Pakistan में Toyota Fortuner की कितनी है कीमत? जानकर होश उड़ जाएंगे
Advertisement
trendingNow12034458

Pakistan में Toyota Fortuner की कितनी है कीमत? जानकर होश उड़ जाएंगे

Toyota Fortuner Price: टोयोटा अपनी रिलायबिलिटी और बिल्ड क्वालिटी के लिए पूरी दुनिया में जानी जाती है. भारत में टोयोटा की फॉर्च्यूनर एसयूवी का रुतबा एकदम अलग है. लेकिन, यह ठीक-ठाक महंगी एसयूवी है.

Toyota Fortuner

Toyota Fortuner Price In Pakistan: टोयोटा अपनी रिलायबिलिटी और बिल्ड क्वालिटी के लिए पूरी दुनिया में जानी जाती है. भारत में टोयोटा की फॉर्च्यूनर एसयूवी का रुतबा एकदम अलग है. लेकिन, यह ठीक-ठाक महंगी एसयूवी है. भारत में टोयोटा फॉर्च्यूनर की कीमत करीब 33.5 लाख रुपये (एक्स शोरूम) से शुरू होती है और लगभग 51.5 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक जाती है. वहीं, पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में टोयोटा फॉर्च्यूनर इतनी महंगी हो जाती है, जिसके बारे में सोचकर ही आपके होश उड़ जाएंगे. 

बहुत से लोगों को भारत में ही फॉर्च्यूनर की कीमत काफी ज्यादा लगती है. लेकिन, अगर पाकिस्तान की बात करें तो वहां फॉर्च्यूनर करीब 2 करोड़ रुपये तक (एक्स शोरूम) कीमत में मिलती है. इसके बाद टैक्स आदि जोड़ लीजिए तो ऑन रोड कीमत 2 करोड़ रुपये से भी ऊपर तक जाती है. हालांकि, इस प्राइस प्वाइंट पर इसका टॉप वेरिएंट मिलेगा. पाकिस्तान में टोयोटा फॉर्च्यूनर जीआर-एस (डीजल 4x4) की एक्स शोरूम कीमत 1.98 करोड़ रुपये है.

पाकिस्तान में सिर्फ टोयोटा फॉर्च्यूनर ही महंगी नहीं है. वहीं, सभी व्हीकल्स की कीमतें आसमान घू रही हैं. दरअसल, पाकिस्तान आर्थिक संकट से गुजर रहा है. मंहगाई बढ़ती जा रही है और देश उसपर कंट्रोल नहीं कर पा रहा है. इससे ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री पर बड़ा असर पड़ा है. व्हीकल्स की कीमतें बढ़ गई हैं और बिक्री घट गई है. स्थिति यह है कि पाकिस्तान में हर महीने केवल कुछ हजार कारें ही बिक पाती हैं. 

पाकिस्तान ऑटोमोटिव मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (पीएएमए) के अनुसार, नवंबर 2023 में कारों की बिक्री घटकर केवल 4,875 यूनिट रह गई थी, जो नवंबर 2022 महीने के मुकाबले 68 प्रतिशत कम है क्योंकि नवंबर 2022 में कुल 15,432 कारें बिकी थीं.

Trending news