Toyota Urban Cruiser Hyryder 2022: टोयोटा ने पेश की हुंडई क्रेटा को टक्कर देने वाली दमदार SUV! लुक ऐसा कि देखते रह जाओगे
Advertisement

Toyota Urban Cruiser Hyryder 2022: टोयोटा ने पेश की हुंडई क्रेटा को टक्कर देने वाली दमदार SUV! लुक ऐसा कि देखते रह जाओगे

Toyota Hyryder Design: अर्बन क्रूजर हायरायडर का एक्सटीरियर डिज़ाइन वास्तव में इस सेगमेंट की अन्य एसयूवी से काफी अलग है. इसमें कुछ डिज़ाइन एलिमेंट मिलते हैं जो आपको विदेशों में बेची जाने वाली Toyota SUVs की याद दिलाते हैं. 

Toyota Urban Cruiser Hyryder 2022: टोयोटा ने पेश की हुंडई क्रेटा को टक्कर देने वाली दमदार SUV! लुक ऐसा कि देखते रह जाओगे

Toyota Hyryder Price in India: टोयोटा ने आखिरकार भारतीय बाजार के लिए अपनी नई मिड-साइज एसयूवी अर्बन क्रूजर हायरायडर को अनवील कर दिया है. यह भारत में Toyota की पहली मिड-साइज SUV है. टोयोटा ने Hyryder SUV की कीमतों का खुलासा नहीं किया है लेकिन उन्होंने आधिकारिक तौर पर बिल्कुल-नई Hyryder के लिए बुकिंग शुरू कर दी हैं. ग्राहक नजदीकी डीलरशिप पर जाकर या ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं. बुकिंग अमाउंट 25,000 रुपये है. यहां हम उन सभी चीजों के बारे में बात करेंगे जो अब हम Hyryder SUV के बारे में जानते हैं. यह एसयूवी सेगमेंट में हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस और टाटा हैरियर के साथ कंपटीशन करेगी. 

Toyota Hyryder Exterior 
अर्बन क्रूजर हायरायडर का एक्सटीरियर डिज़ाइन वास्तव में इस सेगमेंट की अन्य एसयूवी से काफी अलग है. इसमें कुछ डिज़ाइन एलिमेंट मिलते हैं जो आपको विदेशों में बेची जाने वाली Toyota SUVs की याद दिलाते हैं. सबसे पहली चीज जो आप सामने देखेंगे, वह है ग्रिल. इसके फ्रंट में एक यूनिक क्रिस्टल एक्रेलिक ग्रिल है जिसमें क्रोम गार्निश है. टोयोटा लोगो ग्रिल के ठीक बीच में है. इस एसयूवी पर क्रोम गार्निश ट्विन एलईडी डीआरएल मिलते हैं जो दोनों सिरों पर लगाए गए हैं.

Hyryder SUV के बंपर को आगे की तरफ बोल्ड और मस्कुलर डिज़ाइन दिया गया है. एसयूवी के बंपर पर अलग स्टाइल वाले प्रोजेक्टर एलईडी हेडलैंप लगाए गए हैं और बंपर के निचले हिस्से में हनी कॉम्ब डिजाइन एलीमेंट के साथ ट्रेपोजॉइडल ग्रिल है. बंपर के निचले हिस्से पर सिल्वर कलर की स्किड प्लेट भी नजर आ रही है जो फ्रंट लुक को कंप्लीट करती है.

fallback

साइड प्रोफाइल में एक खास कैरेक्टर लाइन है जो फ्रंट से शुरू होती है और पीछे तक जाती है. स्क्वायर व्हील आर्च हैं और एसयूवी को एक बॉक्सी डिज़ाइन भी मिलता है. व्हील आर्च और कार के निचले हिस्से के चारों ओर मोटी ब्लैक क्लैडिंग हैं. Toyota Hyryder 17 इंच के ड्यूल-टोन अलॉय व्हील्स के साथ आती है जो SUV के ओवरऑल डिजाइन के साथ अच्छी तरह से मेल खाते हैं. पीछे की तरफ स्प्लिट एलईडी टेल लैंप, रूफ माउंटेड स्पॉइलर, टेलगेट पर क्रोम गार्निश भी हैं. बंपर पर रिवर्स लैंप और टर्न इंडिकेटर्स दिए गए हैं और साथ ही रियर बंपर स्किड प्लेट भी है.

