Alto से WagonR तक, मारुति सुजुकी ने अपनी कारों में जोड़ा जबर्दस्त सेफ्टी फीचर्स
Advertisement

Alto से WagonR तक, मारुति सुजुकी ने अपनी कारों में जोड़ा जबर्दस्त सेफ्टी फीचर्स

Maruti Suzuki Cars: मारुति सुजुकी ने अपनी कारों को अपडेट कर दिया है. इन्हें वास्तविक ड्राइविंग उत्सर्जन (RDE) मानदंडों के अनुरूप तैयार किया है. जिसके चलते ये कारें अब E20 फ्यूल पर भी चलेंगी. इतना ही नहीं, कंपनी ने अब अपनी कारों में एक कमाल का सेफ्टी फीचर भी जोड़ दिया है. 

Alto से WagonR तक, मारुति सुजुकी ने अपनी कारों में जोड़ा जबर्दस्त सेफ्टी फीचर्स

Maruti safety feature: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने अपने पूरे पोर्टफोलियो को अपडेट किया है. कंपनी ने अपनी कारों को BS6 चरण II वास्तविक ड्राइविंग उत्सर्जन (RDE) मानदंडों के अनुरूप तैयार किया है. जिसके चलते ये कारें अब E20 फ्यूल पर भी चलेंगी. इतना ही नहीं, कंपनी ने अब अपनी कारों में एक कमाल का सेफ्टी फीचर भी जोड़ दिया है. अब मारुति की सभी कारें इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC) फीचर के साथ आएंगी. 

क्या होता है Electronic Stability Control
इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (Electronic Stability Control या ESC) कारों में एक सुरक्षा तकनीक है जो वाहन की सुरक्षा को बढ़ाती है. यह तकनीक कार के अचानक कंट्रोल खोने की स्थिति में उसे स्किडिंग से रोकने में मदद करती है.  ESC सिस्टम वाहन की गति को नियंत्रित करने के लिए वाहन के ब्रेक सिस्टम, इंजन मैनेजमेंट सिस्टम और वाहन के स्पिनिंग व्हील के आधार पर काम करता है.

यह सिस्टम वाहन की सुरक्षा को बढ़ाता है और उसकी दुर्घटना से बचाने में मदद करता है. ESC सिस्टम यह पता लगाने में सक्षम है कि कब ड्राइवर चुनौतीपूर्ण ड्राइविंग परिस्थितियों में वाहन का नियंत्रण खो रहा है, और फिर इंजन आउटपुट और प्रत्येक पहिये पर ब्रेकिंग फोर्स को बेहतर ढंग से नियंत्रित करके ट्रैक्शन बनाए रखने में सहायता करता है.

इन कारों में दिया गया ESC
ईएससी को अब सभी मारुति सुजुकी कारों के साथ एक मानक फिटमेंट के रूप में पेश किया जा रहा है, जिसमें एस-प्रेसो, सेलेरियो, वैगनआर आदि जैसे सभी एरिना मॉडल शामिल हैं. फिलहाल भारत में मारुति सुजुकी लाइन-अप ऑल्टो K10 से शुरू होती है, जिसकी शुरुआती कीमत 3.99 लाख रुपये है. कंपनी के पास सबसे महंगा मॉडल ग्रैंड विटारा है, जिसके रेंज-टॉपिंग अल्फा + हाइब्रिड सीवीटी डुअल टोन की कीमत 19.95 लाख रुपये है. 

इसके अलावा, मारुति सुजुकी ने हाल ही में भारतीय बाजार में फ्रॉन्क्स कॉम्पैक्ट एसयूवी 7.46 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च की है. बलेनो प्रीमियम हैचबैक पर आधारित फ्रोंक्स नेक्सा डीलरशिप के माध्यम से रिटेल की जाएगी. इसका मुकाबला टाटा पंच, सिट्रोएन सी3, निसान मैग्नाइट, रेनॉल्ट किगर जैसी कारों के साथ है. 

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news