आखिर क्यों Fortuner जैसी धाकड़ एसयूवी में नहीं मिलती Sunroof ? वजह जानेंगे तो रह जाएंगे हक्के-बक्के
Advertisement
trendingNow12343094

आखिर क्यों Fortuner जैसी धाकड़ एसयूवी में नहीं मिलती Sunroof ? वजह जानेंगे तो रह जाएंगे हक्के-बक्के

Toyota Fortuner:  ये एसयूवी 50 लाख रुपये से भी महंगी है. ऐसे में सवाल ये उठता है कि आखिर इसमें सनरूफ क्यों नहीं मिलती है. अगर आप भी ये बात जानना चाहते हैं तो आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं. 

आखिर क्यों Fortuner जैसी धाकड़ एसयूवी में नहीं मिलती Sunroof ? वजह जानेंगे तो रह जाएंगे हक्के-बक्के

Toyota Fortuner: Toyota Fortuner भारत की पसंदीदा SUVs में से एक है. राजनेताओं से लेकर एक्टर्स को ये एसयूवी काफी पसंद आती है. हालांकि ये एसयूवी एक अहम फीचर के बगैर आती है. ये अहम फीचर है सनरूफ जो इस एसयूवी में ऑफर नहीं किया जाता है. ये एसयूवी 50 लाख रुपये से भी महंगी है. ऐसे में सवाल ये उठता है कि आखिर इसमें सनरूफ क्यों नहीं मिलती है. अगर आप भी ये बात जानना चाहते हैं तो आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: CNG कार में बम की तरह होगा धमाका, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये 5 गलतियां?

कीमत: सनरूफ  लगवाने से गाड़ी की कीमत बढ़ जाती है. Fortuner पहले से ही एक प्रीमियम SUV है, और टोयोटा इसे और महंगा नहीं करना चाहता होगा.

डिजाइन: Fortuner में  7-सीटर लेआउट है, और सनरूफ  इसके लिए  practical नहीं  हो सकता है. सनरूफ  के कारण  तीसरी पंक्ति में बैठने वालों का सिर छत से टकरा सकता है.

भारतीय बाजार की प्राथमिकताएं:  सनरूफ भारतीय SUV खरीदारों के लिए बहुत ज़रूरी फीचर नहीं है. शायद टोयोटा ने यह निर्णय लिया है कि इसकी  बजाय वह अन्य फीचर्स पर ध्यान केंद्रित करेगा जो भारतीय ग्राहकों के लिए ज़्यादा महत्वपूर्ण हैं, जैसे कि बेहतर इंफोटेनमेंट सिस्टम या अधिक कंपार्टमेंट.

सुरक्षा:  कुछ लोगों का माना है कि सनरूफ कार को कम सुरक्षित बना सकते हैं. रोलओवर की स्थिति में, सनरूफ टूट सकता है और गंभीर चोटें पहुंचा सकता है. हालांकि, आधुनिक सनरूफ सुरक्षा से लैस होते हैं जो इन जोखिमों को कम करते हैं.

मांग:  यह भी हो सकता है कि Fortuner के लिए सनरूफ की मांग ही कम हो. अगर टोयोटा को यह पता चलेगा कि ज़्यादातर ग्राहक सनरूफ चाहते हैं, तो वह भविष्य में इसे शामिल कर सकता है.

यह भी पढ़ें: महज 1 लीटर गर्म पानी से ठीक करें कार का डेंट, हो जाएगी एकदम नई जैसी, मैकेनिक बुलाने का टेंशन ही खत्म

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये केवल संभावित कारण हैं. टोयोटा ने कभी यह नहीं बताया है कि वह Fortuner में सनरूफ क्यों नहीं देता है.

Trending news