Toyota Hyryder Interior
Toyota Hyryder में प्रीमियम दिखने वाला केबिन मिलता है. कंपनी ने केबिन के लिए ब्राउन और ब्लैक डुअल-टोन थीम का इस्तेमाल किया है जो अपमार्केट फील को जोड़ता है. डैशबोर्ड और डोर पैड्स पर सॉफ्ट टच मटेरियल हैं. केबिन में पहली चीज जो नोटिस होगी वह है टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम. यह वही यूनिट है जो हम मारुति बलेनो और हाल ही में लॉन्च हुई मारुति ब्रेजा में देख चुके हैं. ऐसा क्यों है? खैर, टोयोटा और मारुति ने मिलकर इस एसयूवी को डिवेलप किया है. मारुति के Hyryder के वर्जन का भी जल्द ही अनवील किया जाएगा. दोनों एसयूवी में कुछ फीचर्स हैं और यही कारण है कि टोयोटा हायरायडर में मारुति की टचस्क्रीन है.

fallback

Hyryder में नई मारुति कारों से लिए गए क्लाइमेट कंट्रोल स्विच भी मिलते हैं. इसमें हेड-अप डिस्प्ले, टिल्ट और टेलिस्कोपिक एडजस्टमेंट के साथ मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, लेदर सीट कवर, फ्रंट के लिए वेंटिलेटेड सीट्स, क्रूज़ कंट्रोल, वायरलेस फोन चार्जिंग, एम्बिएंट लाइट्स, 360 डिग्री कैमरा आदि जैसे अन्य फीचर्स हैं। टोयोटा पहली बार भारत में अपने मॉडल में पैनोरमिक सनरूफ पेश कर रही है. Hyryder पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ आती है और यह कनेक्टेड कार फीचर्स के साथ भी आती है.

Toyota Hyryder Engine & Transmission
टोयोटा अर्बन क्रूज हायरायडर को दो पेट्रोल इंजन ऑप्शन के साथ पेश कर रही है. एक मजबूत हाइब्रिड वर्जन और एक हल्का हाइब्रिड इंजन है. यह भारत में टोयोटा का पहला मॉडल है जिसमें एक मजबूत हाइब्रिड सिस्टम मिला है. Hyrider के मजबूत हाइब्रिड वर्जन में 1.5 लीटर TNGA एटकिंसन साइकिल इंजन का उपयोग किया गया है. जो 92 पीएस और 122 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है. इस इंजन को एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जोड़ा गया है। जो 79 पीएस की पावर और 141 एनएम का टॉर्क जेनरेट करती है. इलेक्ट्रिक मोटर के साथ इंजन 115 पीएस की कंबाइंड पावर जेनरेट करता है. Toyota Hyryder ने केवल इलेक्ट्रिक मोड में 25 किमी की रेंज का दावा किया है. इस इंजन को टोयोटा के ई-ड्राइव ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है. Hyryder में AWD वैरिएंट के साथ ड्राइव मोड भी मिलेंगे.

Hyryder के साथ पेश किया गया अगला इंजन Neo ड्राइव इंजन है जो मूल रूप से Maruti Suzuki का 1.5 लीटर K15C इंजन है. यह इंजन स्मार्ट हाइब्रिड सिस्टम के साथ आता है. इंजन 103 पीएस और 137 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है. इसे 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ पेश किया जाएगा. 

Toyota Hyryder Variants & Safety features
टोयोटा हायरायडर को ई, एस, जी और वी वेरिएंट में पेश कर रही है. यहां दिए गए ज्यादातर फीचर्स केवल टॉप एंड वेरिएंट के साथ पेश किए जाएंगे. सुरक्षा के लिहाज से टोयोटा टीपीएमएस, सिक्स एयरबैग, हिल-होल्ड असिस्ट, हिल डिसेंट कंट्रोल, ऑल-व्हील डिस्क ब्रेक आदि जैसे फीचर्स के साथ अर्बन क्रूजर हायरायडर की पेशकश कर रही है. कंपनी की तरफ से अभी कीमत का खुलासा नहीं किया गया है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news