Left- Right Side Driving on the Road: क्या आपने कभी सोचा है कि अमेरिका, यूरोपियन समेत कई देशों में गाड़ियों का स्टेयरिंग व्हील बायीं ओर क्यों होता है और वहां पर गाड़ियां सड़क के दाहिनी ओर क्यों दौड़ाई जाती हैं. जबकि भारत में स्टेयरिंग व्हील गाड़ी के दाहिनी ओर होता है और गाड़ियां सड़क के बायीं ओर चलाई जाती हैं. आपने शायद इस सवाल के बारे में कई बार सोचा होगा लेकिन आपको इसका सही जवाब नहीं मिला होगा. यह एक पेचीदा सवाल है, जिसका जवाब इतिहास, संस्कृति और कुछ हद तक विज्ञान से जुड़ा है .


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शुरू में सड़क के इस ओर चलती थी गाड़ियां


द सन  वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक असल में जब 19 वीं सदी में कारों का चलना शुरू हुआ, तब तक सभी देश वाहनों को सड़क के बायीं ओर ही चलाना (Side of steering wheel in vehicles) पसंद करते थे. कार का आगमन होने पर उन्होंने उसे भी सड़क के बायीं ओर चलाना शुरू किया यानी उसका स्टेयरिंग व्हील दाहिनी ओर रहा. हालांकि जब गैसोलीन से चलने वाली तेज और खतरनाक कारें मार्केट में आई तो कई देशों ने गाड़ियों का स्टेयरिंग व्हील बायीं ओर करके उसे सड़क के दाहिनी ओर ड्राइव करना शुरू कर दिया.


अंग्रेजों ने शुरू किया था सिलसिला


यह चलन खासतौर पर उन देशों में शुरू हुआ जो ब्रिटिश साम्राज्य का हिस्सा थे और उससे आजादी हासिल कर चुके थे. हालांकि अंग्रेजों ने खुद बाद में सड़क के बायीं (Left Side Driving on the Road) ओर गाड़ी चलाना शुरू कर दिया था. 


यह विचार कि सड़क के दाहिनी ओर गाड़ी चलाना अधिक सुरक्षित है, इस धारणा पर आधारित है कि अधिकांश लोग दाहिने हाथ से काम करते हैं. ऐसे में उनके लिए सड़क के दाहिनी ओर गाड़ी को नियंत्रित करना आसान हो जाता है. यह भी धारणा है कि दाहिनी ओर ड्राइविंग करने से ड्राइवरों को आने वाले ट्रैफ़िक को ज्यादा बेहतर तरीके से देखने में मदद मिलती है. इसके चलते आमने-सामने की टक्करों का जोखिम कम हो जाता है.


भारत में सड़क के बायीं ओर चलती हैं गाड़ियां


लेकिन ऐसा नहीं है कि ब्रिटेन से आजाद हुए सभी देश सड़क के दाहिनी ओर ही ड्राइविंग करते हैं. आयरलैंड, माल्टा और भारत भी किसी जमाने में ब्रिटिश साम्राज्य का हिस्सा हुआ करते थे. इसके बावजूद इन देशों में सड़क के बायीं ओर ही ड्राइविंग होती है यानी इन देशों में स्टेयरिंग व्हील (Right Side Driving on the Road) दाहिनी ओर होते हैं. इसकी वजह ड्राइविंग की पुरानी आदतों, स्विच करने की भारी लागत, असुविधा और ड्राइवरों को फिर से प्रशिक्षित करने की कठिनाई हैं. 


इन कारकों से तय होता है सुरक्षा का स्तर


सड़क के बायीं ओर गाड़ी चलाना सुरक्षित है या दाहिनी ओर गाड़ी चलाना. इस बारे में अभी तक कोई क्लियर स्टडी नहीं हो पाई है और विरोधाभास कायम है. एक्सपर्टों के मुताबिक सड़क सुरक्षा को प्रभावित करने वाले कई कारक हैं, जिनमें सड़क अवसंरचना, यातायात कानून और चालक का व्यवहार शामिल हैं. इन सबसे मिलकर किसी देश में सड़क सुरक्षा का स्तर तय होता है. 


जरूरी खबरें:


कर्नाटक: BJP ने जारी किया घोषणापत्र, सरकार बनने पर लोगों को देगी ये 'रिटर्न गिफ्ट'
GF बनाने में माहिर है बमबाज गुड्डू मुस्लिम! बीवी के अलावा इन लड़कियों से था अफेयर
संजय सिंह का CM योगी पर निशाना- UP में मिड डे मील में नमक से रोटी खा रहे बच्चे
'38 लाख के इनामी 3 नक्सली एनकाउंटर में ढेर, C60 फोर्स को मिली बड़ी कामयाबी
मुगल हरम का 'वियाग्रा' था 'आम', औरंगजेब से है ये खास कनेक्शन
The Kerala Story पर भड़के CM पिनराई विजयन, आरएसएस पर बोला हमला, सुनाई खरी-खरी
Watch: कैसे होती है PM के 'मन की बात' की तैयारी? सामने आया वीडियो
ट्रेन की टिकट का झोल समझना है भारी, वेटिंग टिकट ही होती है 7 तरह की, जानें बारीकी
काली मां के साथ यूक्रेन ने ऐसा सलूक क्यों किया? आक्रोश झेल नहीं पाई जेलेंस्की सरकार
6 बार के सांसद, यूपी का कद्दावर राजपूत चेहरा, क्यों BJP में अजेय हैं बृजभूषण सिंह?