जिन्हें Toyota Innova नहीं पसंद वो इस कार पर लगा रहे दांव! अर्टिगा के बाद नंबर-2 बनी ये MPV
Advertisement

जिन्हें Toyota Innova नहीं पसंद वो इस कार पर लगा रहे दांव! अर्टिगा के बाद नंबर-2 बनी ये MPV

MPV In India: कुछ समय पहले एमपीवी सेगमेंट ने दो गाड़ियों का राज हुआ करता था. बिक्री के मामले में सबसे आगे रहती थी- मारुति सुजुकी अर्टिगा और उसके बाद थी- टोयोटा इनोवा क्रिस्टा.

जिन्हें Toyota Innova नहीं पसंद वो इस कार पर लगा रहे दांव! अर्टिगा के बाद नंबर-2 बनी ये MPV

Best MPV: कुछ समय पहले एमपीवी सेगमेंट ने दो गाड़ियों का राज हुआ करता था. बिक्री के मामले में सबसे आगे रहती थी- मारुति सुजुकी अर्टिगा और उसके बाद थी- टोयोटा इनोवा क्रिस्टा. लेकिन, किआ कैरेंस के आने के बाद इस सेगमेंट में उलटफेर हुआ और नंबर-2 पर रहने वाली इनोवा क्रिस्टा नंबर-3 पर आ गई और अर्टिगा के ठीक बाद नंबर-2 पर किआ कैरेंस ने जगह ले ली. 

बीते नवंबर के बिक्री के आंकड़ों पर नजर डालें तो एमपीवी सेगमेंट में सबसे ज्यादा अर्टिगा (13818 यूनिट) की बिक्री हुई. इसके बाद दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली एमपीवी किआ कैरेंस (6260 यूनिट) रही और फिर तीसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली एमपीवी टोयोटा इनोवा क्रिस्टा (2025) रही. 

हालांकि, यहां गौर देने वाली बात यह है कि टोयोटा इनोवा क्रिस्टा की बिक्री में आई इस गिरावट की बड़ा वजह इसके डीजल वेरिएंट की बुकिंग पर रोक हो सकती है. दरअसल, कंपनी ने अगस्त के आखिर में इनोवा क्रिस्टा के डीजल वेरिएंट की बुकिंग पर अस्थाई रूप से रोक लगा दी थी, कंपनी का कहना था कि ज्यादा डिमांड के कारण ऐसा करना पड़ रहा है. 

इसके बाद सितंबर में तो इनोवा क्रिस्टा की बिक्री अच्छी रही लेकिन अक्टूबर और नवंबर में यह काफी ज्यादा घट गई, जिसकी फायदा किआ कैरेंस को मिला. अक्टूबर और नवंबर में इनोवा क्रिस्टा की घटी बिक्री के कारण जनवरी से नवंबर की बिक्री आंकड़ों में भी इनोवा क्रिस्टा, किआ कैरेंस से पिछड़ गई.

जनवरी 2022 से नवंबर 2022 तक किआ कैरेंस की 59561 यूनिट बिकीं जबकि टोयोटा इनोवा क्रिस्टा की 56533 यूनिट बिकीं. वहीं, मारुति अर्टिगा की कुल 121541 यूनिट बिकीं. इस तहर जनवरी 2022 से नवंबर 2022 की अवधि में बिक्री के मामले में अर्टिगा टॉप पर रही जबकि कैरेंस नंबर-2 पर और इनोवा क्रिस्टा नंबर-3 पर आ गई.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news