Used Cars: यहां लगा है पुरानी कारों का बड़ा 'बाजार'! 50 हजार रुपये से भी कम में गाड़ी खरीदने का मौका
topStories1hindi1467615

Used Cars: यहां लगा है पुरानी कारों का बड़ा 'बाजार'! 50 हजार रुपये से भी कम में गाड़ी खरीदने का मौका

Second Hand Cars: पुरानी कार खरीदते समय बहुत चीजों का ध्यान रखना पड़ता है और बहुत सोच समझकर डील लॉक करनी होती है क्योंकि आपसे हुई चूक आपको नुकसान भी करा सकती है.

Used Cars: यहां लगा है पुरानी कारों का बड़ा 'बाजार'! 50 हजार रुपये से भी कम में गाड़ी खरीदने का मौका

Used Cars: अगर किसी व्यक्ति का मन हर दो-तीन साल में कोई नई कार चलाने का करता है या कोई व्यक्ति कम पैसा खर्च करके कार खरीदना चाहता है तो उसके लिए पुरानी कार खरीदना काफी ज्यादा प्रैक्टिकल हो सकता है. क्योंकि, अगर कोई व्यक्ति नई कार खरीद के उसे दो-तीन साल में बेचता है और फिर दोबारा से वह नई कार खरीदता है तो कॉस्ट डेप्रिसिएशन के कारण उसे मुकाबले ज्यादा नुकसान होगा जबकि अगर वही व्यक्ति पुरानी कार खरीदता है और उसे कोई अच्छी डील मिल जाती है तो शायद कॉस्ट डेप्रिसिएशन का बहुत ज्यादा फर्क न पड़े. 

हालांकि, पुरानी कार खरीदते समय बहुत चीजों का ध्यान रखना पड़ता है और बहुत सोच समझकर डील लॉक करनी होती है क्योंकि आपसे हुई चूक आपको नुकसान भी करा सकती है. उदाहरण के तौर पर मान लीजिए आपने कोई ऐसी पुरानी कार खरीद ली, जिसमें बहुत सारी कमियां हों और आपको कार खरीदते समय उनका पता न चला हो तो आगे चलकर उस कार पर आपको ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ सकता है. इसीलिए, जब भी पुरानी कार खरीदें तो बहुत सोच समझकर खरीदें.

कहां से खरीदें पुरानी कार?

सबसे बड़ा सवाल आता है कि पुरानी कार खरीदें तो कहां से खरीदें? इस सवाल के जवाब में सबसे पहले यही कहा जा सकता है कि बेहतर यही रहेगा कि आप अपने जान-पहचान वालों और परिचित लोगों से संपर्क करें. अगर उनमें से कोई व्यक्ति अपनी कार बेच रहा हो तो आप उनके साथ डील कर सकते हैं. इसके अलावा, आजकल बाजार में बहुत सारे डीलर्स हैं, जो पुरानी कारों में डील करते हैं और उन्हें खरीदने-बेचने का काम करते हैं. आप उनसे भी संपर्क कर सकते हैं.

ऑनलाइन भी हैं ऑप्शन

आजकल कई कार निर्माता कंपनियां भी पुरानी कारों में डील करने लगी हैं, जैसे- मारुति सुजुकी अपनी सहायक कंपनी मारुति सुजुकी ट्रू वैल्यू के जरिए पुरानी कारें खरीदती और बेचती है. वहीं, महिंद्रा अपनी सहायक कंपनी महिंद्रा फर्स्ट चॉइस के जरिए पुरानी कारों की खरीद और बिक्री करती है. ऐसे ही और भी कई उदाहरण हैं. इन सभी की वेबसाइट मौजूद है. 

आप इनकी वेबसाइट पर अपनी पसंद की कार चुन सकते हैं और बाद में इनसे संपर्क कर सकते हैं. ऐसे ही स्पिनी, कार्स24, ओएलएक् ऑटोज, कारदेखो, ड्रूम सहित और भी कई कंपनियां हैं, जिनकी वेबसाइट पर पुरानी कारों की जानकारी होती है और आप वहां से भी अपनी पसंद की कार चुन सकते हैं. 

इनमें से कुछ वेबसाइट्स पर आपको 50 हजार रुपये से भी कम की शुरुआती कीमत के साथ कारें मिल सकती हैं. जैसे- हमने मारुति सुजुकी ट्रू वैल्यू की वेबसाइट पर ऐसे कई कारें देखी हैं, जो 50 हजार रुपये से भी कम की हैं.

(हम किसी को भी पुरानी कार खरीदने का सुझाव नहीं देते हैं. यह खबर सिर्फ जानकारी के उद्देश्य से लिखी गई है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news