Tata Nexon EV का खेल खत्म? Mahindra ने चला दांव, कम कीमत पर ला रही 456KM रेंज वाली Electric SUV
Advertisement
trendingNow11505193

Tata Nexon EV का खेल खत्म? Mahindra ने चला दांव, कम कीमत पर ला रही 456KM रेंज वाली Electric SUV

Mahindra XUV400: इलेक्ट्रिक कार बाजार में टाटा नेक्सन टीवी धमाल मचाए हुए है. यह देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है लेकिन आने वाला समय इसके लिए मुश्किलों भरा होने वाला है क्योंकि बाजार में टाटा नेक्सन ईवी के मुकाबले की नई एसयूवी लॉन्च होने वाली है.

Tata Nexon EV का खेल खत्म? Mahindra ने चला दांव, कम कीमत पर ला रही 456KM रेंज वाली Electric SUV

Mahindra XUV400 Price: इलेक्ट्रिक कार बाजार में टाटा नेक्सन टीवी धमाल मचाए हुए है. यह देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है लेकिन आने वाला समय इसके लिए मुश्किलों भरा होने वाला है क्योंकि बाजार में टाटा नेक्सन ईवी के मुकाबले की नई एसयूवी लॉन्च होने वाली है. अभी तक बाजार में टाटा नेक्सन ईवी से सीधा मुकाबला करने वाली कोई इलेक्ट्रिक एसयूवी मौजूद नहीं थी. जो इलेक्ट्रिक एसयूवी इसे टक्कर दे सकती थीं, वह इसके मुकाबले ज्यादा कीमत होने के कारण पीछे रह गईं. लेकिन, महिंद्रा ने इसके सामने अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करने का मन बना लिया है. 

महिंद्रा अपनी एक्सयूवी400 (Mahindra XUV400) को जनवरी में लॉन्च करने वाली है. इस गाड़ी को कंपनी पहले ही पेश कर चुकी है और फीचर्स के बारे में भी जानकारी दे चुकी है लेकिन कंपनी ने अभी तक कीमतों का ऐलान नहीं किया था, जो जनवरी में होगा. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मॉडल लाइनअप में तीन वेरिएंट्स- बेस, ईपी और ईएल होंगे, जिनकी कीमत लगभग 17 लाख रुपये से 20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) होने की उम्मीद है.

महिंद्रा का दावा है कि एक्सयूवी400 सिर्फ 8.3 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार हासिल कर सकती है. इसकी टॉप स्पीड 150 किमी प्रति घंटे की है. ईवी में 39.5kWh बैटरी पैक मिलता है, जो एक बार फुल चार्ज करने पर 456km की रेंज देने में सक्षम है, जो Tata Nexon EV की मैक्स रेंज (437km) से ज्यादा है. इसकी इलेक्ट्रिक मोटर 148bhp पावर और 310Nm टार्क जनरेट कर सकती है. 

कार निर्माता अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी के साथ तीन चार्जिंग विकल्प देगी. इसमें एक 3.3kW/16A होम चार्जर, एक 7.2kW/32A और एक DC फास्ट चार्जर का ऑप्शन मिलेगा. इसके बैटरी पैक को स्टैंडर्ड होम चार्जर से 13 घंटे में और डीसी फास्ट चार्जर से 50 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है. बैटरी पैक को 7.2kW चार्जर से फुल चार्ज होने में 6 घंटे 30 मिनट का समय लगता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news