों के अनुरूप हों.

 

Trending news