Flying Electric Taxi Boat: पानी पर हवा में उड़ेगी ये इलेक्ट्रिक बोट, दुनिया की पहली टैक्सी होने का दावा
Advertisement
trendingNow11203930

Flying Electric Taxi Boat: पानी पर हवा में उड़ेगी ये इलेक्ट्रिक बोट, दुनिया की पहली टैक्सी होने का दावा

Candela P-8 Voyage: हाइड्रोफॉइल इलेक्ट्रिक बोट (hydrofoil electric boat) बनाने वाली कंपनी कैंडेला ने बाजार में नई बोट उतारी है. इसे कमर्शियल यूज के लिए डिजाइन किया गया है. इसमें एक समय में 6 पैसेंजर आसानी से बैठ सकते हैं. 16 नोट्स की स्पीड पर पहुंचने पर यह पानी पर उड़ने लगती है.

फाइल फोटो

Candela P-8 Voyage Boat Launch: स्टॉकहोम (stockholm) स्थित हाइड्रोफॉइल इलेक्ट्रिक बोट बनाने वाली कंपनी कैंडेला ने इलेक्ट्रिक पावर ट्रेन (electric power train) पर बेस्ड नई टैक्सी नाव (Boat) लॉन्च की है. बोट को इस तरह डिजाइन किया गया है कि यह कम पावर का इस्तेमाल कर, पानी की सतह से ऊपर उड़ती है. कंपनी ने इसे कैंडेला पी-8 वोयाजर (Candela P-8 Voyager) नाम दिया है.

हाइड्रोफॉइल सिस्टम पर काम 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस बोट को अन्य पारंपरिक वाटर टैक्सियों और कर्मशियल पैसेंजर व्हीकल के विकल्प के तौर पर पेश किया गया है. इस बोट को वेनिस (Venice) में लॉन्च किया गया. इसे कंपनी ने C8 इलेक्ट्रिक स्पीडबोट (electric speedboat) के तर्ज पर तैयार किया है. P8 हाइड्रोफॉइल सिस्टम (hydrofoil system) पर निर्भर करता है, जिसका उपयोग ब्रांड द्वारा अन्य इलेक्ट्रिक बोट पर किया जाता है. इसे 50 से अधिक इंजीनियरों द्वारा डिजाइन किया गया है, जिनके पास ड्रोन (drone), एयरोस्पेस (aerospace) और सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री (software industry) का अनुभव है.

पानी में मिलेगा नया एक्सपीरियंस

कंपनी के अनुसार, जब बोट पानी में 16 नोट्स की स्पीड पर पहुंचती है, तब इसका सिस्टम फ्लाइट कंट्रोल में चेंज हो जाता है और यह लहरों की सतह से ऊपर उठने लगती है. कंपनी के कर्मशियल हेड एरिक एकलुंड ने कहा कि यह बोट लग्जरी लाइफ का नया स्तर है. इस पर बैठने के बाद समुद्र में यात्रा का नया एक्सपीरियंस मिलेगा, जो पहले कभी नहीं मिला था.

सेंसर का इस्तेमाल

बोट का फ्लाइट कंट्रोल लहरों से नाव की ऊंचाई नापने के लिए सेंसर का इस्तेमाल करता है, जिससे प्रतिकूल परिस्थितियों में भी आसान यात्रा आनंद मिलता है. सिस्टम 4 से 5 फुट लंबी चॉप और बोट वेक को संभाल सकता है. बता दें कि हाइड्रोफॉइल सिस्टम में लगभग शून्य वेक होते हैं और हाइड्रोफॉइल वेनिस के प्रसिद्ध गोंडोल से बड़े नहीं होते हैं.

अधिक मेंटेनेंस की नहीं जरूरत

P8 वोयाजर को इस तरह डिजाइन किया गया है कि इसको अधिक मेंटेनेंस की जरूरत नहीं पड़ती है. कैंडेला सी-पॉड मोटर को विशेष रूप से कंपनी के हाइड्रोफॉइलिंग वॉटरक्राफ्ट (watercraft) के लिए विकसित किया गया है. इसमें पानी में डूबे रहे वाले मोटर्स की एक जोड़ी है, जो 50 किलोवॉट की पावर प्रदान करती है और बिना किसी ट्रांसमिशन की आवश्यकता के काउंटर-रोटेटिंग प्रोपेलर (counter rotating propeller) को सीधे चलाती है.

ये भी पढ़ेंः Simple One Scooter: सिंपल एनर्जी अब इस दिन से शुरू करेगी स्कूटर की टेस्ट राइड, देरी का बताया ये कारण

बिना सर्विस के 3 हजार घंटे संचालन

कंपनी का कहना है कि इसे बिना सर्विस के 3 हजार घंटों तक भी चलाया जा सकता है, जो किसी भी आंतरिक दहन-आधारित प्रणाली से 30 गुना अधिक है. एकलुंड ने कहा कि यह पूरी तरह से कनेक्टेड बोट है. हम जानते थे कि सेवा का पहलू महत्वपूर्ण है. कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप व्हेल-देखने का बिजनेस चलाते हैं या एक सुपरयाच के कप्तान हैं. हमारा उद्देश्य मेंटेनेंस में बर्बाद होने वाले समय को बचाना है.

28 फीट लंबी है बोट

बता दें कि P8 वोयाजर की औसत रफ्तार 20 नोट्स है और यह 30 नोट्स की टॉप स्पीड पकड़ सकता है. बोट 28 फीट लंबी है और 6 यात्रियों को आसानी से समुद्र का सफर करा सकती है. 
LIVE TV

Trending news