एक इंच छोटा क्यों होता है कार के साथ मिलने वाला स्पेयर टायर, कारण जान हो जाएंगे हैरान
Advertisement
trendingNow12485262

एक इंच छोटा क्यों होता है कार के साथ मिलने वाला स्पेयर टायर, कारण जान हो जाएंगे हैरान

Car Spare Tyre Size: कम ही लोगों ने ध्यान दिया होगा कि कार के साथ मिलने वाला स्पेयर टायर साइज में छोटा होता है, ऐसा कंपनी जानबूझ कर करती हैं.

एक इंच छोटा क्यों होता है कार के साथ मिलने वाला स्पेयर टायर, कारण जान हो जाएंगे हैरान

Car Spare Tyre Size: कार के साथ मिलने वाला स्पेयर टायर अक्सर मुख्य टायरों से एक इंच छोटा होता है, और इसके पीछे कुछ खास कारण होते हैं जो कार के डिजाइन, सुरक्षा, और स्पेस के साथ जुड़े होते हैं. आइए इन कारणों को विस्तार से समझते हैं:

वजन कम करना: छोटे स्पेयर टायर का मुख्य उद्देश्य है कि यह गाड़ी का वजन कम कर सके। छोटे आकार का टायर हल्का होता है, जिससे गाड़ी का कुल वजन घटता है. इससे ईंधन दक्षता भी बढ़ जाती है, क्योंकि हल्की गाड़ी कम ईंधन का उपभोग करती है.

स्पेस की बचत: छोटा स्पेयर टायर कम जगह लेता है, जिससे गाड़ी में अधिक स्पेस उपलब्ध रहता है. खासकर SUV या छोटी कारों में, जहां ज्यादा जगह नहीं होती, वहाँ छोटे टायर से बाकी जगह बचाई जाती है, जिसे सामान रखने या अन्य उपयोगों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

अस्थायी उपयोग के लिए: स्पेयर टायर का मुख्य उद्देश्य केवल आपात स्थिति में अस्थायी रूप से उपयोग होना है, न कि लंबे समय तक चलाने के लिए। इसे केवल निकटतम सर्विस स्टेशन तक पहुंचने के लिए डिज़ाइन किया गया है, ताकि वहां पहुंचकर आप अपने नियमित टायर की मरम्मत करा सकें या उसे बदल सकें.

कमी लागत: छोटे टायर का निर्माण सस्ता पड़ता है। कार निर्माता कंपनियां स्पेयर टायर को छोटी बनाकर लागत को कम करती हैं, ताकि कार की कुल कीमत पर असर न पड़े.

कम गति पर ड्राइविंग के लिए: छोटा स्पेयर टायर सामान्य टायर की तुलना में कम गति के लिए डिज़ाइन किया गया होता है. यह टायर आपको याद दिलाता है कि आप इसे लंबे समय तक या हाई-स्पीड पर इस्तेमाल नहीं कर सकते. आमतौर पर इसे 50-80 किमी/घंटा की स्पीड पर ही चलाने की सलाह दी जाती है.

ब्रेक और स्टीयरिंग पर कम प्रभाव: एक छोटा और हल्का स्पेयर टायर ब्रेकिंग और स्टीयरिंग सिस्टम पर कम प्रभाव डालता है, जिससे आपात स्थिति में गाड़ी को बेहतर तरीके से नियंत्रित किया जा सकता है.

ये सभी कारण मिलकर स्पेयर टायर के छोटे आकार को तार्किक और व्यावहारिक बनाते हैं. हालांकि यह मुख्य टायरों जितना टिकाऊ नहीं होता, लेकिन आपात स्थिति में यह आपको सुरक्षित रूप से गंतव्य तक पहुंचाने में मदद करता है.

Trending news