Electric Scooter Fire: अब e-स्कूटर में लगी आग तो कंपनी पर गिरेगी गाज, गडकरी की चेतावनी
Advertisement
trendingNow11161067

Electric Scooter Fire: अब e-स्कूटर में लगी आग तो कंपनी पर गिरेगी गाज, गडकरी की चेतावनी

बीते कुछ ही दिनों में कई सारे Electric Scooters में आग लगने की घटनाओं में कुछ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, वहीं कुछ घायल है. सरकार ने एक जांच कमेटी को इन मामलों पर लगा दिया है. इसके अलावा केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने इन निर्माताओं के खिलाफ सख्त कदम उठाने की चेतावनी भी दी है.

गडकरी ने कंपनियों को चेतावनी देते हुए कहा है कि ऐसे वाहन निर्माताओं पर भारी पैनल्टी लगाई जाएगी

Electric Scooter Fire: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कई सारे ट्वीट करके ये जानकारी दी है कि जो भी इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता उनके प्रोडक्ट्स में सुरक्षा को नजरअंदाज करते मिलेंगे उनके खिलाफ केंद्र सरकार सख्त कदम उठाएगी. गडकरी ने कंपनियों को चेतावनी देते हुए कहा है कि ऐसे वाहन निर्माताओं पर भारी पैनल्टी लगाई जाएगी, इसके अलावा भारत सरकार ने बीते कुछ समय में कई सारे इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के आग पकड़ने की घटना की जांच के लिए एक एक्सपर्ट कमेटी बैठा दी है. बता दें कि हाल ही में तेलंगाना के निजामाबाद में एक और इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने से 80 साल के एक बुजुर्ग की जलकर मौत हो गई है. इसके बाद प्योर ईवी नाम के इलेक्ट्रिक स्टार्टअप ने अपने 2,000 इलेक्ट्रिक स्कूटर्स वापस बुलाए हैं.

कई इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में लगी आग

बीते कुछ ही दिनों में कई ब्रांड्स के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स ने आग पकड़ी है जिसमें ओला औरर प्योर ईवी भी शामिल हैं. नितिन गडकरी ने कड़े शब्दों में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माताओं को संदेश दिया है. गडकरी ने ट्विटर पर कहा, “पिछले 2 महीने में इलेक्ट्रिक स्कूटर जलने के कई मामले सामने आए हैं. ये बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि इन घटनाओं में कुछ लोगों की जान चली गई, वहीं कुछ जख्मी हैं. इसकी जांच के लिए हमने एक एक्सपर्ट कमेटी बैठाई है जो मामले की जांच के साथ जरूरी कदम उठाए जाने की सलाह देंगे. इस रिपोर्ट के आधार पर हम जिम्मेदार कंपनियों के खिलाफ सख्त कदम उठाएंगे. हम जल्द इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए क्वालिटी सेंट्रिक गाइडलाइंस भी जारी करेंगे.”

ये कमेटी कर रही है मामलों की जांच

नितिन गडकरी ने आगे कहा कि अगर ईवी निर्माता प्रोसेस को नजरअंदाज करती है तो उनपर भारी जुर्माना किया जाएगा और इन वाहनों का रिकॉल ऑर्डर भी जारी किया जाएगा. सड़क परिवहन एवं हाइवे मंत्रालय सभी रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस यानी आरटीओ और एसआईएएम को एक सर्कुलर भेजेगा जिसमें इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स के लिए नए नियमों की जानकारी दी जाएगी. इन नए नियमों में सबसे अहम सुरक्षा फीचर्स को अनिवार्य करने की तैयारियां चल रही हैं. एक बार लागू हो जाने के बाद इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को आगे बताए गए नियमों पर खरा उतरने पर ही बेचा और रजिस्टर किया जा सकेगा.

ये भी पढ़ें : LML Return To India: LML को भूले तो नहीं? भारत में जोरदार वापसी करने वाली है ये कंपनी

बढ़ती गर्मी सबसे बड़ा कारण?

तमिलनाडु की ओकिनावा डीलरशिप पर रखे इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने के बाद ओकिनावा डीलरशिप में ही आग लग गई. संभवतः यही वजह है कि कंपनी ने देशभर में बिके 3,215 प्रेज प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को तत्काल प्रभाव से वापस बुलाया है. गौरतलब है कि भारत में गर्मी अब लोगों को परेशान करने लगी है और तापमान 40 डिग्री से ज्यादा तक जाने जगा है, ऐसे में बैटरी में आग लगने का खतरा और बढ़ जाता है और यही वजह है कि कंपनी ने रिकॉल जारी किया है. कंपनी की मानें तो इन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स का हेल्थ चेकअप किया जाएगा और जरूरत पड़ने पर इनकी बैटरी और अन्य पुर्जों को मुफ्त में रिपेयर किया जाएगा.

लिथियम-आयन बैटरी पैक है वजह?

ओकिनावा के साथ अन्य कई इलेक्ट्रिक स्कूटर ब्रांड्स अपने ईवी में लिथियम-आयन बैटरी मुहैया कराते हैं जो इन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग लगने की सबसे बड़ी वजह है. बता दें कि ज्यादातर मामलों में इस बैटरी पैक के गर्म होने के बाद इलेक्ट्रिक स्कूटर ने आग पकड़ी है, इसके अलावा बढ़ता तापमान इसमें बड़ा योगदान देता है और लिथियम आयन बैटरी पैक आग की वजह बनता है. ऐसे में इस वक्त की सबसे बड़ी जरूरत है इलेक्ट्रिक बैटरी के लिए कूलिंग डिवाइस लगाना. इसके अलावा किफायती रखने के लिए ईवी में खराब पुर्जों का इस्तेमाल भी तत्काल बंद किया जाना चाहिए क्योंकि इससे सीधे ग्राहक की जान को खतरा होता है.

Trending news