जल्द Maruti की इन दो कारों को अपने नाम से बेचेगी Toyota, आप किससे खरीदेंगे?
Advertisement
trendingNow11796881

जल्द Maruti की इन दो कारों को अपने नाम से बेचेगी Toyota, आप किससे खरीदेंगे?

Toyota Cars: टोयोटा किर्लोस्कर मोटर और मारुति सुजुकी साझेदारी के तहत एक-दूसरे की कारों को रीबैज करके बेच रही हैं. टोयोटा इस साल के अंत तक दो और रीबैज्ड मारुति कारों को लॉन्च करने की योजना बना रही है.

जल्द Maruti की इन दो कारों को अपने नाम से बेचेगी Toyota, आप किससे खरीदेंगे?

Upcoming Toyota Cars: टोयोटा किर्लोस्कर मोटर और मारुति सुजुकी साझेदारी के तहत एक-दूसरे की कारों को रीबैज करके बेच रही हैं. टोयोटा ने ग्लैंजा लॉन्च करके प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी, जो मारुति सुजुकी बलेनो का रीबैज्ड वर्जन है. ऐसे ही हाल ही में मारुति सुजुकी ने अपनी पहली रीबैज्ड टोयोटा कार- इनविक्टो के साथ 20 लाख रुपये से ऊपर के प्रीमियम एमपीवी सेगमेंट में कदम रखा है. यह दोनों कंपनियां यहीं नहीं रुकने वाली हैं. टोयोटा इस साल के अंत तक दो और रीबैज्ड मारुति कारों को लॉन्च करने की योजना बना रही है. इनमें से एक मॉडल मारुति अर्टिगा एमपीवी पर बेस्ड होगा, जो अगस्त 2023 में आ सकता है. दूसरा मॉडल मारुति फ्रोंक्स कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर का रीबैज्ड वर्जन होगा, जो इस साल के त्योहारी सीजन के दौरान लॉन्च हो सकता है. चलिए, दोनों के बारे में जानते हैं.

टोयोटा रूमियन
मारुति अर्टिगा पर बेस्ड नई एमपीवी को टोयोटा रूमियन नाम से लाया जाएगा. यह पहले से ही दक्षिण अफ्रीकी बाजार में उपलब्ध है. इसके फ्रंट एंड में मामूली बदलाव की उम्मीद है. रूमियन में इनोवा क्रिस्टा जैसा दिखने वाला ग्रिल होगा, साथ ही रिवाइज्ड बम्पर और फॉग लैंप असेंबली होगी. एमपीवी में नए अलॉय व्हील्स भी होंगे. 

इंटीरियर लेआउट लगभग Ertiga के समान होगा. इसमें 1.5L, 4-सिलेंडर, NA पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया जाएगा, जो 103bhp और 137Nm आउटपुट दे सकेगा. ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक यूनिट शामिल होगी.

टोयोटा कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर
टोयोटा एक सब-4 मीटर एसयूवी भी लॉन्च करेगी, जो फ्रोंक्स पर बेस्ड होगी. इस मॉडल का आधिकारिक नाम और विवरण अभी तक सामने नहीं आया है. इसमें कुछ नए डिज़ाइन एलिमेंट्स होंगे. इसमें टोयोटा स्टाइल की ग्रिल के साथ ही अपडेटेड फ्रंट और रियर बम्पर भी होगा. 

इसमें नए अलॉय व्हील्स मिल सकते हैं. इंजन सेटअप में कोई बदलाव नहीं होगा. इसमें 1.2L NA पेट्रोल और 1.0L Boosterjet turbo petrol इंजन ऑप्शन ही मिलने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news