टॉप का माइलेज देती हैं ये 5 CNG कारें, दमदार पावर और शानदार फीचर्स से लैस

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान होकर अगर आप सीएनजी (CNG) से चलने वाली नई कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम आएगी. आज हम आपको बेस्ट सीएनजी कारों (Best CNG Cars) के बारे में बताएंगे, जो न सिर्फ आपके बजट में होंगी, बल्कि परफॉर्मेंस और फीचर्स के मामले में भी महंगी कारों को टक्कर देंगी. चलिए जानते हैं उन कारों के फीचर्स और कीमत के बारे में...

पुलकित मित्तल | Sep 26, 2021, 16:23 PM IST
1/5

मारुति सुजुकी वैगनआर

Maruti Suzuki Wagon R

देश की दिग्गज कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अपनी हैचबैक कार वैगनआर (Wagon R) को दो पेट्रोल इंजन विकल्पों के साथ इंडियन मार्केट में उतारा है. इसके अलावा ये कार सीएनजी वर्जन में भी उपलब्ध है. सीएनजी वैगनआर में 1.0-लीटर 3-सिलेंडर इंजन मिलता है जो 57 PS का पावर और 78 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इतना ही नहीं, सीएनजी मॉडल वैगनआर 32.52 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज देती है. डेली ऑफिस यूज के लिए इस कार को बेस्ट माना जाता है. वैगनआर के सीएनजी मॉडल खरीदना चाहते हैं तो इसकी कीमत 5,70,500 रुपये से शुरू होती है.

2/5

हुंडई सैंट्रो

Hyundai Santro

साउथ कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी हुंडई (Hyundai) ने न्यू जेनरेशन सैंट्रो को मैग्ना (Magna) और स्पोर्ट्ज (Sportz) ट्रिम्स में सीएनजी ऑप्शन के साथ इंडिया मार्केट में उतारा है. इस कार में 1.2-लीटर वाला 4-सिलेंडर इंजन मिलता है जो सीएनजी वेरिएंट में 60 PS का पावर और 85 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. सीएनजी पर ये कार 30.48 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज देती है. अगर आप स्टाइलिश लुक और कम बजट में दमदार पावर वाली कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो ये कार आपके लिए बेस्ट है. इस कार की शुरुआती कीमत 5,99,900 लाख रुपये है.

3/5

मारुति सुजुकी अल्टो

Maruti Suzuki Alto

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की बजट कारों की लिस्ट में अल्टो (Alto) का नाम सबसे ऊपर है. छोटी फैमिली के लिए इस कार को बेस्ट माना गया है, इसलिए कुछ समय पहले तक ये भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार थी. कम खर्चे वाली इस कार की परफॉर्मेंस भी दमदार है. वहीं अगर आप अल्टो का सीएनजी मॉडल खरीदते हैं तो आपके कई फायदे होंगे. अल्टो में 0.8-लीटर इंजन मिलता है जो सीएनजी से चलने पर 40 PS का पावर और 60 Nm का टॉर्क जेनरेट करती है. CNG वेरिएंट 31.59 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज देती है. अल्टो हैचबैक CNG वेरिएंट LXi और LXI (O) ट्रिम्स में आती है. इस कार की कीमत 4,66,400 लाख रुपये से शुरू होती है.

4/5

मारुति सुजुकी सेलेरियो

Maruti Suzuki Celerio

मारुति सुजुकी की ये कार बजट और छोटी कारों की लिस्ट में शुमार है. ये पहली बजट कार है जो ऑटोमेटिक ट्रांसमीशन (AMT) के साथ आती है. कंपनी ने इस कार को पेट्रोल इंजन के अलावा सीएनजी वेरिएंट में पेश किया है. CNG हैचबैक में 1.0-लीटर इंजन मिलता है जो 57 PS का पावर और 78 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. सीएनजी मॉडल 30.47 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज देता है. सीएनजी वेरिएंट VXI और VXI(O) ट्रिम्स में उपलब्ध है. जिस की शुरुआती कीमत 5,95,000 रुपये है.

5/5

मारुति सुजुकी अर्टिगा

Maruti Suzuki Ertiga

अगर आप 7 सिटिंग कैपेसिटी वाली सीएनजी कार की तलाश कर रहे हैं तो मारुति सुजुकी की अर्टिगा आपके लिए बेस्ट रहेगी. कंपनी ने इस कार में 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन यूज किया है जो CNG में 92PS की पावर और 122Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. सीएनजी पर ये कार 26.08 किलोमीटर प्रतिकिलोग्राम का माइलेज देती है. ध्यान रहे कि सीएनजी वेरिएंट सिर्फ Vxi मॉडल में ही आता है. इस कार के सीएनजी वेरिएंट की शुरुआती कीमत 9.46 लाख रुपये है.