ट्रेन की टिकट का झोल समझना है भारी, वेटिंग टिकट ही होती है 7 तरह की, जानें बारीकी
Advertisement

ट्रेन की टिकट का झोल समझना है भारी, वेटिंग टिकट ही होती है 7 तरह की, जानें बारीकी

Train Waiting Ticket: भारतीय रेलवे हम में से अधिकांश के लिए हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग रहा है. रेलवे नेटवर्क हमारे देश के लिए लाइफ लाइन है. ट्रेन से प्रतिदिन लाखों लोग दुनिया के कोने-कोने तक अपने गंतव्य तक पहुंचते हैं.

ट्रेन की टिकट का झोल समझना है भारी, वेटिंग टिकट ही होती है 7 तरह की, जानें बारीकी

Train Waiting Ticket: भारतीय रेलवे हम में से अधिकांश के लिए हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग रहा है. रेलवे नेटवर्क हमारे देश के लिए लाइफ लाइन है. ट्रेन से प्रतिदिन लाखों लोग दुनिया के कोने-कोने तक अपने गंतव्य तक पहुंचते हैं. भारतीय रेलवे पिछले कुछ वर्षों में आधुनिकता की ओर बढ़ते हुए जबरदस्त दौर से गुजरी है. 80 प्रतिशत से अधिक आरक्षित टिकटों की बुकिंग ऑनलाइन होने से चीजें और अधिक डिजिटल हो गई हैं.

आपको सीट की गारंटी देने वाले कंफर्म आरक्षित टिकटों के अलावा, भारतीय रेलवे वेटिंग टिकटों की बुकिंग भी लेता है. यात्री को कन्फर्म टिकट धारक द्वारा अपनी यात्रा रद्द करने की स्थिति में सीट दी जाती है. लेकिन रेलवे की तरफ से सिर्फ एक, दो या तीन नहीं बल्कि पांच तरह के वेटिंग लिस्ट टिकट ऑफर किए जाते हैं.

सामान्य प्रतीक्षा सूची (GNWL)

इसे सामान्य प्रतीक्षा सूची के रूप में जाना जाता है. इसलिए, यदि कोई कन्फर्म टिकट धारक अपनी यात्रा रद्द कर देता है, तो आपको एक कन्फर्म बर्थ दी जाएगी, बशर्ते प्रतीक्षा सूची में आपसे पहले कोई न हो

RLWL: रिमोट लोकेशन वेटिंग लिस्ट

रिमोट लोकेशन वेटिंग लिस्ट (RLWL) पदनाम के तहत आमतौर पर मध्यवर्ती स्टेशनों (शुरुआती और अंतिम स्टेशनों के बीच) के लिए टिकट दिए जाते हैं. टिकटों की इस श्रेणी को एक अलग प्राथमिकता दी जाएगी, और कन्फर्मेशन गंतव्य-कन्फर्म टिकट कैंसिलेशन पर निर्भर करेगा. निर्धारित ट्रेन प्रस्थान से 2-3 घंटे पहले, दूरस्थ स्थान अपने स्वयं के चार्ट बनाते हैं.

PQWL: जमा कोटा प्रतीक्षा सूची

कई छोटे स्टेशन एक पूल्ड कोटा वेटिंग लिस्ट (PQWL) साझा करते हैं. पूल किए गए कोटा अक्सर रूट के शुरुआती बिंदु से ही चलते हैं, और पूरे रन के लिए केवल एक पूल किया गया कोटा उपलब्ध होता है. पूल्ड कोटा अक्सर दो मध्यवर्ती स्टेशनों के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए आवंटित किया जाता है, प्रारंभिक स्टेशन से उस स्टेशन तक जो अंतिम स्टेशन नहीं है, या मध्यवर्ती स्टेशन से फिनिशिंग स्टेशन तक.

RLGN: दूरस्थ स्थान सामान्य प्रतीक्षा सूची

जब कोई उपयोगकर्ता टिकट बुक करता है और WL कोटा RLWL होता है, तो उसे रिमोट लोकेशन जनरल वेटिंग लिस्ट (RLGN) में रखा जाता है. यह इंगित करता है कि टिकट खरीदे जाने के बाद RLWL RLGN बन जाता है. जब प्रस्थान करने वाले स्टेशन द्वारा सड़क के किनारे वाले स्टेशन तक और एक निश्चित दूरी तक यात्रा के लिए बर्थ या सीटें आरक्षित की जाती हैं, तो सड़क के किनारे स्टेशन प्रतीक्षा सूची (RSWL) आवंटित की जाती है.

RSWL: रोडसाइड स्टेशन प्रतीक्षा सूची

एक प्रतीक्षा सूची टिकट जो मूल स्टेशन से है उसे सड़क के किनारे की प्रतीक्षा सूची के रूप में जाना जाता है. उदाहरण के लिए, नई दिल्ली-रांची राजधानी के लिए, दिल्ली से बोर्डिंग टिकट के साथ बोर्डिंग करने वाले यात्रियों को इस श्रेणी में रखा जाएगा.

RQWL: प्रतीक्षा सूची का अनुरोध करें

टिकट के लिए अनुरोध को अनुरोध प्रतीक्षा सूची में रखा जा सकता है यदि इसे एक मध्यवर्ती स्टेशन से दूसरे मध्यवर्ती स्टेशन के लिए बुक किया जाना है और सामान्य कोटा, दूरस्थ स्थान कोटा, या पूल्ड कोटा (RQWL) द्वारा कवर नहीं किया गया है.

CKWL: तत्काल प्रतीक्षा सूची

तत्काल टिकट के लिए बनाई गई प्रतीक्षा सूची को सीकेडब्ल्यूएल कहा जाता है. GNWL के विपरीत, एक तत्काल टिकट जो RAC प्रक्रिया से गुजरे बिना तुरंत टिकट की पुष्टि करता है. तत्काल प्रतीक्षा सूची (CKWL) पर चार्ट के विकास के दौरान सामान्य प्रतीक्षा सूची (GNWL) को प्राथमिकता देने के बाद से तत्काल प्रतीक्षा सूची वाले टिकटों की पुष्टि होने की संभावना कम होती है.

जरूरी खबरें..

कर्ज के बदले 11 साल की बेटी, 40 साल के दबंग ने जबरिया रचाई नाबालिग से शादी
'महादेव के गले का आभूषण है सांप, मेरे लिए जनता ही शिव है', कर्नाटक में गरजे पीएम मोदी
सरकार ने दिया अब बड़ा आदेश, बीमा कंपनियों को हर हाल में करना होगा ये काम, नहीं तो...
मुकेश अंबानी हैं इस स्ट्रीट फूड के शौकीन, नीता अंबानी ने किया खुलासा
मेरे पति को चुरा लिया... किस पर भड़कीं रोहित की वाइफ?

 

Trending news