Alto, Wagon R नहीं, Maruti की ये 'छुटकी' कार कर रही कमाल! 239% बढ़ी सेल
Advertisement
trendingNow11474015

Alto, Wagon R नहीं, Maruti की ये 'छुटकी' कार कर रही कमाल! 239% बढ़ी सेल

Maruti Cars: जब भी बात देश में सबसे ज्यादा कार बेचने वाली कंपनी की होती है, तो एक ही नाम बार-बार सामने आता है, यह नाम मारुति सुजुकी है. मारुति सुजुकी हर महीने सबसे ज्यादा कारें बेचती है.

Alto, Wagon R नहीं, Maruti की ये 'छुटकी' कार कर रही कमाल! 239% बढ़ी सेल

Maruti Ignis: जब भी बात देश में सबसे ज्यादा कार बेचने वाली कंपनी की होती है, तो एक ही नाम बार-बार सामने आता है, यह नाम मारुति सुजुकी है. मारुति सुजुकी हर महीने सबसे ज्यादा कारें बेचती है. बीते नवंबर महीने की बात करें को मारुति सुजुकी ने कुल 1,59,044 कारें बेची हैं. इस दौरान कंपनी की  बलेनो सबसे ज्यादा बिकी है, इसकी 20,945 यूनिट बिकी हैं. इसके अलावा, Alto, Swift और WagonR जैसी कारों की भी अच्छी बिक्री हुई लेकिन इनसे अलग कंपनी की एक कार ऐसी रही, जिसकी बिक्री में 239% की सालाना बढ़ोतरी देखी गई है.

मारुति सुजुकी इग्निस की बिक्री में सालाना आधार पर 239 प्रतिशत की बढ़त रिकॉर्ड की गई है. नवंबर 2022 में इसकी कुल 5087 यूनिट बिकी हैं जबकि बीते साल समान अवधि यानी नवंबर 2021 में 1499 यूनिट बिकी थी. अगर बिक्री का वॉल्यूम देखें तो यह Baleno, Alto, Swift और WagonR जैसी कारों से बहुत ही कम है लेकिन सालाना आधार पर बिक्री में बढ़त को प्रतिशत में देखा जाए तो यह बहुत ज्यादा है. बलेनो की बिक्री में 111%, ऑल्टो की बिक्री में 13% और स्विफ्ट की बिक्री में 4% की बढ़त (सालाना) हुई है जबकि WagonR की बिक्री में 13% की गिरावत (सालाना) है.

मारुति इग्निस की कीमत, इंजन और फीचर्स

मारुति इग्निस की प्राइस रेंज 5.35 लाख रुपये से 7.72 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक है. यह चार ट्रिम लेवल सिग्मा, डेल्टा, जेटा और अल्फा में आती है. इसमें 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन आता है, जो 83 पीएस/113 एनएम आउटपुट देता है. इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है. फीचर्स की बात करें तो इसमें एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले सपोर्ट करने वाला 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एलईडी डीआरएल, एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, 15-इंच अलॉय व्हील, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, ईबीडी के साथ एबीएस और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स मिलते हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news