Tesla Model Y: इस इलेक्ट्रिक कार ने मचा दी तबाही, दुनिया में सबसे ज्यादा बिक्री, फुल चार्ज में 525KM चलती है
Advertisement
trendingNow11599117

Tesla Model Y: इस इलेक्ट्रिक कार ने मचा दी तबाही, दुनिया में सबसे ज्यादा बिक्री, फुल चार्ज में 525KM चलती है

Electric Car Sales: 2022 की चौथी तिमाही में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री 53 प्रतिशत (साल-दर-साल) बढ़ी है. टेस्ला का Model Y दुनियाभर में सबसे अधिक बिकने वाला मॉडल रहा, जिसके बाद चीन की BYD Song कार को खऱीदा गया है. 

Tesla Model Y: इस इलेक्ट्रिक कार ने मचा दी तबाही, दुनिया में सबसे ज्यादा बिक्री, फुल चार्ज में 525KM चलती है

Best Selling Electric Car: दुनियाभर में इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है. 2022 की चौथी तिमाही में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री 53 प्रतिशत (साल-दर-साल) बढ़ी है. सोमवार को जारी रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई. टेस्ला का Model Y दुनियाभर में सबसे अधिक बिकने वाला मॉडल रहा, जिसके बाद चीन की BYD Song कार को खऱीदा गया है. बता दें कि टेस्ला मॉडल वाई फुल चार्ज में 525 किमी. तक चलने का दावा करती है. काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, 2022 की चौथी तिमाही के दौरान बैटरी ईवी (BEV) का हिस्सा सभी ईवी बिक्री का लगभग 72 प्रतिशत था, जबकि बाकी हिस्सा प्लग-इन हाइब्रिड ईवी (PHEV) का था. 

2022 में टॉप तीन ईवी मार्केट चीन, जर्मनी और अमेरिका रहे हैं. टॉप 10 ईवी ऑटोमोटिव समूह, जिनके पास 39 से अधिक यात्री कार ब्रांड हैं, ने 2022 की चौथी तिमाही में सभी ईवी बिक्री में लगभग 72 प्रतिशत का योगदान दिया. अनुसंधान विश्लेषक अभीक मुखर्जी ने कहा, "2022 के लिए वार्षिक कुल 11 मिलियन यूनिट के करीब पहुंच गया होता, अगर चीन में ताजा कोविड-19 संक्रमण सामने नहीं आता. नवंबर और दिसंबर के दौरान चीन में संक्रमण ने ऑटोमोटिव उत्पादन और बिक्री को प्रभावित किया और घटक आपूर्ति श्रृंखला को बाधित कर दिया."

2022 में यूरोप, दक्षिण पूर्व एशिया और लैटिन अमेरिका जैसे बाजारों में कई चीनी ब्रांडों का विस्तार होना शुरू हुआ. मुखर्जी ने कहा, "दक्षिण पूर्व एशिया और लैटिन अमेरिका में चीनी ब्रांडों के हावी होने की संभावना है, क्योंकि इन क्षेत्रों में बहुत कम ब्रांड काम कर रहे हैं. लेकिन यूरोप में बाजार में उपस्थिति के लिए लड़ाई की उम्मीद है." 2022 की चौथी तिमाही में कुल यात्री ईवी बिक्री में शीर्ष 10 ईवी मॉडल का हिस्सा एक-तिहाई था.

मंडल के मुताबिक, 2023 के अंत तक ईवी की बिक्री करीब 1.7 करोड़ यूनिट तक पहुंचने की उम्मीद है. मंडल ने कहा, "चीन में खरीद सब्सिडी की समाप्ति ईवी निर्माताओं को अपनी कीमतें बढ़ाने के लिए प्रेरित कर सकती है. बीवाईडी ने पहले ही जनवरी में एक मूल्यवृद्धि लागू कर दी है. लेकिन इन कीमतों में बढ़ोतरी से सबसे परिपक्व ईवी बाजारों में से एक में ईवी की बिक्री प्रभावित होने की संभावना नहीं है."

(IANS इनपुट के साथ)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news