Car Tyre Pressure: कार के टायर में कितना एयर प्रेशर होना चाहिए? ये है सही जानकारी
Advertisement
trendingNow11782948

Car Tyre Pressure: कार के टायर में कितना एयर प्रेशर होना चाहिए? ये है सही जानकारी

Car Tyre Air Pressure: कार के टायर में सही एयर प्रेशर रखना बहुत ही जरूरी है. सही एयर प्रेशर से आपके टायरों की लाइफ बढ़ती है, माइलेज अच्छा मिलता है, बेहतर स्टेबिलिटी मिलती है, अच्छी ब्रेकिंग होती है और दुर्घटना की संभावना भी कम होती है.

Car Tyre Pressure: कार के टायर में कितना एयर प्रेशर होना चाहिए? ये है सही जानकारी

Air Pressure In Car's Tyre: कार के टायर में सही एयर प्रेशर रखना बहुत ही जरूरी है. सही एयर प्रेशर से आपके टायरों की लाइफ बढ़ती है, माइलेज अच्छा मिलता है, बेहतर स्टेबिलिटी मिलती है, अच्छी ब्रेकिंग होती है और दुर्घटना की संभावना भी कम होती है. लेकिन, बहुत से लोगों को यह कंफ्यूजन हो सकता है कि आखिर कार के टायर्स में कितना एयर प्रेशर होना चाहिए. चलिए, बताते हैं.

टायर्स में कितना एयर प्रेशर होना चाहिए, यह कार के मॉडल और टायर के आकार पर निर्भर करता है. इसकी सही जानकारी आपको कार ओनर मैनुअल में मिल जाएगा. आप उसमें चेक कर सकते हैं. वैसे आमतौर पर कार के टायर में 30-35 PSI का एयर प्रेशर होना चाहिए. हालांकि, कुछ कारों के टायर्स के लिए 35-40 PSI का एयर प्रेशर भी सही हो सकता है.

टायर्स में सही एयर प्रेशर नहीं होने पर क्या होगा?

-- खराब माइलेज मिलेगी.
-- टायर जल्दी घिसेंगे.
-- टायर फट सकते हैं.
-- कार कंट्रोल से बाहर हो सकती है. 
-- स्टेबिलिटी कम हो जाएगा.
-- ब्रेकिंग एफिसिएंसी कम हो जाएगी.
-- दुर्घटना की संभावना बढ़ जाएगी.

इसलिए, यह बहुत ही जरूरी है कि आप अपनी कार के टायरों में सही एयर प्रेशर रखें. आप अपने टायरों में एयर प्रेशर को समय-समय पर चेक कराते रहना चाहिए और जरूरत पड़ने पर उसे सही लेवल तक भरवा लेना चाहिए.

आप घर पर भी टायरों में एयर प्रेशर चेक कर सकते हैं, इसके लिए आप टायर प्रेशर गेज का इस्तेमाल कर सकते हैं. टायर प्रेशर गेज को किसी भी टायर की दुकान से खरीदा जा सकात है. इससे आप कभी भी और कहीं भी अपनी कार के टायर का प्रेशर जान सकेंगे.

इसके अलावा, अगर आप घर पर ही खुद से टायर में एयर प्रेशर डालना चाहते हैं तो इसके लिए पोर्टेबल एयर इन्फ्लेटर खरीद सकते हैं. यह ज्यादा महंगा नहीं आता है. इसका फायदा यह है कि आप इससे कभी भी टायर में एयर प्रेशर भर सकते हैं.

यह भी पढ़ें-



Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी



Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news