Toyota की कार कहीं आपने भी तो नहीं खरीदी? ग्राहकों का पर्सनल Data इंटरनेट पर Leak
Advertisement
trendingNow11510857

Toyota की कार कहीं आपने भी तो नहीं खरीदी? ग्राहकों का पर्सनल Data इंटरनेट पर Leak

Toyota data leak: दिग्गज कार कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) के लिए साल 2023 की शुरुआत अच्छी नहीं रही. कंपनी और इसके ग्राहकों के लिए एक बुरी खबर आई है. टोयोटा इंडिया के ग्राहकों का पर्सनल डेटा इंटरनेट पर लीक हो गया है. 

Toyota की कार कहीं आपने भी तो नहीं खरीदी? ग्राहकों का पर्सनल Data इंटरनेट पर Leak

Toyota Kirloskar Motor: अगर आपने टोयोटा की कोई कार खरीदी है, तो आपको सतर्क होने की जरूरत है. क्योंकि हो सकता है आपका पर्सनल डेटा जालसाजों के हाथ लग गया हो. दरअसल, दिग्गज कार कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) के लिए साल 2023 की शुरुआत अच्छी नहीं रही. कंपनी और इसके ग्राहकों के लिए एक बुरी खबर आई है. टोयोटा इंडिया के ग्राहकों का पर्सनल डेटा इंटरनेट पर लीक हो गया है. कंपनी ने खुद इस बात की पुष्टि की है. हालांकि कितने ग्राहकों का डेटा लीक हुआ है और इस डेटा में क्या-क्या जानकारी है, इस बारे में फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता. 

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने रविवार को डेटा की गोपनीयता भंग होने की सूचना दी. कंपनी के अनुसार, इसके सिस्टम में घुसपैठ की सीमा का अभी भी मूल्यांकन किया जा रहा है. कंपनी ने एक विज्ञप्ति में कहा, "कंपनी के एक सर्विस प्रोवाइडर द्वारा संभावित डेटा की प्राइवेसी लीक होने के बारे में सतर्क किए जाने के बाद यह सामने आया है, जिसने अपने कुछ ग्राहकों के पर्सनल डेटा से समझौता किया हो सकता है."

इसने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत CERT-In (इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम) को पहले ही अधिसूचित कर दिया है.
कंपनी ने कहा, "इस घटना को ध्यान में रखते हुए टीकेएम अपने सेवा प्रदाता के साथ पालन किए जा रहे मौजूदा व्यापक दिशानिर्देशों को और बढ़ाने के लिए काम करेगा और हमारे सम्मानित ग्राहकों को किसी भी प्रकार की असुविधा से बचने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है."

टोयोटा पर साइबर अटैक का पहला मामला नहीं
आपको बता दें कि टोयोटा पर यह पहला साइबर हमला नहीं है. 2022 की शुरुआत में कंपनी के एक बड़े सप्लायर पर हुए साइबर अटैक के चलते कंपनी को जापान में अपना प्रोडक्शन रोकना पड़ा था. इसके अलावा, हाल ही में किआ इंडिया के इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी साइबर हमला हुआ था. अटैकर्स ने कंपनी की प्रोफाइल पिक्चर बदलने के साथ एक वीडियो भी पोस्ट कर दिया था. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news