Advertisement
trendingPhotos1309277
photoDetails1hindi

Maruti Suzuki Alto K10 new vs old: नई और पुरानी ऑल्टो में है बड़ा अंतर, तस्वीरों में देखें कितना बदल गई नई Alto K10

Maruti Suzuki Alto K10 new vs old comparison: बीते दो दशकों में हिंदुस्तानी कार बाजार में मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अपनी कामयाबी के कई झंड़े गाड़े हैं. सालों तक बेस्ट सेलिंग कार की लिस्ट में इस कंपनी का नंबर-1 पायदान पर कब्जा रहा है. हालांकि कोरोना काल यानी 2020 में इसके कुछ मॉडल्स खासकर ऑल्टो की सेल में कुछ कम आई. इसके बाद 2022 में कंपनी ने पुरानी ऑल्टो को बेहतरीन और स्टाइलिश अंदाज में लॉन्च कर दिया है. यहां बात New Maruti Suzuki Alto K10 की तो अब ये सवाल उठना लाजिमी है कि नई ऑल्टो (New Alto) और पुरानी ऑल्टो (Old Alto) में आखिर क्या अंतर है? क्या नई ऑल्टो वाकई इतनी जबर्दस्त है जितना कि कंपनी ने लॉन्चिंग के दौरान दावा किया था? ऐसे में इस कार की कीमत, माइलेज, डिजाइन और लुक समेत कई पैमानों पर इसकी तुलना करके बताते हैं कि नई वाली ऑल्टो कार K10, पुरानी वाली से कितनी बेहतर है.

 

1/7

नई ऑल्टो लंबाई में पुरानी ऑल्टो से कम है. New Alto की Length-3530 mm है. जबकि पुरानी ऑल्टो 3545 mm की है. दोनों की चौड़ाई बराबर यानी 1490 mm है, नई वाली की हाइट (Height) 1520 mm, तो पुरानी की 1475 mm है इसी तरह व्हीलबेस की बात करें तो नई ऑल्टो का Wheelbase 2380 mm और पुरानी का 2360 mm है. 

2/7

नई मारुति सुजुकी ऑल्टो के10 को कुल चार ट्रिम्स: STD, LXI, VXI, VXI+ में लाया गया है. जहां मैनुअल गियरबॉक्स के साथ STD वेरिएंट (बेस) की कीमत 3.99 लाख रुपये है. वहीं इसका ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ VXI+ वेरिएंट (टॉप) की कीमत 5.83 लाख रुपये तक जाती है. पुरानी वाली Alto K10 की शुरुआती कीमत 3.39 लाख रुपये है.

3/7

पुरानी और नई दोनों ऑल्टो में फिलहाल डबल फ्रंट एयरबैग्स हैं. इसकी ड्राइविंग को आसान बनाने के लिए कंपनी ने इस गाड़ी में ऑटो शिफ्ट गियर दिया है. पर इस नई वाली Maruti Suzuki Alto K10 में एंटी ब्रेकिंग सिस्टम समेत 15 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स भी मौजूद हैं.

4/7

नई और पुरानी ऑल्टो की माइलेज की तुलना करें तो मारुति सुजुकी का कहना है कि उसकी नई ऑल्टो अब ज्यादा माइलेज देगी. बताते चलें कि पुरानी ऑल्टो (Petrol) में 22.05km/l माइलेज देती है. वहीं इस न्यू ऑल्टो के 10 के माइलेज को लेकर कंपनी ने 24.90km/l माइलेज का दावा किया है.

 

5/7

नई ऑल्टो K10 कंपनी के Heartect प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है. इस प्लेटफॉर्म का फायदा है कि कार ज्यादा सेफ बन जाती है, साथ ही नॉइस और वाइब्रेशन भी कम हो जाता है. नई Alto K10 के एक्सटीरियर और इंटीरियर डिजाइन को तो बदला ही गया है, साथ ही इंजन भी नया दिया गया है. कंपनी ने नए वाले मॉडल में 7 इंच फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है. यह सिस्टम ऐपल कार प्ले, एंड्रॉयड ऑटो के अलावा USB, ब्लूटूथ और ऑक्जिलरी केबल को भी सपोर्ट कता है. कंपनी ने इसमें स्टियरिंग व्हील को भी नया डिजाइन दिया है.

6/7

नई में आपको ज्यादा लेगरुम और हेडरूम मिलेगा. नई ऑल्टो 3 नए कलर्स - सिजलिंग रेड, स्पीडी ब्लू और अर्थ गोल्ड के साथ 6 कलर्स में उपलब्ध होगी. New Maruti Suzuki Alto K10 में 1.0L K10C पेट्रोल इंजन दिया गया है. पुरानी ऑल्टो भी 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन से लैस है. नई ऑल्टो 65.7hp की पावर जेनरेट करती है, जबकि पुरानी 67hp की पावर जेनरेट करती है. 

7/7

कंपनी ने अपनी नई ऑल्टो को पेश करते समय एक प्रमोशनल लाइन का जबरदस्त प्रचार किया. इसकी थीम और पंचलाइन में 'इंडिया की चल पड़ी...' का जिक्र हुआ तो लोगों की उत्सुकता इस मॉडल को लेकर एकबार फिर बढ़ गई. ऐसे में आप जब नई और पुरानी ऑल्टो को एक साथ देखेंगे या नई वाली को शो रूम में करीब से देखेंगे या टेस्ट ड्राइव करेंगे तब आपको नई और पुरानी ऑल्टो का अंतर एकदम साफ-साफ पता चल जाएगा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़