Komaki ने भारत में लॉन्च किए 2 नए स्मार्ट e-स्कूटर, कनेक्टेड फीचर्स और 180 KM तक रेंज
Advertisement

Komaki ने भारत में लॉन्च किए 2 नए स्मार्ट e-स्कूटर, कनेक्टेड फीचर्स और 180 KM तक रेंज

Komaki Electric Scooters: इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता Komaki ने अपने पोर्टफोलियो में इजाफा करते हुए दो नए स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर्स – Komaki LY और Komaki DT 3000 भारत में लॉन्च कर दिए हैं. सिंगल चार्ज में ईवी को 180 KM तक चलाया जा सकता है और इसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 88,000 रुपये है.

दिल्ली की वाहन निर्माता का इसी साल ये तीसरा और चौथा प्रोडक्ट लॉन्च है

Komaki Electric Scooters: भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का ट्रेंड तेजी से आ रहा है और इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग लगने की घटनाओं के बावजूद इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स भारत में लगातार लॉन्च किए जा रहे हैं. कोमाकी ने भी अपने अपनी रेंज में विस्तार करते हुए कोमाकी एलवाय (Komaki LY) और कोमाकी डीटी 3000 (Komaki DT 3000) इलेक्ट्रिक स्कूटर्स भारत में लॉन्च कर दिए हैं. इन दोनों ई-स्कूटर्स की एक्सशोरूम कीमत क्रमशः 88,000 रुपये और 1.22 लाख रुपये हैं. दिल्ली की वाहन निर्माता का इसी साल ये तीसरा और चौथा प्रोडक्ट लॉन्च है और इनकी जगह हाई स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में है. अब कंपनी के पोर्टफोलियो में 18 स्मार्ट और हाई स्पीड ईवी के साथ-साथ दो इलेक्ट्रिक रिक्शा शामिल हैं.

इस फीचर के साथ भारत का पहला ई-स्कूटर

कोमाकी एलवाय इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत का पहला ई-स्कूटर बना है जिसे एंटी स्किड फंक्शन दिया गया है और इसे बेलेंस्ड राइड के हिसाब से तैयार किया गया है. इसके साथ 62.9 वोल्ट लिथियम फेरो फास्फेट बैटरी पैक दिया गया है जो इसे सिंगल चार्ज में 70-90 किमी तक रेंज देते हैं. इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ 1,500 वाट मोटर दी गई है और इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में 4-5 घंटे लगते हैं. कोमाकी एलवाय के अगले और पिछले पहिये में डिस्क ब्रेक्स, अगले हिस्से में टेलिस्कोपिक और पिछले हिस्से में हाइड्रॉलिक शॉक अबजॉर्बर्स दिए गए हैं. ई-स्कूटर को 12-इंच के व्हील्स देने के साथ गार्नेट रैड, जेट ब्लैक और मेटल ग्रे रंगों में पेश किया गया है.

सिंगल चार्ज में 180 किमी तक चलेगी डीटी 3000

कोमाकी डीटी 3000 इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ 3000--वाट बीएलडीसी मोटर दी गई है जो 62वी52एएच लिथियम बैटरी पैक से लैस है. इसकी टॉप स्पीड 80 किमी/घंटा है और सिंगल चार्ज में ये इलेक्ट्रिक स्कूटर 110-180 किमी तक रेंज देता है. 15 एंपियर के चार्जर की मदद से इसे भी फुल चार्ज होने में 4-5 घंटे का समय लगता है. सस्पेंशन और ब्रेकिंग दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में समान ही है.

ये भी पढ़ें : ग्रेटा हार्पर ZX सीरीज-1 इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में लॉन्च, कीमत 42,000 रुपये से भी कम

कनेक्टेड फीचर्स के साथ आए दोनों ई-स्कूटर्स

कोमाकी डीटी 3000 चार रंगों - मेटल ग्रे, ट्रांसलुसेंट ब्लू, जेट ब्लैक और ब्राइट रैड में उपलब्ध कराया गया है. दोनों के साथ कनेक्टेड तकनीक और ब्लूटूथ के अलावा स्पीकर्स दिए गए हैं. कंपनी ने इन दोनों ईवी को कई अन्य हाइटेक फीचर्स भी दिए हैं जिनमें रीजनरेटिव ब्रेकिंग, मोबाइल चार्ज पॉइंट, रिवर्स असिस्ट, क्रूज कंट्रोल और लॉक बाय रिमोट स्टैंडर्ड तौर पर शामिल हैं.

Trending news