मारुति की 7 सीटर WagonR, जल्द भारत में होगी लॉन्च, ये होगी कीमत

मारुति सुजुकी की सबसे पसंदीदा कारों में से एक वैगन-आर अब ज्यादा स्पेस के साथ भारत में एंट्री मारने की तैयारी में है. 

मारुति की 7 सीटर WagonR, जल्द भारत में होगी लॉन्च, ये होगी कीमत
मौजूदा वैगन-आर में सिर्फ 5 लोगों के बैठने की सुविधा है.

नई दिल्ली: मारुति सुजुकी की सबसे पसंदीदा कारों में से एक वैगन-आर अब ज्यादा स्पेस के साथ भारत में एंट्री मारने की तैयारी में है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मारुति सुजुकी की यह वैगनआर पुरानी कार से बिल्कुल अलग होगी. हालांकि, दिखने में लुक वैसा ही है, लेकिन इस बार इसे 7 सीटर बनाया गया है. खास बात यह है कि 7 सीटर वैगन आर इस साल फेस्टिव सीजन में लॉन्च हो सकती है. मौजूदा वैगन-आर में सिर्फ 5 लोगों के बैठने की सुविधा है. लेकिन, नई वैगन-आर को मारुति सुजुकी ने 7 लोगों के लिए बनाया है.

कैसा है इंजन?

  • नई वैगन-आर में 1.2 लीटर का 3 सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन मिलेगा.
  • 3 सिलेंडर वाला इंजन 84bhp की पावर के साथ 115nm टॉर्क जनरेट करता है.
  • 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन (AMT) दोनों ऑप्शन्स मिलेगी कार.
  • कंपनी नई वैगन-आर के साथ CNG ऑप्शन भी दे सकती है.

3 वैरिएंट में होगी लॉन्च
मारुति वैगन-आर 3 वैरिएंट में लॉन्च हो सकती है. इसके तीन वैरिएंट R बेस, R टॉप और R CNG हो सकते हैं. इसके अलावा कुछ मार्केट्स में WagonR CNG और LPG फ्यूल मोड का ऑप्शन भी मिल सकता है.

Maruti Suzuki, New WagonR, 7 Seater WagonR, WagonR launching, Auto News in Hindi

क्या होगी कीमत
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, कंपनी इस कार को अगस्त में लॉन्च कर सकती है. कंपनी इसकी शुरुआती कीमत 5.2 लाख रुपए रख सकती है. दिल्ली में R बेस की एक्स शोरूम अनुमानित कीमत 5.2 लाख रुपए, R टॉप की 6.5 लाख और R CNG की कीमत 6.3 लाख रुपए हो सकती है.

ये होंगे फीचर्स

  • वैगन आर 7 सीटर लिमिटेड एडिशन में कार का बॉडी ग्राफिक्स नया दिया जाएगा. 
  • इसके साथ ही कीलेस एंट्री के साथ सेंट्रल लॉकिंग, सिक्योरिटी अलार्म, ड्यूल टोन डैशबोर्ड, ब्लूटूथ के साथ डबल डिन स्टीरियो, प्रीमियम सीट फैब्रिक के साथ रियर पॉवर विंडो.
  • इसका फ्रंट और बैक दिखने में पुरानी वैगन आर जैसा ही है.

पहले से ज्यादा लंबी और चौड़ी होगी कार
मारुति वैगनआर की एमपीवी वैगनआर प्लैटफॉर्म पर बेस्ड होगी. इसमें मारुति सुजुकी के नये डिजाइनिंग एलिमेंट्स देखने को मिलेंगे. मौजूदा वैगनआर के मुकाबले यह लंबी और चौड़ी होगा. सबसे खास बात यह है कि नई वैगनआर 7 सीटर होगी. नई वैगनआर में 14 इंच के अलॉच व्हील, रेग्युलर हैलोजन हेडलैम्प्स और रूफ रेल्स आदि फीचर्स हो सकते हैं. नई कार के भी​तर 3 रो सीटिंग यानी तीन पंक्तियों में बैठने की व्यवस्था होगी.

Maruti Suzuki, New WagonR, 7 Seater WagonR, WagonR launching, Auto News in Hindi

इन कारों से होगा मुकाबला
अपकमिंग मारुति सुजुकी वैगनआर 7 सीटर एमपीवी का भारत में मुख्य रूप से डटसन गो प्लस और जल्द ही लॉन्च होने वाली रेनॉ की कॉम्पैक्ट एमपीवी से होगा. हालांकि, डायमेंशन के लिहाज से नई वैगनआर डटसन गो प्लस से छोटी होगी. Datsun गो प्लस में भी 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.