Maruti Suzuki की 9 हजार से ज्यादा कारों में Seat Belt की खामी, 5 मॉडल्स को कंपनी ने मंगाया वापस
topStories1hindi1472903

Maruti Suzuki की 9 हजार से ज्यादा कारों में Seat Belt की खामी, 5 मॉडल्स को कंपनी ने मंगाया वापस

Maruti Suzuki Cars: 9 हजार से ज्यादा गाड़ियों को रिकॉल किया है. इनमें सीट बेल्ट से जुड़ी कमी पाई गई है. 2 से 28 नवंबर, 2022 के दौरान बनी गाड़ियां रिकॉल होंगी. इन्हें Front Row सीट बेल्ट में खराबी के चलते वापस मंगाया जा रहा है. 

Maruti Suzuki की 9 हजार से ज्यादा कारों में Seat Belt की खामी, 5 मॉडल्स को कंपनी ने मंगाया वापस

Maruti Suzuki Recall news​: देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी से ग्राहकों को बड़ा झटका लगा है. कंपनी ने 9 हजार से ज्यादा गाड़ियों को रिकॉल किया है. इनमें सीट बेल्ट से जुड़ी कमी पाई गई है. जानकारी के मुताबिक, मारुति सुजुकी ने 9125 गाड़ियों को रिकॉल किया. कंपनी ने Ciaz, Ertiga समेत 5 मॉडल की गाड़ियां रिकॉल की हैं. 2 से 28 नवंबर, 2022 के दौरान बनी गाड़ियां रिकॉल होंगी. इन्हें Front Row सीट बेल्ट में खराबी के चलते वापस मंगाया जा रहा है. 

इन 5 मॉडल्स को मंगाया जाएगा वापस
जिन 5 मॉडल्स को वापस मंगाया जाएगा उनमें सियाज, ब्रेजा, एर्टिगा, एक्सएल6 और ग्रैंड विटारा शामिल हैं. मारुति सुजुकी इंडिया ने कहा कि वह अपने मॉडल सियाज, ब्रेजा, एर्टिगा, एक्सएल6 और ग्रैंड विटारा की 9,125 यूनिट्स को वापस बुला रही है. इनके फ्रंट रो सीट बेल्ट के एक हिस्से में संभावित खराबी को ठीक किया जाएगा. प्रभावित वाहनों का निर्माण 2-28 नवंबर, 2022 के बीच किया गया था."

कंपनी की मानें तो "यह संदेह है कि सामने की रॉ में सीट बेल्ट के शोल्डर हाइट एडजस्टमेंट असेंबली के हिस्सों में से खराबी है. यह किसी दुर्लभ मामले में, सीट बेल्ट खुलने का कारण बन सकता है." कंपनी ने कहा कि उसने जांच के लिए वाहनों को वापस बुलाने और खराब हिस्से को मुफ्त में बदलने का फैसला किया है. वाहन मालिकों को कंपनी की वर्कशॉप से सूचित किया जा रहा है. 

जनवरी से हो जाएंगी महंगी

बता दें कि मारुति सुजुकी जनवरी से अपनी कारों के दाम बढ़ाने जा रही है. हालांकि अच्छी बात यह है कि दिसंबर में मारुति कारों पर करीब 50 हजार रुपये तक का डिस्काउंट दिया जा रहा है. हालांकि डिस्काउंट का लाभ सिर्फ 31 दिसंबर तक लिया जा सकता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news