Safest Cars: इन 5 गाड़ियों से टकराने वाला हो जाता है चकनाचूर, सेफ्टी में 5 स्टार, कीमत 6 लाख से शुरू
Advertisement
trendingNow11449697

Safest Cars: इन 5 गाड़ियों से टकराने वाला हो जाता है चकनाचूर, सेफ्टी में 5 स्टार, कीमत 6 लाख से शुरू

Top 5 Car for Safety: यहां हम आपको बताने वाले हैं भारतीय बाजार में बिकने वाली पांच सबसे सुरक्षित गाड़ियों के बारे में. इन गाड़ियों को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में फाइव स्टार रेटिंग मिल चुकी है. खास बात है कि लिस्ट की सबसे सस्ती कार सिर्फ 6 लाख रुपए की आती है. 

Safest Cars: इन 5 गाड़ियों से टकराने वाला हो जाता है चकनाचूर, सेफ्टी में 5 स्टार, कीमत 6 लाख से शुरू

Safest cars in India: भारतीय कार ग्राहक अब सेफ्टी को लेकर जागरूक होने लगे हैं. कार निर्माता कंपनियां भी अपनी गाड़ियों में जमकर सेफ्टी फीचर्स देने लगी हैं. टाटा मोटर्स से लेकर महिंद्रा जैसी कंपनियों को अपनी गाड़ी की सेफ्टी के लिए जाना जाता है. हालांकि स्कोडा और फॉक्सवैगन जैसी कंपनियों ने भी कार सेफ्टी के मामले में ग्राहकों को चौका दिया. यहां हम आपको बताने वाले हैं भारतीय बाजार में बिकने वाली पांच सबसे सुरक्षित गाड़ियों के बारे में. इन गाड़ियों को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में फाइव स्टार रेटिंग मिल चुकी है. खास बात है कि लिस्ट की सबसे सस्ती कार सिर्फ 6 लाख रुपए की आती है. 

1. Skoda Kushaq/Volkswagen Taigun
भारत में बिकने वाली स्कोडा कुशाक और फॉक्सवैगन टाइगुन को ग्लोबल एनकैप से 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है. ये दोनों भारत की सबसे सुरक्षित गाड़ियां हैं. इन्हें एडल्ट ऑक्यूपेंट और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन, दोनों कैटिगरी में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग्स मिली हैं. इनमें 6 एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, रियर-व्यू कैमरा, हिल-होल्ड कंट्रोल और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे सेफ्टी फीचर्स हैं. 

2. Tata Punch
यह इस लिस्ट की सबसे सस्ती कार है. टाटा पंच को भी क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिल चुकी है. इसे एडल्ट सेफ्टी के लिए 5 स्टार और चाइल्ड ऑक्यूपेंसी के लिए 4 स्टार मिले थे. फीचर्स की बात करें तो इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस और एक रियर पार्किंग कैमरा जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं. टाटा पंच की कीमत 6 लाख रुपये से शुरू होती है. 

3. Mahindra XUV300
टाटा की तरह महिंद्रा भी सेफ्टी के मामले में पीछे नहीं है. कंपनी की सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी XUV300 फाइव स्टार की रेटिंग के साथ आती है. इसे एडल्ट सेफ्टी के लिए 17 में से 16.42 अंक और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 49 में से 37.44 अंक मिले थे. सेफ्टी फीचर्स के रूप में आपको 7 एयरबैग, कॉर्नर ब्रेकिंग कंट्रोल और फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर ऑफर किए जाते हैं.

4. Tata Altroz 
यह लिस्ट में दूसरी टाटा गाड़ी है. इस प्रीमियम हैचबैक कार को Global NCAP से 5 स्टार रेटिंग मिली है. इस कार ने 17 में से 16.13 अंक हासिल किए हैं. सेफ्टी के लिए इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर, ऑटो पार्क लॉक और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स मिलते हैं. 

5. Mahindra XUV700
XUV700 महिंद्रा की एक दमदार एसयूवी है, जिसे जमकर खरीदा जा रहा है. एसयूवी ने एडल्ट ऑक्यूपेंसी में 5 स्टार और चाइल्ड सेफ्टी में 4 स्टार हासिल किए है. सेफ्टी के लिए इसमें क्रूज कंट्रोल, ईबीडी के साथ एबीएस, 7 एयरबैग, ईएसपी और ADAS जैसे फीचर्स दिए जाते हैं. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news