Maruti ने वापस मंगाई Swift और Baleno कारें, कहीं आपकी भी तो नहीं ऐसे करें चेक

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki) ने अपनी स्विफ्ट (Swift) और बलीनो (Baleno) कार को वापस मंगाया है. कंपनी की तरफ से ब्रेक वेक्यूम में खराबी के कारण करीब 52,686 कारों को वापस मंगाया है.

Maruti ने वापस मंगाई Swift और Baleno कारें, कहीं आपकी भी तो नहीं ऐसे करें चेक

नई दिल्ली : देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki) ने अपनी स्विफ्ट (Swift) और बलीनो (Baleno) कार को वापस मंगाया है. कंपनी की तरफ से ब्रेक वेक्यूम में खराबी के कारण करीब 52,686 कारों को वापस मंगाया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जिन कारों को कंपनी ने वापस मंगाया है, उनका उत्पादन 1 दिसंबर 2017 से 16 मार्च 2018 के बीच किया गया है. इन कारों की मारुति सुजुकी के 'सर्विस कैंपन' के तहत जांच की जाएगी. कंपनी उपरोक्त समय के बीच में बनी कारों के ब्रेक बूस्टर की खराबी को चेक करेगी.

फ्री में जांच और रिप्लेस किया जाएगा
अगर कारों के ब्रेक बूस्टर्स में खराबी सामने आती है तो कंपनी की तरफ से इसकी फ्री में जांच की जाएगी. यह जांच 14 मई 2018 से शुरू होगी. इतना ही नहीं कारों में ब्रेक बूस्टर्स की खराबी होने पर इसे ग्राहक से बिना पैसे लिए रिप्लेस किया जाएगा. गौरतलब है कि इससे पहले भी दुनियाभर की कई कंपनियों की तरफ से कारों में कमी पता चलने के बाद वापस मंगाया गया था. ऐसे कारों को किसी फॉल्ट की आशंका से वापस मंगाया जाता है और कंपनी की तरफ से इसको फ्री में दुरुस्त किया जाता है.

अपनी कार को ऐसे करें चेक
अगर आपने भी हाल-फिलहाल में नई स्विफ्ट या फिर बलीनो कार खरीदी है तो आप भी अपनी कार की जानकारी चेक कर सकते हैं. आप अपने कंप्यूटर पर इस लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद MBH लिखकर 14 डिजिट का अल्फा न्यूमरिक चेसिस नंबर टाइप करें. चेसिस नंबर टाइप करने के बाद चेक पर क्लिक करें. यह नंबर आपकी कार की आईडी प्लेस पर लिखा हुआ है.

अप्रैल में 14 प्रतिशत बढ़ी बिक्री
इससे पहले मारुति सुजुकी की बिक्री अप्रैल में 14.40 प्रतिशत बढ़कर 1,72,986 वाहनों पर पहुंच गई. पिछले साल अप्रैल में मारुति ने 1,51,215 वाहनों की बिक्री की थी. कंपनी ने जारी बयान में कहा कि आलोच्य महीने के दौरान उसकी घरेलू बिक्री पिछले साल के 1,44,492 वाहनों से 14.2 प्रतिशत बढ़कर 1,64,978 वाहनों पर पहुंच गई. इस दौरान ऑल्टो (Alto) और वेगनआर (Wagon-R) समेत मिनी श्रेणी की कारों की बिक्री 2.8 प्रतिशत कम होकर 37,794 इकाइयों पर आ गई.

कंपनी की तरफ से कहा गया कि स्विफ्ट, एस्टिलो, डिजायर और बलेनो जैसे वाहनों की कॉम्पैक्ट श्रेणी की बिक्री इस दौरान 31.8 प्रतिशत उछलकर 83,834 इकाइयों पर पहुंच गई. मध्यम आकार के सेडान वाहन सियाज की बिक्री 27.2 प्रतिशत गिरकर 5,116 इकाइयों पर आ गई. इस दौरान जिप्सी, ग्रैंड विटारा, अर्टिगा, एस-क्रॉस और काम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा जैसे यूटिलिटी वाहनों की बिक्री मामूली बढ़कर 20,804 इकाइयों पर पहुंच गई.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.