Car Sunroof: कार चलाते समय Sunroof खोलना सही या गलत? कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं बड़ी गलती
Advertisement
trendingNow12463912

Car Sunroof: कार चलाते समय Sunroof खोलना सही या गलत? कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं बड़ी गलती

 Car Sunroof: सनरूफ ओपन करके ड्राइव करना काफी एडवेंचरस लग सकता है लेकिन हर कार ओनर को इसके बारे में कुछ चीजों का नॉलेज होना बेहद ही जरूरी है नहीं तो लेने के देने पड़ सकते हैं.

 Car Sunroof: कार चलाते समय Sunroof खोलना सही या गलत? कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं बड़ी गलती

Sunroof Opening: अगर आपकी कार में सनरूफ लगी है जिसे ड्राइविंग के दौरान आप ओपन कर लेते हैं तो पहले आपको इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें जान लेनी चाहिए. दरअसल ज्यादातर लोगों को लगता है कि सनरूफ को खोलकर मजे से ड्राइविंग की जा सकती है. ऐसे में कई बार लोग तेज रफ्तार पर कार चलाते समय सनरूफ तो ओपन करते ही हैं साथ ही इससे बाहर की तरफ भी झांकने लगते हैं. ऐसे में आज हम आपको सनरूफ खोलने के फायदे और नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: लॉन्चिंग से पहले सामने आई Renault Duster बेस्ड Bigster की झलक, धमाकेदार डिजाइन और फीचर्स का मिलेगा कॉम्बिनेशन

सनरूफ खोलने के फायदे:

फ्रेश एयर : सनरूफ खोलने से केबिन में अधिक ताजी हवा आती है, जिससे अंदर का माहौल को तरोताज़ा किया जा सकता है.

नेचुरल लाइट : इससे नेचुरल लाइट केबिन में आती है, जिससे अंदर का माहौल और हवादार और रोशन लगता है.

एडवेंचरस एक्सपीरियंस : हाईवे पर या अच्छे मौसम में सनरूफ खोलना ड्राइविंग को एक जोरदार एक्सपीरियंस में बदल सकता है.

सनरूफ खोलने के नुकसान 

एयर प्रेशर और नॉइज : हाई स्पीड पर सनरूफ खोलने से एयर प्रेशर की वजह से केबिन में बहुत शोर हो सकता है, जो ड्राइविंग एक्सपीरियंस खराब कर सकता है और आपका ध्यान भी भटका सकता है. 

सेफ्टी रिस्क : सनरूफ से बाहर सिर या हाथ निकालना बेहद खतरनाक हो सकता है. एक्सीडेंट की स्थिति में यह जानलेवा साबित हो सकता है. खासकर बच्चों के लिए यह स्थिति बहुत खतरनाक हो सकती है.

धूल और गंदगी : सनरूफ खोलने से बाहर की धूल, गंदगी और मलबा केबिन के अंदर आ सकता है, जिससे सेफ ड्राइविंग में परेशानी हो सकती है.

फ्यूल एफिशिएंसी : अगर आप हाईवे पर या तेज स्पीड में ड्राइविंग कर रहे हैं तो, सनरूफ खोलने से हवा का प्रेशर बढ़ता है, जो गाड़ी के एरोडायनामिक्स को प्रभावित करता है और फ्यूल एफिशिएंसी कम कर सकता है. 

यह भी पढ़ें: BYD eMAX 7 Launch: भारत में आज धूम मचाने को तैयार BYD की इलेक्ट्रिक एमपीवी, जोरदार रेंज से होगी लैस

बारिश या खराब मौसम : सनरूफ खोलने के दौरान अचानक बारिश या मौसम में बदलाव होने पर अंदर पानी आ सकता है, जिससे इलेक्ट्रॉनिक्स और इंटीरियर को नुकसान हो सकता है.

Trending news