Alto, Swift, WagonR, Nexon तो कुछ भी नहीं; सबसे ज्यादा बिकी ये सस्ती कार, कीमत बस 6.5 लाख
Advertisement
trendingNow11498223

Alto, Swift, WagonR, Nexon तो कुछ भी नहीं; सबसे ज्यादा बिकी ये सस्ती कार, कीमत बस 6.5 लाख

Maruti Baleno: आप जानते ही होंगे कि मारुति सुजुकी हर महीने देश में सबसे ज्यादा कारें बेचती है. लेकिन, क्या आप यह जानते हैं कि मारुति सुजुकी की बीते नवंबर (2022) के महीने में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार कौनसी रही है.

Alto, Swift, WagonR, Nexon तो कुछ भी नहीं; सबसे ज्यादा बिकी ये सस्ती कार, कीमत बस 6.5 लाख

Maruti Baleno Pirce & Features: आप जानते ही होंगे कि मारुति सुजुकी हर महीने देश में सबसे ज्यादा कारें बेचती है. लेकिन, क्या आप यह जानते हैं कि मारुति सुजुकी की बीते नवंबर (2022) के महीने में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार कौनसी रही है. अगर आप ऑल्टो, वैगनआर या फिर स्विफ्ट के बारे में सोच रहे हैं तो आप गलत हैं. नवंबर 2022 महीने के दौरान मारुति सुजुकी ने सबसे ज्यादा अपनी प्रीमियम हैचबैक बलेनो की बिक्री की है. यह सिर्फ मारुति की ही सबसे ज्यादा बिकने वाली कार नहीं रही बल्कि नवंबर महीने में देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार भी रही है. इसकी कुल 20945 यूनिट्स बिकी हैं.

दूसरे नंबर पर कोई मारुति की कार नहीं बल्कि टाटा की एसयूवी रही है. टाटा नेक्सन नवंबर के महीने में दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है, इसकी कुल 15871 यूनिट्स की बिक्री हुई. इसके बाद तीसरे नंबर पर मारुति ऑल्टो हैचबैक (15663 यूनिट्स बिकीं), चाथे नंबर पर मारुति स्विफ्ट हैचबैक (15152 यूनिट्स बिकीं) और पांचवें नंबर पर मारुति वैगनआर हैचबैक (14720 यूनिट्स बिकीं) रही है. 

मारुति सुजुकी के फीचर्स 

गौरतलब है कि मारुति सुजुकी ने इसी साल बलेनो हैचबैक का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च किया था. इसमें कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स जोड़े गए थे, जैसे- मौजूदा मारुति सुजुकी बलेनो में 360 डिग्री कैमरा मिलता है, जो इस सेगमेंट की किसी अन्य कार में नहीं आता है. इसके अलावा इसमें HUD डिस्पले भी ऑफर की जा रही है, यह भी इस सेगमेंट की किसी अन्य कार में अभी तक ऑफर नहीं की गई है. ऐसे ही कुछ अन्य फीचर्स भी हैं, जो पुरानी बलेनो से इसे अलग बनाते हैं.

इस पांच सीटर हैचबैक में 1.2-लीटर ड्यूलजेट पेट्रोल इंजन मिलता है. इसके साथ ही, कंपनी फिटेड सीएनजी किट भी ऑफर की जा रही है. पेट्रोल पर इसका पावर आउटपुट- 90 पीएस/113 एनएम है जबकि सीएनजी पर यह घटकर 77.49पीएस/98.5एनएम रह जाता है. कार में 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलता है लेकिन सीएनजी में सिर्फ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है. इसकी प्राइस रेंज 6.49-9.71 लाख रुपये है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news