सबसे ज्यादा इन कारणों से कटते हैं Challan! आप कभी मत करना ये गलतियां
Advertisement
trendingNow11727124

सबसे ज्यादा इन कारणों से कटते हैं Challan! आप कभी मत करना ये गलतियां

Challan: जरा सोच कर देखिए कि अगर देश में यातायात नियम ना हों तो कैसी स्थिति रहेगी? कोई भी अपनी मर्जी से अपने वाहन को कहीं भी और कैसे भी चलाता हुआ दिखाई देगा, जिससे हादसे होंगे और सड़क पर चलना भी मुश्किल हो जाएगा.

सबसे ज्यादा इन कारणों से कटते हैं Challan! आप कभी मत करना ये गलतियां

Traffic Challans: जरा सोच कर देखिए कि अगर देश में यातायात नियम ना हों तो कैसी स्थिति रहेगी? कोई भी अपनी मर्जी से अपने वाहन को कहीं भी और कैसे भी चलाता हुआ दिखाई देगा, जिससे हादसे होंगे और सड़क पर चलना भी मुश्किल हो जाएगा. इसके अलावा, जगह-जगह जाम की स्थिति बन जाएगी. इसीलिए, बेहतर यातायात व्यवस्था बनाने के लिए बेहतर यातायात नियमों की जरूरत होती है. भारत में कड़े यातायात नियम हैं. 

यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर चालान के साथ-साथ जेल तक का प्रावधान है. जी हां, कई ऐसे यातायात नियम हैं, जिनके उल्लंघन पर जेल तक हो सकती है. ऐसे में जरूरी है कि मोटर वाहन लेकर सड़क पर निकलते समय यातायात नियमों का पालन किया जाए. हालांकि, बहुत से लोग अनजाने में यातायात नियमों का उल्लंघन कर जाते हैं क्योंकि उन्हें पता ही नहीं होता कि नियम क्या हैं.

वैसे तो यातायात से जुड़े बहुत से नियम हैं. लेकिन, कुछ सामान्य नियम हैं, जिन्हें हमेशा ही फॉलो करना चाहिए और जिनके बारे में सभी को पता भी होना चाहिए, जैसे- मोटरसाइकिल/स्कूटर पर हेलमेट पहनना, दोपहिया वाहनों पर 2 से ज्यादा लोगों का सफर ना करना, स्पीड लिमिट का पालन करना यानी ओवरस्पीडिंग ना करना, रॉन्ग साइड पर वाहन ना चलाना और कारों में सीट बेल्ट पहनना, बिना डीएल के वाहन ना चलाना आदि.

यह कुछ बेसिक से नियम हैं. आमतौर पर इनका उल्लंघन करने पर ही सबसे ज्यादा चालान कटते हैं. इनके अलावा, वाहन से जुड़े पेपर्स का ना होना, जैसे- आरसी, इंश्योरेंस, पीयूसी आदि ना होने पर या इनके वैध ना होने पर भी चालान कटते हैं. इसीलिए, इन सभी को लेकर सावधान रहें और जब भी वाहन लेकर बाहर निकलें तो सुनिश्चित करें कि आप यातायात नियमों का पालन कर रहे हों.

यह भी पढ़ें-

देश में इन 10 SUV की बहुत डिमांड, आसमान छू रहा वेटिंग पीरियड, ग्राहक डिलीवरी को तरसे!

Toyota की बिक्री में आया भयंकर उछाल, मई में बेच डालीं दोगुनी कारें

Trending news