Bike का इंजन ऑइल हो गया काला या कम, तो तुरंत उठाएं यह कदम, बड़े नुकसान का खतरा
Advertisement

Bike का इंजन ऑइल हो गया काला या कम, तो तुरंत उठाएं यह कदम, बड़े नुकसान का खतरा

Engine Oil Change Time: वाहनों में इंजन सही ढंग से काम करता रहे, इसके लिए इंजन ऑइल (Engine Oil) डाला जाता है, जिसे लुब्रिकेंट भी कहते है. यह लुब्रिकेंट इंजन के महत्वपूर्ण हिस्सा को चिकनाई देता है. 

Bike का इंजन ऑइल हो गया काला या कम, तो तुरंत उठाएं यह कदम, बड़े नुकसान का खतरा

When to Change Engine Oil: चाहे आप बाइक का इस्तेमाल करते हों या कार का, इंजन की देखभाल सबसे ज्यादा जरूरी होती है. वाहनों में इंजन सही ढंग से काम करता रहे, इसके लिए इंजन ऑइल (Engine Oil) डाला जाता है, जिसे लुब्रिकेंट भी कहते है. यह लुब्रिकेंट इंजन के महत्वपूर्ण हिस्सा को चिकनाई देता है. हालांकि समय-समय पर ऑयल बदलना पड़ता है. इसलिए बीच-बीच में चेक करते रहें कि ऑयल काला तो नहीं पड़ गया है. कई बार अगली सर्विस से पहले ही इंजन ऑयल या तो कम होने लगता है या फिर काला पड़ने लगता है.

तुरंत करें यह काम
अगर आपकी बाइक या गाड़ी का इंजन ऑयल काला पड़ गया है, या कम हो गया है, तो तुरंत इसमें नया ऑइल डालें. अगर आपने सही समय पर काले पड़ चुके इंजन ऑइल को नहीं बदला तो इंजन सीज हो सकता है. खास बात है कि इंजन ऑयल बदलने का प्रोसेस इतना आसान है कि इसके लिए आपको मैकेनिक के पास जाने की जरूरत नहीं है. यह काम आप घर पर खुद ही कर सकते हैं.

किसी भी वाहन का ज्यादा इस्तेमाल करने से सर्विस की तारीख आने से पहले ही ऑइल काला होने लगता है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप पूरी सर्विस कराने की जगह इंजन ऑइल डलवा लें. अगर ऑइल अभी काला नहीं हुआ, लेकिन कम हो गया है तो आप इसे टॉप-अप भी करा सकते हैं. 

वैसे तो इंजन ऑयल को हर 5-6000 किमी. के बाद बदलना चाहिए. इसके साथ, हर 3000 किमी. पर इसका टॉपअप भी किया जाना चाहिए. हालांकि आपको सलाह दी जाती है कि हर 1500 किलोमीटर में एक बार इंजन ऑयल को चेक जरूर करें. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news