SUV खरीदारों के लिए खुशखबरी! सस्ती होने वाली हैं Nexon-Brezza जैसी छोटी एसयूवी, ग्राहकों की बल्ले-बल्ले
Advertisement

SUV खरीदारों के लिए खुशखबरी! सस्ती होने वाली हैं Nexon-Brezza जैसी छोटी एसयूवी, ग्राहकों की बल्ले-बल्ले

Compact SUV to become cheaper:  केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एसयूवी कारों की एक परिभाषा जारी की है, जो पूरी देश में लागू होगी. जो भी गाड़ियां इस दायरे में नहीं आतीं, उम्मीद है कि उन कारों पर टैक्स कम हो सकता है. 

SUV खरीदारों के लिए खुशखबरी! सस्ती होने वाली हैं Nexon-Brezza जैसी छोटी एसयूवी, ग्राहकों की बल्ले-बल्ले

GST Tax Rate on SUV: हाल ही में जीएसटी परिषद (GST Council) की एक बैठक में कई वस्तुओं के लिए जीएसटी दरों को घटाकर 5 प्रतिशत या 0 करने की सिफारिश की गई है. खास बात है कि इस लिस्ट में देश में बिकने वाली कई एसयूवी कारें भी शामिल हैं. वर्तमान समय में एसयूवी कारों पर 20 से 22 फीसदी की दर से टैक्स वसूला जाता है. हालांकि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने एसयूवी कारों की एक परिभाषा जारी की है, जो पूरी देश में लागू होगी. जो भी गाड़ियां इस दायरे में नहीं आतीं, उम्मीद है कि उन कारों पर टैक्स कम हो सकता है. 

जीएसटी काउंसिल की मानें तो 1,500 सीसी से ज्यादा की इंजन क्षमता, 4,000mm की लंबाई और 170mm से ज्यादा के ग्राउंड क्लीयरेंस वाले को एसयूवी के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा. इन कारों पर 20-22% जीएसटी के अलावा उत्पाद शुल्क, वैट, रोड टैक्स, मोटर वाहन कर मिलाकर लगभग 50 प्रतिशत टैक्स लगेगा. हालांकि, अब उन खरीदारों के लिए यह खुशखबरी की तरह है, जो छोटी या कॉम्पैक्ट एसयूवी खरीदने की सोच रहे हैं. 

वित्त मंत्री की बताई गई परिभाषा के आधार पर Tata Nexon, Hyundai Venue, Kia Sonet, Maruti Suzuki Brezza और Mahindra XUV 300 जैसी लोकप्रिय कॉम्पैक्ट SUV अब सस्ती हो सकती हैं. इन पर सिर्फ 5 प्रतिशत का GST टैक्स रेट लागू हो सकता है. 

इंजन से लेकर लंबाई तक, सब कम
Maruti Suzuki Brezza की बात करें तो इसमें 1,462 सीसी का पेट्रोल इंजन मिलता है और इसकी लंबाई 3,995 मिमी है. हालांकि ग्राउंड क्लीयरेंस के मामले में यह 200 मिमी है. इसी तरह हुंडई वेन्यू में 1,493 सीसी का डीजल इंजन और दो पेट्रोल (998 सीसी और 1,197 सीसी) मिलते हैं. इसकी लंबाई 3,995 मिमी और ग्राउंड क्लीयरेंस 190-195 मिमी है. Kia Sonet में भी वेन्यू जैसी लंबाई के साथ यही इंजन ऑप्शन दिए जाते हैं. 

बात Tata Nexon और Mahindra XUV 300 की करें तो Nexon में 1,497cc डीजल और 1,199cc पेट्रोल इंजन मिलता है. इसकी लंबाई 3,993mm और ग्राउंड क्लीयरेंस 209mm है. इसी तरह XUV300 में 1,497cc डीजल और 1,199cc पेट्रोल इंजन दिया जाता है. इसकी लंबाई 3,995mm और ग्राउंड क्लीयरेंस 180mm है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news