Maruti Brezza की टेंशन बढ़ाने के लिए Tata ने बिछाया जाल, इन दो SUV में देगी CNG किट!
Advertisement

Maruti Brezza की टेंशन बढ़ाने के लिए Tata ने बिछाया जाल, इन दो SUV में देगी CNG किट!

Tata CNG SUVs: टाटा मोटर्स अब सीएनजी सेगमेंट पर भी काफी फोकस कर रही है. यह अपने सीएनजी पोर्टफोलियो को बढ़ाने की तैयारी में है. साल 2023 में टाटा अपनी नेक्सन एसयूवी और पंच एसयूवी के सीएनजी वर्जन लॉन्च कर सकती है.

Maruti Brezza की टेंशन बढ़ाने के लिए Tata ने बिछाया जाल, इन दो SUV में देगी CNG किट

Tata Nexon CNG And Punch CNG: टाटा मोटर्स अब सीएनजी सेगमेंट पर भी काफी फोकस कर रही है. यह अपने सीएनजी पोर्टफोलियो को बढ़ाने की तैयारी में है. साल 2023 में टाटा अपनी नेक्सन एसयूवी और पंच एसयूवी के सीएनजी वर्जन लॉन्च कर सकती है. इनके अलावा, प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोज का सीएनजी वर्जन भी आ सकता है. अभी भी टाटा अपनी एक हैचबैक- गियागो में सीएनजी किट ऑफर कर रही है लेकिन उसके पास कोई एसयूवी सीएनजी मॉडल नहीं है. हालांकि, अब टाटा अपनी नेक्सन और पंच, दोनों के सीएनजी वर्जन ला सकती है. 

टाटा की इस प्लानिंग से मारुति ब्रेजा को चैलेंज मिलेगा. दरअसल, मारुति भी ब्रेजा के सीएनजी वर्जन की टेस्टिंग कर रही है, जिसे अगले साल ही लाया जा सकता है. इधर मारुति बाजार में ब्रेजा सीएनजी लाएगी और उधर से टाटा अपने दो सीएनजी एसयूवी मॉडल- नेक्सन सीएनजी और पंच सीएनजी से उसे काउंटर करेगी. नेक्सन तो सीधे तौर पर ब्रेजा को टक्कर देती ही है लेकिन पंच उन ग्राहकों की पसंद बनती जा रही है, जो कम बजट में एसयूवी का फील लेना चाहते हैं. यह ब्रेजा और नेक्सन से भी सस्ती है.

हालांकि, टाटा मोटर्स की ओर से इनके लॉन्च को लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है लेकिन नेक्सन सीएनजी को टेस्टिंग के दौरान पहले ही देखा जा चुका है. इसकी टेस्टिंग जारी है. Nexon CNG में 1.2L टर्बो पेट्रोल इंजन हो सकता है, जिसके साथ फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट दी जा सकती है. इसमें 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया जा सकता है. पेट्रोल पर यह इंजन 120bhp पावर और 170Nm टार्क जनरेट करता है लेकिन सीएनजी पर पावर आउटपुट में 10-15बीएचपी की कमी आने की संभावना है.

वहीं, Punch CNG में 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ सीएनजी किट दी जा सकती है. सीएनजी पर इसके भी पावर आउटपुट में कमी आएगी. इसके भी सिर्फ मैनुअल गियरबॉक्स के साथ लाया जा सकता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news