Budget Car: 50 हजार सैलरी है तो किस बजट की कार खरीदें? AI ने दिया परफेक्ट जवाब
Advertisement
trendingNow11765106

Budget Car: 50 हजार सैलरी है तो किस बजट की कार खरीदें? AI ने दिया परफेक्ट जवाब

Car Buying Guide: इन दिनों सस्ती कार भी आपको 4 से 5 लाख रुपये से कम में नहीं मिल पाएगी. ऐसे में कार खरीदने के लिए लोग लोन का विकल्प तो चुनते हैं, लेकिन समय के साथ ईएमआई चुकाना कई बार मुश्किल हो जाता है

Budget Car: 50 हजार सैलरी है तो किस बजट की कार खरीदें? AI ने दिया परफेक्ट जवाब

Car Budget According to Salary: भारत में किसी के लिए भी कार खरीदना एक सपने को पूरे करने जैसा होता है. लेकिन कारों की कीमतों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है, जिसके चलते सस्ती से सस्ती कार भी आपको 4 से 5 लाख रुपये से कम में नहीं मिल पाएगी. ऐसे में कार खरीदने के लिए लोग लोन का विकल्प तो चुनते हैं, लेकिन समय के साथ ईएमआई चुकाना कई बार मुश्किल हो जाता है. इसलिए कार खरीदने का पहला स्टेप होता है, सही बजट की कार चुनना. 

भारत में अधिकतर लोगों की मासिक आमदनी 50 हजार रुपये से कम होती है. इसलिए, ऐसे लोगों के लिए कार खरीदना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. यदि कोई व्यक्ति हर महीने 50 हजार रुपये कमाता है तो उसे उसी बजट के अनुसार गाड़ी खरीदना चाहिए. ऐसे में सवाल आता है कि 50 हजार रुपये का मासिक सैलरी वाले व्यक्ति को किस बजट की कार खरीदनी चाहिए? हमने यही सवाल चैट जीपीटी (AI) से पूछा, तो जानिए हमें क्या जवाब मिला है. 

50 हजार रुपये की सैलरी वाले व्यक्ति को किस बजट की कार खरीदनी चाहिए?
50 हजार रुपये की सैलरी वाले व्यक्ति को किस बजट की कार लेनी चाहिए? पॉपुलर प्लेटफॉर्म Chat GPT ने बताया है कि उन्हें लगभग 5-6 लाख रुपये की कार खरीदनी चाहिए. यदि वह थोड़ा और बजट बढ़ाना चाहते हैं तो वह लोन ले सकते हैं या फिर कोई दूसरी वित्तीय योजना चुन सकते हैं. हालांकि लोन भी आपको एक फाइनैंशियल रूल के मुताबिक लेना चाहिए. 

फाइनैंशियल रूल 20-4-10 के जरिए लोन पर ली जा रही नई कार का बजट तय किया जा सकता है. इस नियम के अनुसार, सैलरी के 20% को डाउन पेमेंट के रूप में खर्च किया जाना चाहिए. इसके बाद, लोन की अवधि अधिकतम 4 साल होनी चाहिए और ईएमआई की रकम सैलरी के 10% से अधिक नहीं होनी चाहिए. इसका पालन करने से व्यक्ति की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और वह अपनी कार के लिए ईमानदार उपयोग भी कर सकेगा.

इस बजट में कौन-सी कार आती हैं?
1. Maruti Suzuki Alto K10- कीमत 4 लाख रुपये से शुरू
2. Maruti Suzuki S-Presso- कीमत 4.25 लाख रुपये से शुरू
3. Maruti Suzuki Wagon R- कीमत 5.54 लाख रुपये से शुरू
4. Tata Tiago- कीमत 5.54 लाख रुपये से शुरू
5. Tata Punch- कीमत 6 लाख रुपये से शुरू
6. Maruti Suzuki Celerio- कीमत 5.37 लाख रुपये से शुरू
7. Maruti Suzuki Ignis- कीमत 5.84 लाख रुपये से शुरू
8. Hyundai Grand i10 Nios- कीमत 5.73 लाख रुपये से शुरू
9. Renault KWID- कीमत 4.7 लाख रुपये से शुरू

Trending news