BMW Full Form: क्या है BMW का पूरा नाम? आसानी से कोई बोल भी नहीं पाता
Advertisement
trendingNow11670519

BMW Full Form: क्या है BMW का पूरा नाम? आसानी से कोई बोल भी नहीं पाता

BMW Full Form: ऐसा शायद ही कोई व्यक्ति हो जिसने बीएमडब्ल्यू नाम ना सुना हो. बीएमडब्ल्यू एक लग्जरी कार निर्माता कंपनी है. यह सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में अपनी लग्जरी कारों के लिए जानी जाती है.

BMW Full Form: क्या है BMW का पूरा नाम? आसानी से कोई बोल भी नहीं पाता

Full Form Of BMW: ऐसा शायद ही कोई व्यक्ति हो जिसने बीएमडब्ल्यू नाम ना सुना हो. बीएमडब्ल्यू एक लग्जरी कार निर्माता कंपनी है. यह सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में अपनी लग्जरी कारों के लिए जानी जाती है. लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि बीएमडब्ल्यू की फुल फॉर्म क्या है? आइये जानते हैं. बीएमडब्ल्यू की फुल फॉर्म- बावेरियन मोटर वर्क्स है. यह जर्मन कार निर्माता कंपनी है, जिसकी शुरुआत जर्मनी के बावेरिया में हुई थी. 

कंपनी के नाम का पहला अक्षर जगह (बावेरिया) का नाम है. शुरुआत में कंपनी इंजन का निर्माण करती थी, जिस वजह से इसके नाम में मोटर शब्द जोड़ा गया था. इसके नाम को जर्मन भाषा में 'बेय्रिस्च मोटरेन वर्के' कहते हैं. यह नाम बोलने में काफी कठिन है. अधिकतर लोग इसका उच्चारण सही से नहीं कर पाते हैं, इस वजह से इसे बीएमडब्ल्यू ही कहा जाता है.

बीएमडब्ल्यू कंपनी की स्थापना जर्मनी में 1916 में की गई थी. पहले यह एयरक्राफ्ट इंजन निर्माता कंपनी के रूप में स्थापित हुई थी. कंपनी ने वर्ल्ड वार-1 में (1917-1918) और वर्ल्ड वार-2 में (1933-1945) के बीच एयरक्राफ्ट इंजन बनाने का काम किया. सिर्फ यही नहीं, कंपनी जहाजों के इंजनों का भी उत्पादन करती थी. इसके काफी बाद इसने कार निर्माण के क्षेत्र में प्रवेश किया. 

वर्तमान में कंपनी अपनी लग्जरी कारों के लिए जानी जाती है. आमतौर कोई भी कार कंपनी अपने मॉडल को नाम देती है, जैसे- टाटा ने अपने एक एसयूवी को नेक्सन नाम दिया. लेकिन, बीएमडब्ल्यू अपनी कारों को सीरीज के तौर पर लाती है, जैसे- 3 सीरिज, 5 सीरिज, एक्स1, एक्स5, 7 सीरिज आदि. बीएमडब्ल्यू अपने बीएमडब्ल्यू, मिनी और रोल्स रॉयस जैसे ब्रांड के तहत कारों की बिक्री करती है. 

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news