CNG कार में बम की तरह होगा धमाका, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये 5 गलतियां?
Advertisement
trendingNow12342954

CNG कार में बम की तरह होगा धमाका, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये 5 गलतियां?

CNG Car Blast: सीएनजी कारों को बड़ी सावधानी से इस्तेमाल करना चाहिए नहीं तो ये बेहद ही खतरनाक बन सकती हैं, इनमें भयंकर तरीके से आग लग सकती है. 

CNG कार में बम की तरह होगा धमाका, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये 5 गलतियां?

CNG Car Blast: सीएनजी कारें आजकल कम खर्च में चलने वाले वाहनों का जोरदार ऑप्शन बन गई हैं. CNG कारें आम पेट्रोल डीजल कारों की तुलना में कम प्रदूषण फैलाती हैं. हालांकि सीएनजी कारों के रख-रखाव को लेकर काफी सावधानी बरतने की जरूरत होती है. दरअसल इसके पीछे एक खास वजह है. अगर आप कोई लापरवाही करते हैं तो सीएनजी कार में धमाके के साथ आग लग सकती है. ऐसा ना हो इसलिए हम आपको उन गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो सीएनजी कार में आग लगने की वजह बन सकती हैं.

यह भी पढ़ें: महज 1 लीटर गर्म पानी से ठीक करें कार का डेंट, हो जाएगी एकदम नई जैसी, मैकेनिक बुलाने का टेंशन ही खत्म

CNG कारों में आग लगने के 5 मुख्य कारण:

गैस रिसाव: यह सबसे आम कारण है. खराब तरीके से फिट की गई या क्षतिग्रस्त CNG किट से गैस लीक हो सकती है, जिससे आग लग सकती है.

खराब रखरखाव: नियमित रूप से सर्विसिंग और रखरखाव नहीं करवाने से CNG किट में खराबी आ सकती है, जिससे गैस रिसाव और आग लगने का खतरा बढ़ जाता है.

दुर्घटना: दुर्घटना में CNG टैंक क्षतिग्रस्त हो सकता है, जिससे गैस लीक हो सकती है और आग लग सकती है.

अनधिकृत किट: गैर-अधिकृत या खराब गुणवत्ता वाली CNG किट का इस्तेमाल करना खतरनाक हो सकता है, क्योंकि ये किटें सुरक्षा मानकों को पूरा नहीं करती हैं और गैस रिसाव या आग लगने का खतरा बढ़ जाता है.

अत्यधिक गर्मी:  अत्यधिक गर्मी के  कारण CNG टैंक में दबाव बढ़ सकता है, जिससे टैंक फट सकता है और गैस लीक हो सकती है.

CNG कार में आग से बचने के लिए सावधानियां:

अधिकृत CNG किट: हमेशा अधिकृत डीलर या गैरेज से ही CNG किट लगवाएं और सुनिश्चित करें कि यह कार निर्माता द्वारा अनुमोदित हो.

नियमित रखरखाव: CNG किट का नियमित रूप से रखरखाव और सर्विसिंग करवाएं, जैसा कि निर्माता द्वारा सलाह दी गई है.

गैस रिसाव की जांच: कार में गैस रिसाव की नियमित रूप से जांच करवाएं। आप घर पर भी साबुन के पानी से गैस रिसाव की जांच कर सकते हैं। यदि आपको कोई बुलबुले दिखाई देते हैं, तो तुरंत कार को गैरेज में ले जाएं.

दुर्घटना के बाद: यदि आपकी CNG कार दुर्घटना में शामिल हो जाती है, तो तुरंत गैस सप्लाई बंद कर दें और कार को गैरेज में ले जाएं.

सुरक्षा उपकरण: अपनी CNG कार में आग बुझाने का यंत्र जरूर रखें.

यह भी पढ़ें: बाइक्स और स्कूटर पर क्यों स्टिंग प्रोटेक्टर लगा रही पुलिस? वजह जानेंगे तो आज ही करवा लेंगे इंस्टॉल

अतिरिक्त सुझाव:

गर्मियों में, अपनी कार को सीधी धूप में लंबे समय तक खड़ी न रहने दें.

कार में ज्वलनशील पदार्थ न रखें.

यदि आपको गैस की गंध आती है, तो तुरंत कार को बंद कर दें और गैस सप्लाई बंद कर दें.

सुरक्षा पहले: यदि आपको CNG कार में आग लगने का कोई भी संदेह है, तो तुरंत कार से बाहर निकल जाएं और दमकल विभाग को कॉल करें. CNG कारें ईंधन का एक किफायती और पर्यावरण के अनुकूल विकल्प हो सकती हैं, लेकिन सुरक्षा सावधानियां बरतना महत्वपूर्ण है. इन 5 मुख्य कारणों और बचाव के उपायों को ध्यान में रखकर, आप अपनी CNG कार को सुरक्षित रूप से चला सकते हैं और आग लगने से बचा सकते हैं.

Trending news