गलती से भी कार पर न लिखवाना ये शब्द, भौकाल के चक्कर में भरना पड़ जाएगा भारी चालान
Advertisement
trendingNow12305807

गलती से भी कार पर न लिखवाना ये शब्द, भौकाल के चक्कर में भरना पड़ जाएगा भारी चालान

Traffic Challan: कई बार लोग अपनी कार के नंबर प्लेट या विंडशील्ड पर कुछ ऐसे शब्द लिखवा लेते हैं, जिन्हें कार पर लिखवाने की अनुमति नहीं होती. इससे उनका चालान भी कट सकता है. आइए आपको इसके बारे में बताते हैं ताकि आप ऐसी गलती न करें और चालान कटने से बच जाए. 

गलती से भी कार पर न लिखवाना ये शब्द, भौकाल के चक्कर में भरना पड़ जाएगा भारी चालान

Traffic Police Challan: आज के समय में कर को एक स्टाइलिश स्टेटमेंट के तौर पर माना जाता है. यही वजह है कि कई लोग नई कर खरीदने के बाद सोसाइटी में अपना रौब जमाने के लिए उसको मोडिफाई करवाते हैं. कार को नया और स्टाइलिश लुक देने के लिए लोग उसपर हजारों रुपये भी खर्च कर देते हैं. इसके साथ ही कई बार लोग अपनी कार के नंबर प्लेट या विंडशील्ड पर कुछ ऐसे शब्द लिखवा लेते हैं, जिन्हें कार पर लिखवाने की अनुमति नहीं होती. इससे उनका चालान भी कट सकता है. आइए आपको इसके बारे में बताते हैं ताकि आप ऐसी गलती न करें और चालान कटने से बच जाए. 

कौन से शब्द नहीं लिखवाने चाहिए? 
आपने देखा होगा कि केंद्र सरकार या राज्य सरकार की नौकरी करने वाले लोग अपनी पर्सनल कार पर भारत सरकार, उत्तर प्रदेश सरकार, उत्तर प्रदेश पुलिस या किसी अन्य सरकारी विभाग का नाम लिखवा लेते हैं. लोगों को लगता है कि ऐसा करने से समाज में उनका रौब बढ़ता है. लेकिन, पर्सनल कार पर इन शब्दों को लिखवाने की अनुमति नहीं होती. लेकिन, फिर भी इस बात को नजरअंदाज करते हुए लोग अपनी पर्सनल कार पर ये शब्द लिखवा लेते हैं. इन शब्दों को पर्सनल कार पर लिखवाने से ट्रैफिक पुलिस चालान भी काट सकती है. इसके अलावा कार पर जाति या धर्म सूचक शब्द लिखवाने पर भी चालान कट सकता है. 

किन कारों पर लिखे होते हैं ये शब्द?
आपको बता दे सिर्फ उन्हीं वाहनों पर भारत सरकार, उत्तर प्रदेश सरकार या किसी भी अन्य सरकारी विभाग का नाम तभी लिखा जा सकता है, जब उसकी ओनरशिप सरकार के पास हो मतलब कि वह कार सरकारी विभाग की हो. इन गाड़ियों का इस्तेमाल भी सरकारी कामों के लिए किया जाता है. इसके अलावा अगर किसी गाड़ी पर इस तरह के शब्द लिखे मिलते हैं तो उन पर कार्रवाई की जा सकती है. 

Trending news