Car Tips: हाईवे पर कार चलाते समय कभी ना भूलें ये 4 बातें, हर किसी के लिए जाननी जरूरी
Advertisement

Car Tips: हाईवे पर कार चलाते समय कभी ना भूलें ये 4 बातें, हर किसी के लिए जाननी जरूरी

Car Driving: कार ड्राइव करना एक जिम्मेदारी भरा काम है क्योंकि जैसे ही आप कार लेकर सड़क पर निकलते हैं तो आपसे हुई जरा सी गलती आपकी और दूसरों की जान को खतरे में डाल सकती है.

Car Tips: हाईवे पर कार चलाते समय कभी ना भूलें ये 4 बातें, हर किसी के लिए जाननी जरूरी

Car Driving On Highway: कार ड्राइव करना एक जिम्मेदारी भरा काम है क्योंकि जैसे ही आप कार लेकर सड़क पर निकलते हैं तो आपसे हुई जरा सी गलती आपकी और दूसरों की जान को खतरे में डाल सकती है. ऐसे में बहुत सावधानी से कार ड्राइव करनी चाहिए. खासकर जब आप हाईवे पर ड्राइव कर रहे हों तो आपको और ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत होती है. दरअसल, वहां आप ज्यादा तेज स्पीड पर होते हैं और तेज स्पीड पर अगर कोई हादसा होता है तो उसका इंपैक्ट भी ज्यादा होता है. तो चलिए आपको हाईवे पर ध्यान में रखने वाली चार बातों के बारे में बताते हैं.

लेन में रहें
हाईवे पर कई लेन होती है. अपनी स्पीड के हिसाब से लेन चुनें और उसी पर ड्राइव करते रहें जब तक कि आपको लेन बदलने की जरूरत ना लगे. अगर आप धीरे चल रहे हैं तो बाईं लेन पर बने रहें. सबसे दाहिनी लेन सबसे तेज़ लेन होती है और इसका इस्तेमाल वाहनों को ओवरटेक करने के लिए किया जाना चाहिए. लेन बदलते समय टर्न इंडिकेटर का उपयोग जरूर करें.

स्पीड लिमिट
हर हाईवे पर टॉप स्पीड लिमिट होती है. जब भी आप किसी हाईवे पर ड्राइव कर रहे हों तो ध्यान रखें कि उस पर तय की गई टॉप स्पीड लिमिट से ज्यादा स्पीड पर कार ना चलाएं. यह जानलेवा हो सकता है, सिर्फ आपके लिए ही नहीं बल्कि दूसरों के लिए भी. अगर रात में ड्राइव कर रहे हों या फिर सड़क गीली हो तो स्पीड को थोड़ा और कम रखें.

अन्य वाहनों से दूरी
हाईवे पर कार ड्राइव करते समय आपको इस बात का भी ध्यान रखना पड़ेगा कि आपके और आपके आगे चलने वाले वाहन के बीच में कितनी दूरी है क्योंकि अगर यह दूरी कम हुई और आगे वाला वाहन अचानक से रुक जाए तो आपको इमरजेंसी ब्रेकिंग करनी होगी. ऐसे में आपको वाहन इतनी दूरी पर होना चाहिए कि वह आराम से बिना आगे वाले वाहन में टकराए रुक सके.

ओवरटेकिंग
कभी भी हाईवे पर गैर जिम्मेदार होकर ओवरटेकिंग ना करें. ओवरटेक करने के लिए सही समय का इंतजार करें और जब आप ओवरटेक करने के लिए लेन बदल रहे हों तो इंडिकेटर का इस्तेमाल करें. इसके साथ ही यह भी देख लें कि आपके पीछे आने वाले वाहन आपके ज्यादा करीब ना हों ताकि आप आराम से ओवरटेक कर पाएं. ओवरटेक के लिए दाहिनी लेन सबसे सेफ होती है.

यह भी पढ़ें-

देश में इन 10 SUV की बहुत डिमांड, आसमान छू रहा वेटिंग पीरियड, ग्राहक डिलीवरी को तरसे!

Toyota की बिक्री में आया भयंकर उछाल, मई में बेच डालीं दोगुनी कारें

Trending news