क्या है White Line Fever? हर ड्राइवर जरूर जान ले, वरना जान को है खतरा!
Advertisement
trendingNow11921202

क्या है White Line Fever? हर ड्राइवर जरूर जान ले, वरना जान को है खतरा!

White Line Fever: व्हाइट लाइन फीवर एक ऐसी स्थिति है, जिसमें कोई व्यक्ति लंबी दूरी तक गाड़ी चलाते समय अपना ध्यान खो देता है और उसे कुछ याद नहीं रहता.

White Line Fever

What Is White Line Fever: व्हाइट लाइन फीवर एक ऐसी स्थिति है, जिसमें कोई व्यक्ति लंबी दूरी तक गाड़ी चलाते समय अपना ध्यान खो देता है और उसे कुछ याद नहीं रहता. यह एक प्रकार का हिप्नोसिस है. व्हाइट लाइन फीवर एक गंभीर समस्या है. जो दुर्घटनाओं का कारण बन सकती है. व्हाइट लाइन फीवर का नाम सड़क के बीच की सफेद रेखा के नाम पर रखा गया है. 

हिप्नोसिस

दरअसल, जब कोई व्यक्ति हाईवे पर लंबी दूरी तक गाड़ी चलाता है और सड़क को लगातार देखता रहता है तो इससे रोड पर मौजूद सफेद पट्टी उसके दिमाग को धीमा करने लगती है. इससे ड्राइविंग से ध्यान खो जाता है और वह सफेद रेखा पर ध्यान केंद्रित करने लगता है. यह स्थिति धीरे-धीरे एक प्रकार के हिप्नोसिस में बदल जाती है, जो खतरनाक साबित हो सकती है क्योंकि इससे दुर्घटना हो सकती है.

बचाव जरूरी

इसलिए, लंबी दूरी के लिए गाड़ी चलाते समय व्हाइट लाइन फीवर से बचना भी जरूरी है.  इसके लिए कुछ आप कुछ उपाय अपना सकते हैं. सबसे पहला उपाय तो यह है कि रोड पर मौजूद व्हाइट लाइन ही लगातार ना देखते रहें. व्हाइट लाइन से नजर हटाते हुए अन्य चीजों को भी देखें.

कैसे बचें?

अगर आप हाईवे पर ड्राइव कर रहे हैं तो नियमित अंतराल पर आराम करते हैं. साथ ही, फ्रेश हवा लें और अपनी आंखों को आराम देते हैं. कार में म्यूजिक सुनते रहना भी अच्छा उपाय है. इसके अलावा, सुझाव है कि ड्राइव करने से तुरंत पहले बहुत ज्यादा खाना ना खाएं क्योंकि यह नींद और आलस का कारण बनता है.

Trending news